वैसे तो क्रिकेट में बहुत सारे महान और दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं. लेकिन हर युग में कुछ ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जिनका नाम क्रिकेट की चर्चा में अगर न लिया जाये. तो ऐसा लगता है मानो क्रिकेट ही अधूरा है. कहने का मतलब ये खिलाड़ी क्रिकेट के पर्याय बन गये हैं. आज हम बहुत सी क्रिकेट चर्चा में ये देखते हैं, कि लोग ब्रेडमैन, सचिन और डिविलियर्स में से कौन सर्वश्रेष्ठ है को लेकर लम्बी बहस करने लगते हैं. कोई ब्रेडमैन को क्रिकेट का सर्वोच्च खिलाड़ी मानता है, तो कोई क्रिकेट के भगवान सचिन को क्रिकेट का सबसे बड़ा खिलाड़ी मानता है, और आजकल तो लोग डिविलियर्स को भी सबसे अच्छा खिलाड़ी मानते हैं. ये तीनों खिलाड़ी आज की डेट में लोगों के लिए चर्चा का विषय बने हुए हैं. दुनिया के हर क्रिकेट प्रेमी का अपना अलग नजरिया है. सबसे खास बात ये है, कि इन तीनों क्रिकेटरों का क्रिकेट खेलने का युग अलग-अलग रहा है.

हम यहाँ आपको इन तीनों के खिलाड़ियों की खासियत के बारे में अलग-अलग बताना चाहेंगे:

1. डॉन ब्रेडमैन

don

 

दुसरे विश्वयुद्ध की समाप्ति के बाद डॉन ब्रेडमैन ने क्रिकेट खेलना शुरू किया था. उस दौरान टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले सिर्फ 3 देश थे. साथ ही टेस्ट क्रिकेट ही होता था. पूरी दुनिया की आर्थिक स्थिति बहुत ही ख़राब थी. साथ ही ऑस्ट्रेलिया की जनसँख्या 6 लाख थी, क्रिकेट उस वक्त आज के जितना ग्लैमरस नहीं था. उस वक्त विश्वकप जैसे टूर्नामेंट का कोई कांसेप्ट आया ही नहीं था, और उससे पहले ब्रेडमैन ने सन्यास भी ले लिया था. उस वक्त क्रिकेट में हेलमेट और तकनीकी का इतना स्थान नहीं था. ऐसे में डॉन उस जमाने के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर थे.

2.सचिन तेंदुलकर

sachin

सचिन ने जब क्रिकेट में पदार्पण किया था. तब भारत लिबरलाइजेशन के दौर से गुजर रहा था. साथ ही चार विश्वकप प्रतियोगिताएं हो चुकी थीं. टीमों ने रंगीन कपड़ों के साथ दिन-रात्रि में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. क्रिकेट मैचों का लाइव प्रसारण टीवी पर आने लगा था. साथ ही भारत की जनसंख्या एक अरब के करीब पहुँचने वाली थी. सचिन ने अपने बीस साल के क्रिकेट करियर में 6 विश्वकप टूर्नामेंट और 200 से अधिक टेस्ट और 400 से अधिक वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले. उन्होंने सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम रखा. साथ उनके नाम बहुत सारे रिकॉर्ड और हैं. जिसे पाना दुनिया के अन्य बल्लेबाजों के लिए बेहद ही कठिन काम है.

3.एबी डिविलियर्स

ab

डिविलियर्स इस वक्त के सबसे नायाब क्रिकेटर हैं. वह क्रिकेट में सभी भूमिका निभा सकते हैं. बल्लेबाज़ी, विकेटकीपिंग, गेंदबाज़ी और बेहतरीन फील्डिंग में उनका कोई सानी नहीं है. ऐसे में इस वक्त विश्व क्रिकेट में डिविलियर्स सरीखा कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं है. लेकिन डिविलियर्स के युग में वसीम अकरम, शोएब अख्तर, हेनरी ओलंगा और एलन डोनाल्ड जैसे गेंदबाज़ नहीं हैं. साथ आईसीसी के नए नियमों से क्रिकेट अब कहीं ज्यादा बल्लेबाजों के फेवर का हो गया है. टी-20 क्रिकेट के आ जाने से क्रिकेटर को अपने विकेट की कीमत से नहीं रन बनाने से सिर्फ मतलब होता है. साथ सीमारेखा को भी छोटा कर दिया गया है.

 

ये तो रही इन खिलाड़ियों के बारे में मोटी-मोटी बातें जो हर कोई जानता है. ये तीन खिलाड़ी भिन्न-भिन्न युग के सबसे बेहतरीन क्रिकेटर रहे हैं. ऐसे में इनमे किसी एक को क्रिकेट का बॉस कहना बेहद कठिन काम है.   

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    125 करोड़ के भुगतान को लेकर बीसीसीआई और सोनी में ठनी, बेहद निचले स्तर...

    भारत की सरजर्मी पर हर साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग पूरी दुनिया में बेहद लोकप्रिय क्रिकेट लीग है। इस खेल को लेकर जहां...

    किसने कहा: “जैसन जॉर्डन को रेस्लिंग बिल्कुल भी नहीं आती और वे सिर्फ अपने...

    मौजूदा समय में जैसन जॉर्डन का नाम WWE के सबसे तेजी से उभरते हुए रेस्लरो में गिना जाता है पर अब खबर आ रही...

    मौजूदा समय के पांच ऐसे रेस्लर जो WWE में बर्बाद कर रहे हैं अपना...

    इस आर्टिकल में जानिये उन रेस्लरो के बारे में जो WWE में अपना वक्त जाया कर रहे हैं. 5. डेनियल ब्रयान  डेनियल ब्रयान कोई रेस्लर नहीं...

    STATS: कोहली समेत भारतीय टॉप आर्डर की धज्जियां उड़ाने वाले सुरंगा लकमल ने बनाया...

    कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन के मैदान पर भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आगाज हो चुका हैं. गुरूवार,...

    पाकिस्तान सुपर लीग में हुए स्पॉट फिक्सिंग कांड को लेकर भड़के वकार यूनिस, फिक्सिंग...

    पाकिस्तान क्रिकेट और विवादों का एक एक गहरा ही नाता रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट अक्सर किसी ना किसी विवाद के चलते सुर्खियों में रहता...