सचिन रमेश तेंदुलकर ने क्रिकेट की दुनिया में भारत को बेशुमार कामयाबी व् नाम दिलवाया है और निसंदेह वह दुनिया के सबसे बढ़िया खिलाडियों में से एक हैं .इस दिग्गज खिलाडी के नाम लगभग हर रिकॉर्ड है. जब भी कोई नया खिलाडी अपने बेहतरीन प्रदर्शन से क्रिकेट में उभरने लगता है तो कई मायनो में लोग उसकी तुलना सचिन से करने लगते हैं लेकिन सबसे उपयुक्त तुलना भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली के साथ प्रतीत होती है. उनकी बल्लेबाजी में गतिशीलता और जिस गति के साथ कोहली ने स्कोरिंग शुरू की उससे लग रहा था कि वह आधुनिक समय के प्रमुख क्रिकेटरों में से एक है और निश्चित रूप से एक बड़ा खिलाडी बनने वाला है.

लेकिन एक दूसरा नाम भी है जिसने धीरे धीरे और लगातार अपने खेल में जिस तरह से सुधार किया है अब वह न्यूजीलैंड की ओर से सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी बन गया है .केन विलियमसन कोहली की तरह अक्सर सुर्ख़ियों में तो नहीं बने रहते पर उनकी क्षमता व् कौशल देखकर लगता है कि वह अगले सचिन तेंदुलकर कहे जा सकते है.

विलियमसन का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर भारत के खिलाफ शुरू हुआ था. जोकि 2010 में शुरू हुआ था, वह अपने कैरियर के दोनों , पहले और दूसरे वनडे में शून्य पर ही आउट हो गए थे जोकि काफी निराशाजनक था.लेकिन फिर उसी वर्ष उनका पहला वनडे शतक बांग्लादेश के खिलाफ आया जिसने इन्हे न्यूजीलैंड क्रिकेटर के रूप में सबसे कम उम्र में शतक लगाने के रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था.

अपने बुरे दौर के बावजूद, अपने 5 साल के अंतरराष्ट्रीय कैरियर में इन्होने 10 टेस्ट और 7 वनडे शतक लगाये हैं . 41 टेस्ट मैच में 45.70 की औसत से इस खिलाडी ने कुल 3199 रन बनाये हैं वहीँ 48.79 की औसत के साथ ओ डी आई में कुल 3269 रन है.जोकि तेंदुलकर की 44.83 औसत से बेहतर है.

ख़ैर ,नकारात्मक या सकारात्मक दोनों बल्लेबाज़ों की विशेषतायें कुछ तो सचिन से मिलती हैं जिस वजह से कि इन्हे आगामी सचिन तेंदुलकर के रूप में देखने को लेकर इनकी तुलना दिग्गज खिलाडी से की जा रही है. पर ये तो आने वाला वक़्त ही बतायेगा कि कौन सचिन तेंदुलकर से समानता का सम्मान पता है . क्योंकि सचिन तेंदुलकर बनना हर किसी के बस की बात नहीं .और वह मुकाम हासिल करने के लिए कड़े परिश्रम ,काबिलियत व् क्रिकेट के प्रति जूनून की भी जरुरत है.

 

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    ये रहे वो कारण जिसके चलते भारतीय टीम को करना पड़ा पहले वनडे मैच...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच आज रविवार को धर्मशाल के मैदान में पहला खेला गया वनडे मैच श्रीलंकाई टीम ने बड़ी आसानी...
    Suranga Lakmal

    सुरंगा लकमल ने तोड़ी चुप्पी बताया वो कारण जिसकी वजह से जल्दी-जल्दी विकेट देकर...

    कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा की अगुआई में धर्मशाला में श्रीलंका के खिलाफ पहला एकदिवसीय मुकाबला खेलने उतरी भारतीय टीम को...

    VIDEO: 113 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जब धोनी ने की खराब...

    भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला अर्न्तराष्ट्रीय मुकाबला धर्मशाला स्टेडियम में आज,यानि 10 दिंसबर को खेला गया। खेले गए...

    पोर्न स्टार मिया खलीफा ने रोंडा राउजी के लिए बोल दिया कुछ ऐसा नहीं...

    WWE पूरी दुनिया में जानी जाती है और इसके रेस्लर्स भी पूरी दुनिया में ना केवल पहचाने बल्कि पसंद भी किये जाते हैं पर...

    रणजी ट्रॉफी : इस युवा भारतीय खिलाड़ी ने ठोका दोहरा शतक

    जयपुर, 10 दिसम्बर; रित्विक चटर्जी (नाबाद 213) के दोहरे शतक और अभिमन्यु ईस्वरन (114) की शतकीय पारी के दम पर बंगाल ने रणजी ट्रॉफी क्वार्टर...