कौन है अगले तेंदुलकर : विराट कोहली या केन विलियमस? - Sportzwiki
क्रिकेट

कौन है अगले तेंदुलकर : विराट कोहली या केन विलियमस?

  • सचिन रमेश तेंदुलकर ने क्रिकेट की दुनिया में भारत को बेशुमार कामयाबी व् नाम दिलवाया है और निसंदेह वह दुनिया के सबसे बढ़िया खिलाडियों में से एक हैं .इस दिग्गज खिलाडी के नाम लगभग हर रिकॉर्ड है. जब भी कोई नया खिलाडी अपने बेहतरीन प्रदर्शन से क्रिकेट में उभरने लगता है तो कई मायनो में लोग उसकी तुलना सचिन से करने लगते हैं लेकिन सबसे उपयुक्त तुलना भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली के साथ प्रतीत होती है. उनकी बल्लेबाजी में गतिशीलता और जिस गति के साथ कोहली ने स्कोरिंग शुरू की उससे लग रहा था कि वह आधुनिक समय के प्रमुख क्रिकेटरों में से एक है और निश्चित रूप से एक बड़ा खिलाडी बनने वाला है.

    लेकिन एक दूसरा नाम भी है जिसने धीरे धीरे और लगातार अपने खेल में जिस तरह से सुधार किया है अब वह न्यूजीलैंड की ओर से सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी बन गया है .केन विलियमसन कोहली की तरह अक्सर सुर्ख़ियों में तो नहीं बने रहते पर उनकी क्षमता व् कौशल देखकर लगता है कि वह अगले सचिन तेंदुलकर कहे जा सकते है.

    विलियमसन का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर भारत के खिलाफ शुरू हुआ था. जोकि 2010 में शुरू हुआ था, वह अपने कैरियर के दोनों , पहले और दूसरे वनडे में शून्य पर ही आउट हो गए थे जोकि काफी निराशाजनक था.लेकिन फिर उसी वर्ष उनका पहला वनडे शतक बांग्लादेश के खिलाफ आया जिसने इन्हे न्यूजीलैंड क्रिकेटर के रूप में सबसे कम उम्र में शतक लगाने के रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था.

    अपने बुरे दौर के बावजूद, अपने 5 साल के अंतरराष्ट्रीय कैरियर में इन्होने 10 टेस्ट और 7 वनडे शतक लगाये हैं . 41 टेस्ट मैच में 45.70 की औसत से इस खिलाडी ने कुल 3199 रन बनाये हैं वहीँ 48.79 की औसत के साथ ओ डी आई में कुल 3269 रन है.जोकि तेंदुलकर की 44.83 औसत से बेहतर है.

    ख़ैर ,नकारात्मक या सकारात्मक दोनों बल्लेबाज़ों की विशेषतायें कुछ तो सचिन से मिलती हैं जिस वजह से कि इन्हे आगामी सचिन तेंदुलकर के रूप में देखने को लेकर इनकी तुलना दिग्गज खिलाडी से की जा रही है. पर ये तो आने वाला वक़्त ही बतायेगा कि कौन सचिन तेंदुलकर से समानता का सम्मान पता है . क्योंकि सचिन तेंदुलकर बनना हर किसी के बस की बात नहीं .और वह मुकाम हासिल करने के लिए कड़े परिश्रम ,काबिलियत व् क्रिकेट के प्रति जूनून की भी जरुरत है.

     

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top