आईसीसी क्रिकेट कमिटी में अनिल कुंबले की जगह सौरव गांगुली? - Sportzwiki
एडिटर च्वाइस

आईसीसी क्रिकेट कमिटी में अनिल कुंबले की जगह सौरव गांगुली?

  • एडिनबर्ग में चल रही आईसीसी की सालना कॉन्फ्रेंस में क्रिकेट कमिटी के चेयनमैन अनिल कुंबले के स्थान को लेकर चर्चा हो रही है. अनिल कुंबले बीसीसीआई द्वारा भारतीय क्रिकेट टीम के कोच नियुक्त किये गए हैं, जो लिहाजा अनिल अनिल कुंबले क्रिकेट कमिटी के अध्यक्ष पद काम करने में आसमर्थ होगे. अनिल कुंबले के आलवा राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर और महेला जयवर्धने इस विख्यात कमेटी के हिस्सा हैं.

    अटकले यह लगायी जा रही है की सौरव गांगुली, अनिल कुंबले के स्थान पर आईसीसी क्रिकेट कमेटी के अध्यक्ष चुने जा सकते हैं. कुंबले के तरह गांगुली भी एक प्रसिद्ध क्रिकेटर हैं, और वह उपयुक्त विकल्प है जो अनिल कुंबले की जगह ले सकते हैं.

    कुछ समय पहले गांगुली कमेटी में शामिल होने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं. सौरव गांगुली वर्तमान में बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष और बीसीसीआई की तकनीकी कमेटी के अध्यक्ष भी हैं.

     

    हालाँकि अभी तक बीसीसीआई सचिव अजय शिर्के और सौरव गांगुली ने कोई पुष्ठी नहीं की है, कि वह बीसीसीआई पद छोड़कर आईसीसी क्रिकेट कमिटी में शामिल होगे.

    वर्तमान में आईसीसी क्रिकेट कमिटी के अध्यक्ष अनिल कुंबले, भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किये गये  है और उन्होंने अपना काम भी शुरू कर दिया हैं. बैठक में शामिल होने में असमर्थता व्यक्त कर चुके अनिल कुंबले ने अभी भी अध्यक्ष पद नहीं छोड़ा हैं.

    वर्ष 2008 में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली लम्बे समय से क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेशन में शामिल हैं. सीएबी में संयुक्त सचिव के रूप में काम कर चुके गांगुली वर्तमान में बंगाल क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष हैं. गांगुली भारतीय क्रिकेट में बेहद प्रभावशाली रहे हैं.

    हाल में क्रिकेट सहालकार समिति के सदस्य के रूप में गांगुली ने वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर भारतीय स्पिन गेंदबाज़ अनिल कुंबले को भारतीय कोच के रूप में नियुक्त किया हैं.

    अनिल कुंबले को भारतीय टीम का कोच नियुक्त किये जाने के बाद से भारत के पूर्व आल-राउंडर रवि शास्त्री, सौरव गांगुली से बेहद खफा. रवि शास्त्री के इंटरव्यू के दौरान सौरव गांगुली मौजूद नहीं थे, जिस से शास्त्री बेहद नाराज़ हैं.

    sw
    Top