बैंगलोर, 30 जून: भारतीय के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ और कोच अनिल कुंबले भारतीय टीम की कमान संभाल हैं. अनिल कुंबले की कोचिंग के अंतर्गत भारत पहली बार वेस्ट-इंडीज के विरुद्ध किसी अन्तर्राष्ट्रीय मैच में हिस्सा लेगी.

21 जुलाई से वेस्ट-इंडीज के विरुद्ध 4 टेस्ट मैचो की सीरीज के पहले भारतीय टीम और नए कोच अनिल कुंबले ने साथ मिलकर बैंगलोर में पांच दिवसीय अभ्यास शुरू किया.

पिछले एक दशक से वेस्ट-इंडीज में भारत का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा हैं. वर्ष 2002 के बाद भारत वेस्ट-इंडीज में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी हैं. पिछले कुछ दौरे की तरह भारतीय टीम इस बार भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद से वेस्ट-इंडीज रवाना होगी.
टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए भारतीय टीम अभी से कड़ी मेहनत में जुट गयी हैं.

बैंगलोर में पांच दिवसीय अभ्यास सत्र के दौरान अनिल कुंबले ने भारतीय टीम के जीत के नए मंत्र दिए.

महान स्पिनर अनिल कुंबले ने सबसे पहले भारतीय टीम की समय सीमा तय की हैं. अब से भारतीय टीम ट्रेनिंग कैंप में 5 घंटे बितायेगी.
इन 5 घंटो में टीम सुबह 9.30 से 12 बजे तक अभ्यास करेगी और उसके बाद कुछ आराम करने बाद दोपहर 2.30 बजे से 5 बजे तक अभ्यास करेगी.

अनिल कुंबले ने वेस्ट-इंडीज में टेस्ट सीरीज जीतने के लिए टीम के 4 अहम खिलाड़ियों को कुछ अन्य जिम्मेदारी दी हैं. इन 4 खिलाड़ियों को पहले वेस्ट-इंडीज में खेलने का अनुभव हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली, सलामी बल्लेबाज़ मुरली विजय, तेज गेंदबाज़ इशांत शर्मा और अमित मिश्रा को वेस्ट-इंडीज की पिच का अनुभव दुसरे खिलाड़ियों से शेयर करने की जिम्मेदारी मिली हैं.

गेंदबाज़ को मंत्र देते हुए अनिल कुंबले ने गेंदबाजो से कहा है कि आप खुद को कप्तान समझे और फिर फैसला करे.

अनिल कुंबले ने कहा जब मैं एक खिलाड़ी के रूप में खेलता था तब मैं सोचता था जैसे कि गेंदबाजी करते समय आप खुद कप्तान हो और मैं गेंदबाजों में यह अहसास जगाने की कोशिश करूंगा. यह महत्वपूर्ण है उन सभी को हर हाल में यह सोचना चाहिए कि वे नेतृत्वकर्ता हैं”.

अंत में कुबले ने इनसे अलग टीम में जीत की भूख तेज करने के लिए कहा कि वेस्टइंडीज में भारत के सीरीज जीतने की पूरी उम्मीद है. हार और जीत जो भी मिले टीम में जीत की भूख कम नहीं होगी. टीम हर मैच को जीतने की हरसंभव कोशिश करेगी.

  • SHARE

    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    गेंदबाजी में विराट कोहली के नाम दर्ज है ऐसा रिकॉर्ड जिसके आस-पास भी नहीं...

    क्रिकेट के खेल को आंकड़ो का खेल कहा जाता हैं. क्रिकेट का कोई मैच खेला जा रहा हो और रिकार्ड्स ना बने ऐसा भला...

    VIDEO: विराट कोहली की वजह से गौतम गंभीर ने सरेआम कर दिया था ‘मैन...

    क्रिकेट खेल के दौरान कभी-कभी खिलाड़ियों के बीच छीटाकंशी या फिर बहस की खबर आती रहती है। पर ऐसा भी देखने को मिलता है,जब...

    TOP 5: इन पांच WWE रेस्लरो को निकाल कर WWE ने मार ली है...

    WWE समय समय पर रेस्लरो को अपनी कंपनी से निकालती रहती है, निकाले जाने की वजह कुछ भी हो पर इससे फैन्स को बड़ा...

    किसी पाकिस्तानी या ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी को वर्तमान समय...

    पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कोहली की दिल खोलकर तारीफ की है. पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना है...

    वीरेंद्र सहवाग ने कहा सिर्फ इस एक शर्त पर ओलम्पिक में शामिल हो सकता...

    खेल के सबसे महाकुंभ दुनिया के ज्यादातर खेल शामिल किये गए हैं. खेल के इस सबसे बड़े समर में क्रिकेट और गोल्फ ही एक...