क्रिकेट डेस्‍क, 08 मार्च से भारत की पिचों पर शुरु होने वाले टी-20 विश्‍व-कप टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया सहित तमाम अन्‍य देशों की क्रिकेट टीमें पूरी तरह से तैयार हो गई हैं। क्रिकेट का महाकुंभ माने जाने वाले इस टूर्नामेंट में सभी टीमों की इच्‍छा इसे जीत कर टी-20 क्रिकेट में अपना दबदबा कायम करने की होती है। हालांकि इस विश्‍व कप में लगभग सभी टीमें जीतने की पुरजोर कोशिश करेंगी लेकिन टीम इंडिया उन चुनिंदा टीमों में से एक है जिसके विश्‍व कप जीतने की पूरी उम्‍मीद दिखाई दे रही है।

भारतीय सीमित ओवरों के कप्‍तान और विश्‍व कप में कप्‍तानी करके टीम को जीत दिलाने की उम्‍मीद रखने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने भी यह उम्‍मीद जताई है कि उनके नेतृत्‍व में टीम इंडिया इस विश्‍व कप को जीतने में जरूर सफल होगी। टीम इंडिया सभी अन्‍य देशों की क्रिकेट टीमों से सबसे मजबूत मानी जा रही है। महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्‍व में टीम इ ंडिया ने अफ्रीका में हुआ 2007 का विश्‍व कप जीता था लेकिन उसके बाद हुए तमाम टी-20 विश्‍व कप में टीम इंडिया विश्‍व कप नहीं जीत सकी। साल 2014 में बांग्‍लादेश में हुए विश्‍व कप में हालांकि टीम फाइनल तक तो पहुंची लेकिन वहां उसे हार का सामना करना प डा था।

इस बार महेंद्र सिंह धोनी के लिए हालात बिलकुल अलग हैं, धोनी ने हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया में टीम को अच्‍छा प्रदर्शन करके दिखाया है। अब आगामी एशिया कप में टीम को पाकिस्‍तान, श्रीलंका जैसी टीम के साथ भी खेलने का मौका मिलेगा जिसका फायदा टीम को विश्‍व कप में हो सकता है।

हालांकि महेंद्र सिंह धोनी कई मोर्चों पर हाल के दिनों में जूझते हुए नजर आ रहे हैं और इसी का कारण है कि वनडे में टीम का खराब प्रदर्शन हुआ और फिर आईपीएल में चेन्‍नई टीम के बैन लगने के बाद आई तमाम मानसिक परेशानियां भी आई। यही वजह है कि धेानी आने वाले टी-20 विश्‍व कप अपना सबसे बढि़या प्रदर्शन करना चाहेंगे जिससे वे टीम को विश्‍व कप दिला सकें।

विश्‍व कप जीतने के लिए जरूरी खिलाड़ी धोनी की टीम में शामिल हैं। विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा जैसे खिलाडि़यों ने बीते समय में बहुत बढि़या प्रदर्शन किया है। अगर यह सभी खिलाडी विश्‍व कप में अच्‍छा प्रदर्शन करने में सफल हो जाते हैं तो टीम को विश्‍व कप दिलाने में कोई नहीं रोक सकेगा। हाल ही में मीडिया से बात करते हुए धोनी ने कहा था कि टी-20 फॉर्मेट में कोई भी टीम अच्‍छा खेल दिखा कर आपको मात दे सकती है इसलिए किसी भी टीम को कम आंकना गलत होगा। उन्‍होंने कहा कि, भारत, पाकिस्‍तान, इंग्‍लैंड, वेस्‍टइंडीज और श्रीलंका जैसी टीमों ने अब तक हुए टी-20 विश्‍व कप में जीत हासिल की है। यह दर्शाता है कि कोई भी टीम विश्‍व कप जीत सकती है। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि मैच के दौरान टीम ने कैसा प्रदर्शन किया।

 

धोनी की मानें तो टी-20 विश्‍व कप में बल्‍लेबाजों के अलावा ऑल राउंडर्स भी काफी अहम भूमिका निभाने वाले हैं। उन्‍होंने कहा था कि ऑल राउंडर्स ने टीम इंडिया को एक अतिरिक्‍त गेंदबाज दे दिया है जिससे टीम को काफी फायदा मिलने की पूरी उम्‍मीद है। इसके साथ ही लोवर ऑर्डर के खिलाडि़यों को भी अच्‍छा प्रदर्शन करके दिखाना होगा तभी टीम को जीत हासिल हो सकेगी।

हाल के दिनों में धोनी के दिए गए तमाम बयानों और टीम में बन रहे समीकरणों की वजह से यह साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि महेंद्र सिंह धोनी विश्‍व कप को जीतने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। यह बात भी पूरी तरह सही है कि धोनी की प्रतिष्‍ठा और सम्‍मान की भी लड़ाई है। अगर धोनी यह विश्‍व कप जिताने में कामयाब हो जाएंगे तो वे प्रशंसकों के बीच में एक जाबांज खिलाडी और लीडर की तरह सामने आते हुए दिखाई देंगे।

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    125 करोड़ के भुगतान को लेकर बीसीसीआई और सोनी में ठनी, बेहद निचले स्तर...

    भारत की सरजर्मी पर हर साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग पूरी दुनिया में बेहद लोकप्रिय क्रिकेट लीग है। इस खेल को लेकर जहां...

    किसने कहा: “जैसन जॉर्डन को रेस्लिंग बिल्कुल भी नहीं आती और वे सिर्फ अपने...

    मौजूदा समय में जैसन जॉर्डन का नाम WWE के सबसे तेजी से उभरते हुए रेस्लरो में गिना जाता है पर अब खबर आ रही...

    मौजूदा समय के पांच ऐसे रेस्लर जो WWE में बर्बाद कर रहे हैं अपना...

    इस आर्टिकल में जानिये उन रेस्लरो के बारे में जो WWE में अपना वक्त जाया कर रहे हैं. 5. डेनियल ब्रयान  डेनियल ब्रयान कोई रेस्लर नहीं...

    STATS: कोहली समेत भारतीय टॉप आर्डर की धज्जियां उड़ाने वाले सुरंगा लकमल ने बनाया...

    कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन के मैदान पर भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आगाज हो चुका हैं. गुरूवार,...

    पाकिस्तान सुपर लीग में हुए स्पॉट फिक्सिंग कांड को लेकर भड़के वकार यूनिस, फिक्सिंग...

    पाकिस्तान क्रिकेट और विवादों का एक एक गहरा ही नाता रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट अक्सर किसी ना किसी विवाद के चलते सुर्खियों में रहता...