पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज़ यासिर शाह ने चार्ली टर्नर के 13 मैच में 81 विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इंग्लैंड के विरुद्ध लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान यासिर ने टर्नर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 13 मैचो में 82 विकेट हासिल किये.

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ टर्नर ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 17 मैचो में 101 विकेट हासिल किये.

लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे दिन यासिर ने स्टीवन फिन की विकेट लेकर यह बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. जब यासिर, फिन की विकेट का जश्न मना रहे थे, तो दूसरी ओर महान स्पिनर शेन वार्न कमेंट्री बॉक्स में बैठे थे.

इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान सीरीज से पहले यासिर पर एक वर्ष का प्रतिबन्ध लगा हुआ था.

लेकिन ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर वार्न को यासिर की प्रतिभा पर कोई शक नहीं है. उनका कहना है कि यासिर एक बेहतरीन स्पिनर है.

वर्ष 2007 में महान लेग स्पिनर शेन वार्न के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद लेग स्पिन गेंदबाजी की खूबसूरती खत्म हो गयी थी, यासिर के आने से वह खूबसूरती वापस आने लगी हैं.

पहले टेस्ट में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने मोहम्मद आमिर को काफी गंभीरता से खेला, लेकिन यासिर ने इंग्लैंड बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी. युवा आमिर ने बेहद शानदार गेंदबाजी किया लेकिन पाकिस्तान फ़ील्डर्स ने उनकी गेंदबाजी पर काफी कैच छोड़े.

यासिर शाह ने इंग्लैंड की पहली पारी में 72 रन देकर 6 विकेट हासिल किये.

यासिर ने जो रूट, जेम्स विन्से, गैरी बैलेंस, जॉनी बैरेस्टा, मोइन अली और स्टीवन फिन की विकेट झटकी.

पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज़ यासिर ने इंग्लैंड के मध्यक्रम की कमर तोड़ते हुए जो रूट, जेम्स विन्से, गैरी बैलेंस की विकेट ली जबकि निचले क्रम के बल्लेबाजों में बैरेस्टा, मोइन अली और स्टीवन फिन की विकेट भी शाह ने हासिल किया.

पाकिस्तान ने पहली पारी में 339 रन बनाये थे जिसके आधार पर पाकिस्तान को 67 रनों की बढ़त मिली थी.

पाकिस्तान के पहली पारी में कप्तान मिस्बाह ने शानदार शतक जड़ा, जबकि असद शफीक ने अर्धशतक लगाया.

लॉर्ड्स टेस्ट में स्पॉट फिक्सिंग कांड के बाद मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी की हैं.

वर्तमान टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान टीम तीसरे पायदान पर हैं, और जब दोनों टीम का आखिर बार सामना हुए था तब गल्फ में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन वर्ष 2010 के  इंग्लैंड दौरे के पहले टेस्ट के बाद पाकिस्तान इंग्लैंड में कोई टेस्ट नहीं जीत पाया हैं.

चार्ली टर्नर ने वर्ष 1887 से 1895 के दौरान 13 टेस्ट मैचो में 81 विकेट हासिल किये थे, जिस रिकॉर्ड को यासिर शाह ने शनिवार को अपने नाम कर लिया हैं. टर्नर ऑस्ट्रेलिया के लिए केवल 17 टेस्ट मैच ही खेल पायें.

वर्तमान टेस्ट रैंकिंग में यासिर शाह गेंदबाजो की सूचि में चौथे पायदान पर हैं, यासिर पर जब एक वर्ष का प्रतिबन्ध लगा था उस दौरान शाह पहले पायदान पर थे, हालाँकि एक वर्ष क्रिकेट से दूर रहने के बाद यासिर की रैंकिंग में ज्यादा असर नहीं पड़ा हैं.

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    युवा खिलाड़ी कागज की तरह, जैसे चाहे मोड़ दो: मनप्रीत

    रांची, 19 सितम्बर ; प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के पांचवें सीजन में गुजरात फॉर्च्यूनजाएंट्स टीम ने पहली बार कदम रखा और अपने प्रदर्शन से सभी...

    दुसरे वनडे से पहले एडम जाम्पा ने महेंद्र सिंह धोनी को लेकर कही ये...

    कोलकाता, 19 सितम्बर ; आस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडमा जाम्पा का कहना है कि यहां होने वाले दूसरे वनडे में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिहं...

    महिला क्रिकेट स्टार झूलन गोस्वामी की बायोपिक बनेगी

    कोलकाता, 19 सितम्बर ; वनडे क्रिकेट में विश्व की सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला खिलाड़ी झूलन गोस्वामी ने मंगलवार को बताया कि उनके जीवन...

    FACTS: ये हैं WWE की वो पॉलिसीज जिन्हें पढ़कर आएगा विन्स मैकमोहन पर गुस्सा,...

    आज हम आपको WWE की उन पॉलिसीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर आपको भी कंपनी के मालिक विन्स मैकमोहन पर गुस्सा...

    अगर भारत से अलग नहीं हुआ होता बांग्लादेश, तो ये 5 खिलाड़ी होते आज...

    बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ समय से बहुत तेजी के साथ लगातार आगे आ रही है। बांग्लादेश की क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ...