अभी पिछले कुछ दिन पहले फीफा द्वारा जारी फूटबाल टीमो की रैंकिंग में भारत अब तक के अपने सबसे खराब प्रदर्शन और रैंकिंग के साथ 173 वें स्थान पर था. क्यूंकि भारत पिछले साल सिर्फ 2 ही मैच खेला था, जिसमे से एक में उसे हार का सामना करना पड़ा था, जबकि दूसरा ड्रा रहा था, वही चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान भारत से 3 स्थान आगे 170 वें स्थान पर था.

लेकिन अब फीफा द्वारा जारी की गयी नई रैंकिंग में भारत को 2019 एशियन कप और 2018 फीफा विश्व कप के क्वालीफायर मैचों में जीत हासिल करने पर यह इनाम मिला है, इन दोनों महत्वपूर्ण क्वालीफायर मैच में जितने पर भारत को 26 स्थान का फायदा हुआ है, और अब वो 147 वें स्थान पर आया गया है. भारत ने पड़ोसी देश नेपाल को लगातार 2 मैचो में हराया था.

46 टीमो की एशियाई सूची में भारत अब 24 वें स्थान पर पहुंच गया है, पहले भारत 36 वें स्थान पर था, उसने 12 स्थान की लम्बी छलांग लगाई है, वही जर्मनी अभी भी शीर्ष में कायम है, तो अर्जेंटीना अपना दूसरा स्थान सुरक्षित रखने में कामयाब हुई है.

वहीं बेल्जियम तीसरे जबकि यूरो क्वालिफाईग 2016 मैच में  साइप्रस और इजरायल को हराने के बाद कोलम्बिया चौथे स्थान पर है, जबकि ब्राजील 5 वें स्थान पर मौजूद है.

हालांकि फ़्रांस और इटली टॉप-10 से बाहर होकर क्रमशः 11 वें और 13 वें स्थान पर पहुंच गये है. जबकि स्विट्जरलैंड और स्पेन  ने एक बार फिर टॉप-10 में वापसी की है, और क्रमशः 9 वें तथा 10 वें स्थान पर है.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    कोलकाता में शानदार गेंदबाजी का श्रेय भुवी ने धोनी, कोहली या गेंदबाजी कोच नहीं...

    भारतीय क्रिकेट टीम में अगर कभी भी स्विंग गेंदबाजों की बात की जाए तो वर्तमान में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ भुवनेश्वर कुमार का...

    VIDEO: एक बार फिर स्टम्प में लगे माइक में रिकॉर्ड हुई गेंदबाजो को नसीहत...

    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी.... क्यों चौंक गये ना.... जी हाँ ! आप सभी यही सोच रहे होगे, कि हमने जो...

    PHOTO: ये हैं WWE की सुपरस्टार मॉम, तस्वीरे में दिख रही हैं सभी डिवाज...

    WWE में डिवाज का रोल भी उतना ही अहम होता है जितना एक मेल रेस्लर का. आज हम आपको इन्ही डिवाज की कुछ ऐसी...

    क्रिकेट के भगवान सचिन ने भारत को मिली ऐतिहासिक जीत के बाद किया खास...

    भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा एकदिवसीय मैच भारतीय टीम के नाम रहा। कलकत्ता के ईडेन...

    ऑस्ट्रेलिया को दुसरे मैच में हराने के बाद भारत को आईसीसी ने दिया खास...

    भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कोलकत्ता में हुए दूसरे मैच में 50 रन से हरा कर एक मुकाम हासिल कर लिया हैं. भारत अब वन...