अभी पिछले कुछ दिन पहले फीफा द्वारा जारी फूटबाल टीमो की रैंकिंग में भारत अब तक के अपने सबसे खराब प्रदर्शन और रैंकिंग के साथ 173 वें स्थान पर था. क्यूंकि भारत पिछले साल सिर्फ 2 ही मैच खेला था, जिसमे से एक में उसे हार का सामना करना पड़ा था, जबकि दूसरा ड्रा रहा था, वही चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान भारत से 3 स्थान आगे 170 वें स्थान पर था.

लेकिन अब फीफा द्वारा जारी की गयी नई रैंकिंग में भारत को 2019 एशियन कप और 2018 फीफा विश्व कप के क्वालीफायर मैचों में जीत हासिल करने पर यह इनाम मिला है, इन दोनों महत्वपूर्ण क्वालीफायर मैच में जितने पर भारत को 26 स्थान का फायदा हुआ है, और अब वो 147 वें स्थान पर आया गया है. भारत ने पड़ोसी देश नेपाल को लगातार 2 मैचो में हराया था.

46 टीमो की एशियाई सूची में भारत अब 24 वें स्थान पर पहुंच गया है, पहले भारत 36 वें स्थान पर था, उसने 12 स्थान की लम्बी छलांग लगाई है, वही जर्मनी अभी भी शीर्ष में कायम है, तो अर्जेंटीना अपना दूसरा स्थान सुरक्षित रखने में कामयाब हुई है.

वहीं बेल्जियम तीसरे जबकि यूरो क्वालिफाईग 2016 मैच में  साइप्रस और इजरायल को हराने के बाद कोलम्बिया चौथे स्थान पर है, जबकि ब्राजील 5 वें स्थान पर मौजूद है.

हालांकि फ़्रांस और इटली टॉप-10 से बाहर होकर क्रमशः 11 वें और 13 वें स्थान पर पहुंच गये है. जबकि स्विट्जरलैंड और स्पेन  ने एक बार फिर टॉप-10 में वापसी की है, और क्रमशः 9 वें तथा 10 वें स्थान पर है.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    VIDEO: WWE के मालिक विन्स मैकमोहन ने पार की बेशर्मी की सारी हदे, इस...

    विन्स मैकमोहन आज के समय में जितने दिमाग वाले लगते हैं एक समय में उतने ही कम अक्ल वाले काम किया करते थे. आज...

    आखिरकार क्यों महेंद्र सिंह धोनी अपने ही सगे भाई नरेंद्र सिंह धोनी के साथ...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा बल्लेबाज-विकेटकीपर महेन्द्र सिंह की भारत के साथ पूरे दुनिया में लाखों दिवाने मौजूद है। क्रिकेट जगत...

    बांग्लादेश प्रीमियर लीग में एक बार फिर से आया गेल और मैक्कलम नाम का...

    इस समय बांग्लादेश में बांग्लादेश प्रीमियर लीग खेली जा रही हैं. इस दौरान दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ क्रिस गेल और ब्रैंडन मैक्कलम एक साथ...

    रियो के राज्यपाल बन सकते हैं महान वालीबाल कोच

    रियो डि जेनेरो, 21 नवंबर; ओलंपिक में छह स्वर्ण पदक जीतने वाले विश्व के सबसे सफल वॉलीबॉल कोच बर्नाडरे 'बर्नार्डिन्हो' रेजेंडे ने माना कि वह...

    अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर खड़े है ये 5 भारतीय खिलाड़ी किसी भी...

    भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक युवा क्रिकेटर हमेशा ही खेलने का सपना देखता है। ये खिलाड़ी भारतीय टीम में जगह भी बनाते हैं...