अभी पिछले कुछ दिन पहले फीफा द्वारा जारी फूटबाल टीमो की रैंकिंग में भारत अब तक के अपने सबसे खराब प्रदर्शन और रैंकिंग के साथ 173 वें स्थान पर था. क्यूंकि भारत पिछले साल सिर्फ 2 ही मैच खेला था, जिसमे से एक में उसे हार का सामना करना पड़ा था, जबकि दूसरा ड्रा रहा था, वही चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान भारत से 3 स्थान आगे 170 वें स्थान पर था.

लेकिन अब फीफा द्वारा जारी की गयी नई रैंकिंग में भारत को 2019 एशियन कप और 2018 फीफा विश्व कप के क्वालीफायर मैचों में जीत हासिल करने पर यह इनाम मिला है, इन दोनों महत्वपूर्ण क्वालीफायर मैच में जितने पर भारत को 26 स्थान का फायदा हुआ है, और अब वो 147 वें स्थान पर आया गया है. भारत ने पड़ोसी देश नेपाल को लगातार 2 मैचो में हराया था.

46 टीमो की एशियाई सूची में भारत अब 24 वें स्थान पर पहुंच गया है, पहले भारत 36 वें स्थान पर था, उसने 12 स्थान की लम्बी छलांग लगाई है, वही जर्मनी अभी भी शीर्ष में कायम है, तो अर्जेंटीना अपना दूसरा स्थान सुरक्षित रखने में कामयाब हुई है.

वहीं बेल्जियम तीसरे जबकि यूरो क्वालिफाईग 2016 मैच में  साइप्रस और इजरायल को हराने के बाद कोलम्बिया चौथे स्थान पर है, जबकि ब्राजील 5 वें स्थान पर मौजूद है.

हालांकि फ़्रांस और इटली टॉप-10 से बाहर होकर क्रमशः 11 वें और 13 वें स्थान पर पहुंच गये है. जबकि स्विट्जरलैंड और स्पेन  ने एक बार फिर टॉप-10 में वापसी की है, और क्रमशः 9 वें तथा 10 वें स्थान पर है.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    जैक कैलिस ने कहा था क्रिस लिन होंगे आईपीएल 2018 में कोलकाता के कप्तान,...

    आईपीएल 2018 के लिए आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजीयों ने अपनी टीम तैयार कर ली है. दो बार की आईपीएल चैंपियन कोलकता नाईट राइडर्स ने...

    कोहली तोड़ सकते हैं सारे रिकॉर्ड : विश्वनाथ

    कोलकाता, 19 फरवरी; भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और पूरी टीम की प्रशंसा करते हुए पूर्व कप्तान गुंडप्पा विश्वनाथ ने कहा कि देश...

    कांग्रेसी नेता शशि थरूर ने बांधे इस भारतीय खिलाड़ी के तारीफों के पूल, कहा...

    क्रिकेट क भारत में एक धर्म के तौर पर माना जाता है। इसमें हर कोई अपनी-अपनी राय रखना पसंद करता है फिर चाहे वो...

    अंतर्राष्ट्रीय टीमों को नहीं खेलना चाहिए टी-20 क्रिकेट : बेलिस

    हेमिल्टन, 19 फरवरी; इंग्लैंड की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कोच ट्रेवर बेलिस का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय टीमों को टी-20 क्रिकेट नहीं खेलना चाहिए। बीबीसी...

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टी-20 जीतने के बाद विराट और रैना ने कुछ...

    भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद अफ्रीका को पहला ट्वेंटी-ट्वेंटी मुकाबला भी हारना पड़ा है। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने...