जमशेदपुर, 18 जनवरी; मेजबान टीम जमशेदपुर एफसी ने बुधवार को अपने घर जेआरटी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेले गए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन के मैच में मौजूदा उप-विजेता केरला ब्लास्टर्स को एकतरफा मुकाबले में 2-1 से हरा दिया। अपने मजबूत डिफेंस के लिए जानी जाने वाली जमशेदपुर ने अपने घर में डिफेंस के साथ अपनी आक्रमणपंक्ति की मजबूती का भी नमूना पेश किया और इस सीजन की तीसरी जीत दर्ज की।

इस जीत से मिले तीन अंकों के साथ वह 10 टीमों की अंकतालिका में एटीके को अपदस्थ कर सातवें स्थान पर आ गई है। जमशेदपुर के 10 मैचों में तीन जीत, चार ड्रॉ और तीन हार के साथ 13 अंक हो गए हैं। केरला की टीम को हालांकि इस हार से अंकतालिका में कोई नुकसान नहीं हुआ है। वह 11 मैचों में तीन जीत, पांच ड्रॉ और दो हार के साथ छठे स्थान पर ही कायम है।

अपने डिफेंस के लिए मशहूर मेजबान टीम की आक्रमण पंक्ति ने पहले मिनट में धाबा बोला और सफलता हासिल की। उसके लिए जैरी मावहिमंगथांगा ने पहले मिनट में ही गोल किया। यह आईएसएल के इस सीजन का सबसे तेज गोल है। इसमें उनकी मदद असिम बिस्वास ने की। जैसे ही मैच शुरू हुआ जमशेदपुर ने हमला बोला और बिस्वास ने बॉक्स के कोने से गेंद जैरी को दी जिन्होंने बेहतरीन तरीके से उसे नेट में डालते हुए अपनी टीम को बढ़त दिला दी।

मेजबान टीम यहीं नहीं रुकी। चौथे मिनट में इजु अजुका के पास मेजबान टीम की बढ़त को दोगुना करने का मौका था, लेकिन उनके हेडर में इतनी ताकत नहीं थी कि वह गेंद को गोलपोस्ट में डाल पाते।

मेजबान टीम की आक्रमण पंक्ति हावी थी और उसने केरला को आगे भी नहीं आने दिया। आक्रमण और डिफेंस, दोनों छोर पर जमशेदपुर का जलवा देखने को मिला। 23वें मिनट में हालांकि केरला को कॉर्नर मिला जिसे उसके स्टार खिलाड़ी इयान ह्यूम ने अपने हेडर से गोल की तरफ भेज दिया जहां राजू ने उनके शॉट को ब्लॉक कर केरला को बराबरी करने से रोक दिया।

मेजबान टीम हावी थी और केरला के पास उसके शानदार खेल का कोई जबाव नहीं था। इसी बीच 31वें मिनट में जमशेदपुर ने केरला की गलती का फायदा उठाया और स्कोर 2-0 कर लिया। बिकास जाइरू ने दाईं ओर से शदाप से गेंद ली और बीच में क्रॉस शॉट खेला जिसे जैरी ने हल्के से दिशा दिखाई। यहां केरला के स्टार संदेश झिंगान गेंद को क्लीयर करने से चूक गए और गेंद असीम के पास गई जिन्होंने गोलपोस्ट के कॉर्नर में गेंद को डालते हुए स्कोर जमशेदपुर के पक्ष में 2-0 कर दिया।

पहले हाफ की समाप्ति तक मेजबान टीम के पास 2-0 की बढ़त थी।

दो गोल से पिछड़ने के बाद केरला के कोच डेविड जेम्स ने कुछ बदलाव किए। शादाप के स्थान पर उन्होंने राइट बैक पर लेकिक पेसिक को भेजा। 54वें मिनट में करेज पेकुसन ने मेहमान टीम के लिए एक मौका बनाया और बॉक्स के कोने से लालरुथारा को गेंद दी जिन्होंने तुरंत ही गेंद पर से नियंत्रण खो दिया और केरला के पास से मौका चला गया।

केरला की टीम लगातार कोशिश करने के बाद भी मौका नहीं बना पा रही थी और इसका असर उसके खिलाड़ियों को दिख रहा था जो फ्रस्टरेटेड दिखाई दे रहे थे और इसी कारण गेंद पर उनका नियंत्रण भी नहीं था। मैच का समय खत्म होते-होते हालांकि मेजबान टीम भी कोई बड़े मौके नहीं बना पा रही थी।

करेला ने इसी बीच 78वें मिनट में ह्यूम के स्थान पर मार्क सिफोनेस को उतारा, लेकिन मेहमान टीम के कोच द्वारा चली जा रहीं सारी चालें विफल हो रही थीं और केरला गोल के लिए तरस रही थी।

वहीं जमशेदपुर के स्टार इजु अजुका 82वें मिनट में तीसरा गोल करने के करीब आ गए थे, हालांकि उनका हेडर सीधे गोलकीपर राचबुका के हाथों में गया। दो मिनट बाद जमशेदपुर के मेमो ने गोल करने का शानदार मौका खो दिया। वह अकेले बॉक्स में घुस गए, लेकिन केरला के खिलाड़ियों को छकाने की उनकी कोशिश नाकाम रही और इस तरह मेमो ने गोल करने का मौका खो दिया।

जब लग रहा था कि मैच का अंत जमशेदपुर 2-0 के स्कोर के साथ करेगी तभी मैच के इंजुरी टाइम के तीसरे मिनट में सिफनोइस ने केरला के लिए गोल कर अंत में उसको सांत्वना गोल प्रदान किया। सिफनोइस ने यह गोल संदेश के पास पर हेडर के जरिए किया।

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    STATS: सेंचुरियन में खूब चला मनीष पाण्डेय, धोनी और क्लासें का बल्ला मैच में...

    आज बुधवार, 21 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया. दोनों देशों...

    किसने क्या कहा : हेनरिक क्लासें के आगे फीकी पड़ी धोनी की पारी तो...

    आज बुधवार, 21 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया. दोनों देशों...

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली हार पचा नहीं पा रहे विराट कोहली, सीधे तौर...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज दूसरा टी-20 खेला जा रहा है. इस तरफ जहाँ इस मैच को जीत कर भारत सीरीज में...

    SAvIND: मैन ऑफ मैच लेते हुए क्लासेन ने कहा पूरा हुआ मेरे बचपन का...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच आज खेला जा रहा है. जहाँ साउथ अफ्रीका इस मैच को जीत कर...

    SAvIND: भारत से टी-20 मैच जीतने के बाद साउथ अफ्रीकन कप्तान जे.पी. डुमनी ने...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज टी-20 सीरीज में दूसरा मैच खेला जा रहा है. इस मैच में भारत के स्टार तेज़ गेंदबाज़...