पेरिस, 11 जुलाई (आईएएनएस)| मेजबान फ्रांस को यूरोपियन फुटबाल चैम्पियनशिप के फाइनल में 1-0 से हराने के बाद पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने इस जीत को अपने फुटबाल करियर के सर्वश्रेष्ठ पलों में से एक बताया है। स्थानापन्ना खिलाड़ी ईडर द्वारा अतिरिक्त सयम में किए गए गोल की बदौलत पुर्तगाल ने रविवार को फ्रांस को उसके घर में मात देकर अपना पहला यूरो कप खिताब जीत लिया।

2004 में पुर्तगाल टीम यूरो कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन ग्रीस के हाथों उसे 0-1 से हरा झेलनी पड़ी थी। रोनाल्डो तब भी टीम का हिस्सा थे।

यूईएफए की आधिकारिक वेबसाइट पर रोनाल्डो के हवाले से कहा गया है, “मैं काफी खुश हूं। इस पल का मैं काफी लंबे समय से इंतजार कर रहा था, 2004 से। पुर्तगाल के लोग, हमारे खिलाड़ी इसके हकदार थे। दुर्भाग्यवश हालात मेरे साथ नहीं थे, लेकिन मुझे इन खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा था।”

अग्रणी स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड के लिए खेलने वाले रोनाल्डो ने कहा, “यह मेरे करियर के सर्वाधिक खुशी के पलों में से एक है। मैंने हमेशा से कहा है कि मैं इस ट्रॉफी को जीतना चाहता था और इतिहास बनाना चाहता था। मैं अपनी टीम के साथियों, प्रशिक्षकों और हमारा समर्थन करने वालों का शुक्रिया अदा करता हूं। यह खास पल है, अविस्मरणीय।”

पुर्तगाल टीम के कोच फर्नाडो सांतोस ने भी अपनी टीम की प्रशंसा की।

सांतोस ने मैच के बाद कहा, “मैंने हमेशा अपने खिलाड़ियों से कहा है कि हमारे पास शानदार प्रतिभा है, लेकिन हमें अपने विपक्षी से ज्यादा लड़ने की जरूरत है, उनसे ज्यादा भागने की जरूरत है और उनसे ज्यादा ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। हमारे पास शानदार टीम है।”

उन्होंने कहा, “मैंने जब भी उनसे कहा है कि हम जीत सकते हैं तो उन्होंने मेरी बात पर विश्वास किया। हम जब भी मैदान पर उतरे हमारे साथ पुर्तगाल के समर्थक थे। उन्होंने हमें प्रोत्साहन दिया। खिलाड़ियों की भावना को बयां करना मुश्किल है।”

कोच ने रोनाल्डो के बारे में कहा, “हमारे कप्तान ने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रयास किया। उनके अंदर शानदार टीम भावना है। उन्होंने दो बार मैच में वापसी करने की कोशिश की, लेकिन उनका ड्रेसिंग रूम और बेंच पर होना हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण था। मेरी तरह उनका भी मानना था कि आज हमारा दिन है।”

सांतोस ने कहा, “जब आप रोनाल्डो जैसा विश्व का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खो देते हैं तो आपको हालात बदलने पड़ते हैं। मैंने इसके लिए रणनीति बनाई थी। जब ईडर आया उसने मुझसे कहा कि वह गोल करेगा, और उसने गोल किया।”

पुर्तगाल को ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले ईडर ने कहा, “यह अद्भुत पल है। हम पूरी ताकत से लड़े, हमने शानदार खेल खेला। जिस तरह से हमारे खिलाड़ियों ने प्रदर्शन किया और हमारा स्टाफ जिस तरह का था, मेरा मानना है कि हम इस खिताब के हकदार थे। पुर्तगाल इस खिताब को काफी लंबे समय से चाहती थी। यह शानदार है।”

मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने वाले पेपे ने कहा कि टीम ने यह खिताब रोनाल्डो के लिए जीता है।

पेपे ने कहा, “टीम के मुख्य खिलाड़ी को खोने के बाद यह मुश्किल था। हमारी सारी उम्मीदें उन पर ही टिकी थीं क्योंकि वह कभी भी गोल कर सकते हैं। जब हम कुछ कर नहीं पा रहे थे तब मैंने अपने साथियों से कहा कि हमें यह उनके लिए जीतना है।”

  • SHARE

    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    टी10 टूर्नामेंट : शोयब मलिक की तूफानी पारी से जीता पंजाबी लीजेंड्स इयान मॉर्गन...

    शारजहां में चल रहे टी10 टूर्नामेंट का आज शुक्रवार को पांचवा मैच मिस्बाह उल हक़ की कप्तानी वाली पंजाबी लीजेंड्स और इयान मॉर्गन की कप्तानी...

    टी10 टूर्नामेंट : रोमांचक मुकाबले में जीती सहवाग की टीम अम्पायर ने सहवाग को...

    टी10 टूर्नामेंट में आज शुक्रवार को दिन का दूसरा मैच व टूर्नामेंट का चौथा मैच वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी वाली मराठा अरेबियंस और दिनेश...

    टी10 टूर्नामेंट : जहीर खान की टीम बंगाल टाइगर्स ने मिस्बाह उल हक़ की...

    टी10 टूर्नामेंट का आज तीसरा मैच मिस्बाह उल हक़ की कप्तानी वाली पंजाबी लैजेंड्स और सरफराज अहमद की कप्तानी वाली बंगाल टाइगर्स की टीम के...

    INDvSL: तीसरे वनडे के लिए भारतीय टीम घोषित, 1 बदलाव के बाद इन 11...

    भारत और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले तीन वनडे मैचों की सीरीज का निर्णायक मुकाबला रविवार,यानि 17 दिसंबर को विशाखापट्टनम के क्रिकेट स्टेडियम खेला...

    FACT: WWE दिग्गज रेस्लरो का कर रही है अपमान, जानबूझकर हरा रही है हर...

    WWE हमेशा ही अपने दिग्गज रेस्लरो को सम्मान देने के लिए जानी जाती है लेकिन मौजूदा समय में WWE कई ऐसे गलत काम कर...