NEW DELHI, INDIA FEBRUARY 9: World Squash Federation president N Ramachandran (2L), Vice President V D Nanavati (L), Secretary General Rajeev Mehta (R) and Treasurer Anil Khanna (3R) pose after the Indian Olympic Association election on February 8, 2014 in New Delhi, India. The elections conducted by a three-member election commission of the IOA, was preceded by a Special Governing Body Meeting that saw an amendment in the IOA constitution. (Photo by Sushil Kumar/Hindustan Times via Getty Images)

नई दिल्ली, 29 जून (आईएएनएस)| भारत के सबसे बड़े खाद्य उत्पाद मार्केटिंग संगठन-अमूल ने बुधवार को रियो ओलंपिक में भारतीय दल का आधिकारिक प्रायोजक बनने की घोषणा की। इस अनुबंध पर भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (अमूल) के प्रबंध निदेशक आर. एस. सोढ़ी ने हस्ताक्षर किए। अमूल अब भारतीय दल का आधारिक प्रायोजक है। साल 2012 में अमूल लंदन ओलंपिक में भारतीय दल का प्रायोजक था। अमूल हमेशा से ही विभिन्न खेल-कूद आयोजनों का सक्रिय समर्थक रहा है, फिर चाहे एशियाई खेल हो या फिर राष्ट्रमंडल खेल या फिर दूसरे खेल आयोजन।

रियो ओलम्पिक का उद्घाटन 5 अगस्त को होगा। इस ओलम्पिक में अब तक सबसे बड़ा भारतीय दल शिरकत करेगा। इस दल में तकरीबन 100 खिलाड़ी मौजूद होंगे।

अमूल का उद्देश्य युवाओं के साथ सहयोग करना और दूध की शक्ति एवं खेल-कूद के बीच सम्पर्क का लाभ उठाना है। दूध किसी भी खिलाड़ी की फिटनेस का प्रमुख घटक है। इसलिये अमूल के लिये यह एक उपयुक्त सहयोग है।

अमूल के सहयोग की घोषणा करते हुए सोढ़ी ने कहा, “अमूल भारत में ओलंपिक आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके द्वारा देश भर की युवा पीढ़ी को ओलंपिक खेलों में भाग लेने के लिये प्रोत्साहित किया जाता है। रियो 2016 के लिए भारतीय दल के प्रायोजक के तौर पर जुड़कर मुझे बेहद खुशी और गर्व महसूस हो रहा है।”

अमूल द्वारा इस सहयोग को प्रचारित करने के लिए आगामी महीनों में दूध एवं विभिन्न डेयरी उत्पादों के लिए विज्ञापन अभियानों की सीरीज लॉन्च की जायेगी। अमूल ने ‘ईट मिल्क विद एवरी मील’ कैम्पेन शुरू किया है, जिसमें दैनिक आहार में दूध और डेयरी उत्पादों जैसे कि चीज, दही, मक्खन, घी, पनीर इत्यादि की अहमियत बताई गई है।

अमूल दूध पीता है इंडिया-अमूल का सर्वाधिक पसंदीदा कैम्पेन है और इसका इस्तेमाल भारतीय दल का उत्साह बढ़ाने के लिए किया जायेगा। भारत दुनिया भर में दूध का सबसे बड़ा निर्माता है और अमूल न सिर्फ भारत का बल्कि एशिया का सबसे बड़ा मिल्क ब्रांड है।

इस अवसर पर मेहता ने कहा, “मैं सोढ़ी और अमूल परिवार का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा, जो रियो ओलंपिक के लिए हमारी भारतीय टीम के प्रयोजक के रूप में जुड़े हैं। मुझे खुशी है कि अमूल परिवार द्वारा पिछले कुछ समय से भारतीय ओलंपिक संघ को समर्थन दिया जा रहा है। हमारे एथलीटों की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है और अब तक 100 से अधिक एथलीट रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई हुए हैं। यह ओलंपिक के लिए हमारा अब तक का सबसे बड़ा दल है।”

  • SHARE

    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    गेंदबाजी में विराट कोहली के नाम दर्ज है ऐसा रिकॉर्ड जिसके आस-पास भी नहीं...

    क्रिकेट के खेल को आंकड़ो का खेल कहा जाता हैं. क्रिकेट का कोई मैच खेला जा रहा हो और रिकार्ड्स ना बने ऐसा भला...

    VIDEO: विराट कोहली की वजह से गौतम गंभीर ने सरेआम कर दिया था ‘मैन...

    क्रिकेट खेल के दौरान कभी-कभी खिलाड़ियों के बीच छीटाकंशी या फिर बहस की खबर आती रहती है। पर ऐसा भी देखने को मिलता है,जब...

    TOP 5: इन पांच WWE रेस्लरो को निकाल कर WWE ने मार ली है...

    WWE समय समय पर रेस्लरो को अपनी कंपनी से निकालती रहती है, निकाले जाने की वजह कुछ भी हो पर इससे फैन्स को बड़ा...

    किसी पाकिस्तानी या ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी को वर्तमान समय...

    पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कोहली की दिल खोलकर तारीफ की है. पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना है...

    वीरेंद्र सहवाग ने कहा सिर्फ इस एक शर्त पर ओलम्पिक में शामिल हो सकता...

    खेल के सबसे महाकुंभ दुनिया के ज्यादातर खेल शामिल किये गए हैं. खेल के इस सबसे बड़े समर में क्रिकेट और गोल्फ ही एक...