नई दिल्ली, 31 जुलाई (आईएएनएस)| कबड्डी विश्व कप का आयोजन इस साल अक्टूबर में भारत में होगा। अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी महासंघ (आईकेएफ) ने रविवार को इसकी घोषणा की। कबड्डी विश्व कप का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर किया जाएगा।

आईकेएफ के मुताबिक इस टूर्नामेंट में पांच महाद्वीपों की कुल 12 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें मेजबान भारत के अलावा अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया, ईरान. पोलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, कोरिया, जापान और केन्या शामिल हैं।

आईकेएफ के अध्यक्ष जनार्धन सिंह गहलोत ने कहा कि कबड्डी के खेल की इस प्रकार बढ़ती लोकप्रियता से महासंघ काफी गर्व महसूस कर रहा है और अब भारत में कबड्डी विश्व कप-2016 की तैयारी है।

गहलोत ने कहा,

“हम विश्व भर में खेल में विस्तार के लिए प्रतिबद्ध हैं। स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग की सफलता और इसमें विश्व भर के खिलाड़ियों का हिस्सा लेना वैश्विक स्तर पर इस खेल के विकास का साक्षी है। हम भारत में कबड्डी विश्व कप-2016 के आयोजन की मेजबानी से काफी खुश और गौरवांन्वित हैं।”

आईकेएफ के अधिकारियों ने इस बात पर काफी जोर दिया है कि वह कबड्डी विश्व कप-2016 में हिस्सा लेने के लिए चुनी जाने वाली हर टीम ओलम्पिक पृष्ठभूमिक का प्रतिधित्व करे।

एशियाई कबड्डी महासंघ के उपाध्यक्ष और ईरान के कबड्डी महासंघ के सचिव मोहम्मद रजा मघसोधु ने कहा कि कबड्डी विश्व कप-2016 में हिस्सा लेने वाली 12 टीमों ने इसके लिए प्रशिक्षण शुरू कर दिया है और टूर्नामेंट से संबंधित प्रत्येक चीजों की तैयारी कर रहे हैं।

कबड्डी 1990 से ही एशियाई खेलों का हिस्सा बन गया था और तब से ही भारत ने इसमें सारे स्वर्ण पदक जीते हैं।

स्टार स्पोर्ट्स सम्भवत: अहमदाबाद में होने वाले इस कबड्डी विश्व कप-2016 का आधिकारिक प्रसारणकर्ता होगा। इसके सभी मुकाबलों को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनलों और हॉटस्टार पर प्रसारित किया जाएगा।

  • SHARE

    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    इस भारतीय गेंदबाज के सामने एंजलो मैथ्यूज हुए नतमस्तक, भारत के बारे में कहा...

    भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में खेला जा रहा पहला टेस्ट इस समय अपने पूरे चर्म पर हैं. मैच का रोमांच देखते ही...

    कपिलदेव ने बताया उस शख्स का नाम जो बचा सकता है महेंद्र सिंह धोनी...

    टी ट्वेंटी क्रिकेट में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की फॉर्म और फिटनेस लगातार चर्चा का एक अहम केंद्र बिंदु बनी...

    जेसुस ब्राजील के अगले रोनाल्डो हो सकते हैं : गार्डियोला

    मैनचेस्टर, 19 नवंबर; मैनचेस्टर सिटी के मुख्य कोच पेप गार्डियोला ने क्लब के फारवर्ड गेर्बियल जेसुस की सराहना करते हुए कहा कि उनमें ब्राजील के...

    जेके टायर रेसिंग : आनंदिथ लगातार दूसरे यूरो जेके 17 खिताब के करीब

    ग्रेटर नोएडा, 18 नवंबर; मौजूदा चैम्पियन आनंदिथ रेड्डी ने 20वीं जेके टायर-एफएमएससीआई नेशनल रेसिंग चैम्पियनशिप के पहले दिन शनिवार को अपनी दोनों रेस जीतते हुए...

    आईएसएल-4 : अनुभवी मुम्बई से भिड़ने को तैयार बेंगलुरू

    बेंगलुरू, 18 नवंबर; हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में पदार्पण कर रही बेंगलुरू एफसी टीम रविवार को कांतिरावा स्टेडियम में होने वाले ऐतिहासिक मुकाबले में...