ताशकंद। अगस्त में शुरू होने जा रहे रियो ओलंपिक खेलों के लिये भारत को दो और कोटा स्थान मिल गया है। उज्बेकिस्तान के ताशकंद में सीनियर भारोत्तोलन एशियाई चैंपियनशिप में रियो ओलंपिक के लिए पुरुष और महिला खिलाडियों ने कोटा स्थान हासिल किया। टूर्नामेंट में 100 अंक के साथ महिला टीम तीसरे स्थान पर रहीं। तो वहीं पुरुष टीम को 129 अंक मिले और वह छठे स्थान पर रही।

महिलाओं में ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स की रजत पदक विजेता पूनम यादव, 63 किग्रा  भार वर्ग में छठे स्थान पर रहीं। मीराबाई चानू, 48 किग्रा और सागोल्सेम थासना चानू, 58 किग्रा भार वर्ग में सातवें स्थान पर रहीं। मीराबाई चानू ने 84 किग्रा भार उठाकर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। तो वहीं उनके 190 किग्रा का कुल योग उनकी कोच और 2004 के एथेंस ओलंपिक्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली एन कुंजारानी देवी के बराबर है।

हालाँकि पुरुषों में कोई भी एथलीट शीर्ष 10 में नहीं रहा। गोपाल अन्बरासु, 62 किग्रा 12वें स्थान पर रहे। दीपक महाजन, 56 किग्रा और सैम्बो लापुंग, 69 किग्रा क्रमशः 14वें और 15वें स्थान पर रहे। अब भारत से दो भारोतोलकों, एक पुरुष और एक महिला का चुनाव अगस्त में होने वाले ओलंपिक्स से पहले के राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले ट्रायल्स में किया जायेगा। भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएलएफ) सभी भार वर्गों में ट्रायल करके दो भारोत्तोलकों का चयन करेगा। इनमें से एक पुरुष और एक महिला भारोत्तोलक होगी. जो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। भारतीय एथलीटों को एनआइएस पटियाला में छह मई को इंडियन ग्रांप्री एथलेटिक्स मीट के दूसरे चरण में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का एक और मौका मिलेगा। दूसरे चरण के दौरान पुरुष वर्ग में दस और महिलाओं की आठ स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। यह रियो खेलों के लिए तीसरी क्वालीफिकेशन प्रतियोगिता होगी।

अगर आपको हमारी खबर पसंद आई, तो प्लीज इसे शेयर करे या कमेन्ट कर अपने फीडबैक दे ।

  • SHARE

    Related Articles

    सचिन तेंदुलकर ने एबी डिविलियर्स को जन्मदिन पर दिया सरप्राइज, दिया ये खास तोहफा

    पूरी दुनिया में हर खिलाड़ी के कुछ चाहने वाले है तो कुछ आलोचक मौजूद है. पर कुछ खिलाडी है ऐसे है,जिन्हें हर जगह सिर्फ...

    क्रिकेट के भगवान सचिन ने विराट नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को दिया अफ्रीका में...

    भारत के युवा स्पिनर्स कुलदीप यादव और चहल से इस समय पूरी दुनिया परेशान है. ऐसे में सचिन का मानना है कि इस समय...

    टी-20 सीरीज से पहले ही नये कप्तान डुमिनी ने खेला माइंडगेम, भारत को याद...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कल पहले टी-20 मैच खेला जा जाएगा. एक तरफ जहाँ साउथ अफ्रीका इस सीरीज में अच्छा करना चाहेगी....
    India vs Srilanka

    साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान भी हुए चहल-कुलदीप यादव के दीवाने, साथ ही इन्हें...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई वन डे सीरीज में साउथ अफ्रीका को 5-1 से हार का सामना करना पड़ा है. इस...

    25 साल बाद जीत की खुशी है खास, शिखर ने कुछ इस तरह मनाया...

    लगभग दाई दशक के लंबे अंतराल के बाद भारत ने साउथ अफ्रीका की धरती पर कोई वनडे सीरीज अपने नाम की है। इसकी खुशी...