नई दिल्ली, 29 जून (आईएएनएस)| भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) महासचिव राजीव मेहता की मानें तो इस साल अगस्त में ब्राजील के शहर रियो में होने वाले ओलम्पिक खेलों में भारत को लगभग 15 पदक मिलेंगे।

साल 2012 में लंदन में आयोजित ओलम्पिक के बीते संस्करण में भारत ने कुल छह पदक जीते थे। उससे पहले बीजिंग में उसे तीन, 2004, 2000 और 1996 में एक-एक तथा 1976 से 1992 तक एक भी पदक नहीं मिला था।

वैसे भारत ने अब तक 1900 से 2014 तक कुल 26 पदक जीते हैं। ऐसे में आईओए महासचिव का यह बयान कि भारत रियो में 15 के करीब पदक जीतेगा, काफी हास्यास्पद लगता है।

यहां आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मेहता से जब यह पूछा गया कि उनके मुताबिक किन खेलों में भारत को पदक मिल सकते हैं तो उन्होंने कहा, “सायना नेहवाल को बैडमिंटन, जीतू राय को निशानेबाजी, मिश्रित युगल टेनिस, पुरुष हॉकी टीम, गोल्फ और कुश्ती में योगेश्वर को पदक मिल सकता है। इसके अलावा तीरंदाजी और एथलेटिक्स में भी हमें पदक मिल सकते हैं।”

लंदन ओलम्पिक में भारत की ओर से 83 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था लेकिन इस बार यह संख्या 100 से ऊपर पहुंच चुकी है। संख्या निश्चित तौर पर बढ़ी है लेकिन पदक के दावेदार कम हुए हैं। मसलन, कुश्ती में सुशील कुमार और मुक्केबाजी में एमसी मैरीकॉम रियो नहीं जा रहे हैं। सुशील ने लंदन में रजत और मैरीकॉम ने कांस्य जीता था।

  • SHARE

    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    मैथ्यू हेडन ने चुनी अपनी इस दशक की ड्रीम टीम, पुजारा और अमला जैसे...

    आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने हाल ही में अपने ड्रीम्स प्लेइंग इलेवन टीम की घोषणा की है,जिसको लेकर स्टार...

    लक्ष्मण और आकाश चोपड़ा के बाद अब इस दिग्गज ने भी उठाए धोनी के...

    न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में खेली गई टी20 सीरीज के बाद महेंद्र सिंह धोनी की टी20 टीम में जगह को लेकर कई तरह...

    ब्रेकिंग न्यूज़ : सभी अटकलों को दूर कर 27 दिसम्बर को पंड्या करने जा...

    मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-10 के संस्करण में अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता, तो उसमे जिस खिलाड़ी ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, तो वो...

    चौथे दिन का खेल समाप्त होने के बाद भुवनेश्वर ने शमी का लिया ये...

    कोलकता के ईडन गार्डन मैच के चौथे दिन अगर भारत एक स्तिथि में खड़ा है, तो इसका मुख्य कारण भारतीय टीम के दो तेज...

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ दौरे पर इस दिग्गज की वापसी का रास्ता हुआ बंद,...

    भारतीय टीम से बहर चल रहे सुरेश रैना केवल यो-यो टेस्ट में ही फेल नही हो रहे बल्कि वह बल्ले से रन बनाने में...