ग्दू (चीन), 14 जुलाई (आईएएनएस)| भारतीय ग्रैंड मास्टर हरिका द्रोणावल्ली ने गुरुवार को धैर्यपूर्वक खेलते हुए फिडे महिला शतरंज ग्रांप्री. खिताब जीत लिया। हरिका का यह पहला ग्रांप्री. खिताब है।

चैम्पियनशिप के आखिरी दिन अपनी आखिरी बाजी में हरिका ने सफेद मोहरों से खेलते हुए रूसी प्रतिद्वंद्वी ओल्गा गिरया को अंक बांटने पर मजबूर कर दिया।

हरिका और गिरया के बीच चली यह बाजी बेहद जटिल रही और हरिका ने अंत तक हार नहीं मानी।

राउंड रॉबिन के आधार पर हो रहे टूर्नामेंट में हरिका ने सात अंक हासिल किए और टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहीं दुनिया की शीर्ष 12 खिलाड़ियों में शीर्ष पर रहीं।

भारत की एक अन्य ग्रैंड मास्टर कोनेरू हम्पी ने गुरुवार को अपनी आखिरी बाजी जीत ली और हरिका के बराबर सात अंक हासिल किए। हालांकि हरिका को पूरे टूर्नामेंट के दौरान टाईब्रेक में बेहतर प्रदर्शन के लिए विजेता घोषित किया गया।

हरिका ने खिताब जीतने के बाद कहा, “मैं एक समय बाजी जीत रही थी। लेकिन मैं बेहद दबाव में थी और अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं कर पाई। अपना पहला ग्रांप्री. खिताब जीतकर मैं बेहद खुश हूं।”

हरिका की प्रतिद्वंद्वी ओल्गा दिमाग झिंझोड़ देने वाले 69 चालों तक रुकी रहीं, लेकिन अंतत: उन्होंने अंक बांटने को मंजूरी दे दी। हालांकि टूर्नामेंट से मिले अंकों ने उन्हें इसी वर्ष होने वाले विश्व चैम्पियनशिप में जरूर प्रवेश दिला दिया।

हरिका को खिताब प्रदान करने के दौरान जब भारतीय राष्ट्रधुन बजा तो वह भावुक हो गईं। हरिका ने कहा, “जैसे ही मैंने राष्ट्रधुन सुनी मैं खुशी की उत्तेजना से सन्न रह गई।”

हरिका ने लगातार दो जीत के साथ ग्रांप्री. की शुरुआत की और शुरू से ही शीर्ष पर कब्जा जमा लिया। इसके बाद हालांकि उनके अगले चार मुकाबले ड्रॉ रहे।

हरिका ने हालांकि सातवें मुकाबले में हमवतन हम्पी को हराकर फिर से शीर्ष स्थान हासिल किया। इसके बाद आखिरी के चार मुकाबले उन्होंने धैर्यपूर्वक खेलते हुए ड्रॉ कराए और खिताब अपने नाम कर लिया।

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    खुशखबरी: भारतीय टीम अफ्रीका में टी-20 सीरीज जीतने के लिए बना रही रणनीति और...

    भारत के स्टार बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा आज पिता बन गए है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत के स्टार बल्लेबाज़ कोई बेटी हुए है. आप...

    रिकॉर्ड: ये है वो ऐतिहासिक रिकॉर्ड जिनका भारत-अफ्रीका के बीच तीसरे टी-20 में टूटना...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कल तीसरा टी-20 मैच खेला जाएगा. इस मैच को जीत कर जहाँ भारत सीरीज को जीतना चाहेगा. वही...
    Virat kohli affair with bahubali actress before anushka love

    शादी के पहले था इस बॉलीवुड अभिनेत्री के साथ कोहली का विराट कनेक्शन, अब...

    भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली शादी के बाद से अक्सर अपने प्यार का इजहार करते दिखाई देते हैं. अनुष्का के होने के बाद...

    महेंद्र सिंह धोनी के अर्द्धशतक के साथ युजवेंद्र चहल का एक खास कनेक्शन, यकीन...

    कल सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया. दोनों...

    आंकड़े: ये है वो कारण जिसकी वजह से बुमराह की गैरमौजूदगी में टी-20 में...

    भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने असाधारण गेंदबाजी के प्रदर्शन के दम पर क्रिकेट जगत में एक खास स्थान हासिल कर...