जैसा की हम सभी जानते है, कि हाकी की पहले हमारे देश में क्या महत्व था, लेकिन अब हमारा देश पूरी तरह से क्रिकेट प्रधान देश हो गया है, लोगो को क्रिकेट के अलावा दूसरा कोई खेल नहीं देखना पसंद है, और यही कारण है, कि बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) आज दुनिया का सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड है.

लेकिन अगर हम हाकी की बात करे तो, हम भारतीय आइस हाकी टीम द्वारा अभी हाल ही में की गयी आनलाईन मदद की रिक्वेस्ट से हम जान सकते है, कि भारत में हाकी की क्या दशा है, वास्तव में भारतीय आइस हाकी टीम एक टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिये फंड इकठठा कर रही है. उसके लिये उन्होंने इंटरनेट के माध्यम से आनलाईन अपील की है.

वास्तव में भारतीय आइस हाकी टीम को 18 अप्रैल को कुवैत में होने वाले इंटरनैशनल आइस हॉकी फेडरेशन चैलेंज कप एशिया डिविजन-1 में हिस्सा लेना है, जिसके लिये टीम के प्रत्येक खिलाड़ी ने 20-20 हजार रूपये का योगदान दिया है, फिर भी टीम को अभी भी 20 लाख रूपये की आवश्यकता है, इसिलिये टीम ने इंटरनेट के माध्यम से सभी लोगो से 100 रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक का योगदान देने के लिये आनलाइन गुहार लगाई है.

आइस हॉकी असोसिएशन ऑफ इंडिया (IHAI) ने फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से लोगो से मदद करने की अपील की है, सूत्रों के अनुसार IHAI ने एक महीने पहले ट्विटर के माध्यम से लोगो से मदद की गुहार लगाई थी, लेकिन फिर भी अभी तक IHAI को पैसे नहीं मिल पाये है.

IHAI ने ट्विटर पर लिखा  है, कि-

“आइस हॉकी जैसे खेलों को आगे बढ़ाना बहुत मुश्किल है जबकि सारे स्पॉन्सर बजट क्रिकेट को मिल जाते हैं, हमारे पास एक नैशनल टीम है और हम पैसे मांग रहे हैं.”

आइस हॉकी एक महंगा खेल है, और इसमें प्रत्येक खिलाड़ी के उपकरणों का खर्चा 25 से 50 हजार रुपये तक आता है, इस टीम के प्रत्येक सदस्य ने अपने उपकरणों का खर्चा खुद ही दिया है.

कुमार कहते हैं,-

“सरकार ओलिंपिक और एशियन गेम्स खेलों के लिए पैसे देती है, जबकि आइस हॉकी के लिए हमे सरकारी मदद पाने के लिए मेडल जीतकर लाना होता है.”

उन्होंने आगेकहा:

“अगर हम मेडल नहीं जीतते हैं, तो हमे पैसा नहीं मिलता, लेकिन अगर हमें पैसे नहीं मिलेंगे, तो हम मेडल नहीं जीत पाएंगे, इसलिए यह काफी मुश्किल स्थिति है.”

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    टी20 विश्वकप-2007 स्पेशल: भारतीय टीम के विजेता कोच ने बताया विश्वकप का सफल आखिर...

    भारतीय क्रिकेट इतिहास के लिए आज के दिन यानि 24 सितंबर के बहुत मायने हैं। एक भारतीय युवा टीम ने एक नए नवेले कप्तान...

    भारत-ऑस्ट्रेलिया के इंदौर वनडे से ठीक पहले मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने उठाया ये बड़ा...

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा वनडे मैच आज इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाना है। भारतीय...

    अगर ब्रोक लेसनर अंडरटेकर की रेसलमेनिया की विनिंग स्ट्रीक खत्म ना करते तो WWE...

    WWE में अंडरटेकर का मुकाम किसी से छुपा नहीं है और सभी उनकी काफी इज्जत भी करते हैं. वे अपने शानदार करियर के लिए...

    वीरेंद्र सहवाग ने तीसरे वनडे के दौरान किया भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज की भविष्यवाणी, बताया कितने...

    भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग कभी भी युवाओं को एक्सपीरियंस से बड़ा नही मानते. सहवाग ने बीसीसीआई की युवाओं को सीनियर से...

    शेन वार्न के ऊपर पॉर्न स्टार ने लगाए गंभीर आरोप, कहा जमीन में पटक...

    ऑस्ट्रेलियाई के दिग्गज स्पिनर रहे शेन वॉर्न शेन वॉर्न क्रिकेट की दुनिया में बैड ब्यॉय के नाम से भी चर्चित हैं. आप सोच रहे...