तुम मेडल नहीं जीत पाओगी फिर कोच कों साथ ले जाने की क्या जरूरत है: खेल फेडरेशन - Sportzwiki
न्यूज़

तुम मेडल नहीं जीत पाओगी फिर कोच कों साथ ले जाने की क्या जरूरत है: खेल फेडरेशन

  • मनप्रीत पहली महिला खिलाड़ी है जिसने शॉट पुट खेल के लिए ओलंपिक में क्वालीफाई किया हैं. मनप्रीत के कोच, जोकि उनके पति भी है, उन्हें रियो ओलंपिक में मनप्रीत के साथ जाने की अनुमति नहीं मिली हैं.

    25 वर्षीय पंजाब की शॉट पुटर खिलाड़ी मनप्रीत ने वर्ष 2015 में शॉट पुट का 18 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए नेशनल ओपन प्रतियोगिता में 17.96 मीटर दूर थ्रो फेंक कर गोल्ड मैडल जीतकर ओलंपिक में क्वालीफाई किया.

    एक खेल वेबसाइट के अनुसार, मनप्रीत को उनके कोच करमजीत को साथ ले जाने की अनुमति नहीं दी गयी हैं और फेडरेशन ने एक विचित्र कारण देते हुए कहा है कि

    “तुम मैडल नहीं जीतोगी, फिर कोच साथ ले जाने का क्या फायदा?”.

    मनप्रीत ने एथलेटिक्स महासंघ के वरिष्ठ अधिकारी कों जवाब देते हुए वेबसाइट से कहा

    “मैं इस तरह के बयान से अचंभे में हूँ. मेरे कहने का मतलब है, मैं यहाँ किसका प्रतिनिधित्व कर रही हूँ?. मैं अपने और अपने देश के लिए मैडल जीतने की कोशिस करुँगी, ना की सिर्फ मेरे लिये”.

    आगे मनप्रीत ने कहा

    “मेरी एक 4 वर्ष की बेटी हैं, जोकि घर पर अकेली हैं, तो मैं क्यूँ रियो में सिर्फ भाग लेने जाऊ?. मुझे बहुत बुरा लगा, क्योंकि अधिकारियों को मेरे कोच का मेरे साथ जाने का महत्व नहीं पता. उन्हें समझना चाहिए कि मैं 10 दिन अकेले तैयारी कैसे करुँगी?”.

    2
    मनप्रीत के कोच कमरजीत उनके साथ रियो नहीं जा रहे हैं, जिससे रियो ओलंपिक में उनकी तैयारियो पर सीधा असर पड़ेगा. ओलंपिक जैसे बड़े टूर्नामेंट में अभ्यास के दौरान कोच का  साथ होना बेहद जरूरी होता है. फेडरेशन ने मनप्रीत के प्रायोजक को साफ़ मना किया है, कि उनके कोच कमरजीत उनके साथ रियो नहीं जायेगे. वह अपने खर्चे पर 10 अगस्त को रियो जा सकते हैं. लेकिन तब ओलंपिक शुरू होने में 5 दिन ही बचे होंगे.

    3

    मनप्रीत ने कहा

    “मैंने निष्ठा से एएफआई और खेल मंत्रालय से प्राथना की है, कि उनके कोच को उनके साथ रियो जाने की अनुमति दे दी जाये, जिसका यहाँ परिणाम देखने को मिलेगा. मैं गलत अभ्यास के कारण एक बड़े टूर्नामेंट से पहले चोटिल नहीं होता चाहती. इससे हमारे एथलेटिक्स पर भी असर पड़ेगा, और यह महिला शॉट पुट के भविष्य के लिए हानिकारक होगा”.

    sw

    Most Popular

    Top