अल्टिमेट टेबल टेनिस लीग में दबंग स्मैशर्स फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय पुरुष टेबल टेनिस खिलाड़ी साथियान गनासेकरन का कहना है कि इस लीग से अब ओलम्पिक पदक हासिल करने का सपना, सपना नहीं, लक्ष्य बन जाएगा।

आईएएनएस के साथ विशेष बातचीत में साथियान ने अपने करियर और इस लीग से जुड़े विचारों को साझा किया।

जीवन के सबसे बड़े सपने के बारे में साथियान ने कहा, “अपना कहूं या देश के हर खिलाड़ी का सपना है, ओलम्पिक में पदक जीतना और अपने देश तथा देशवासियों को गौरवान्वित करना। हालांकि, पहले यह सपना थोड़ा दूर लगता था, लेकिन इस लीग से लगता है कि अब मंजिल बहुत करीब है। यह अब सपना नहीं रह गया, लक्ष्य बन गया है।”  भारत के स्टार टेस्ट गेंदबाज इशांत शर्मा ने विराट कोहली और अपनी पत्नी को लेकर खोला ये बड़ा राज

उल्लेखनीय है कि चेन्नई में गुरुवार से यूटीटीएल की शुरुआत हुई है। इसमें छह टीमें एक-दूसरे से खिताबी जीत के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

अल्टिमेट टेबल टेनिस लीग के बारे में साथियान ने कहा, “यह एकदम अल्टिमेट है। आशा है कि इस लीग से टेबल टेनिस के खेल में एक नया मोड़ आएगा और इसकी अहमियत देश में बढ़ेगी। इस खेल को एक नया स्तर हासिल होगा। यह खेल देश में व्यापक रूप से भले ही खेला जाता है, लेकिन इसे क्रिकेट और अन्य खेलों जैसी लोकप्रियता हासिल नहीं है। उम्मीद है कि इस लीग से खेल को वह लोकप्रियता हासिल हो पाएगी।”

चेन्नई में जन्मे 24 वर्षीय साथियान वर्तमान में विश्व रैंकिंग में 125वें स्थान पर हैं। उन्होंने 2015 में राष्ट्रमंडल खेलों की मिश्रित युगल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। इसके अलावा वे 2008 में राष्ट्रमंडल युवा खेलों में स्वर्ण पदक तथा 2011 वल्र्ड जूनियर्स में कांस्य पदक जीत चुके हैं। उन्होंने जर्मन लीग में हिस्सा लिया है।  लम्बे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे सुरेश रैना ने महेंद्र सिंह धोनी के लिए एक शब्द में कही ये बात

इस लीग से मिलने वाले अनुभव से भारतीय खिलाड़ी 2020 टोक्यो ओलम्पिक खेलों में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। इस बारे में साथियान ने कहा, “निश्चित तौर पर ऐसा ही होगा। इस लीग में बाहर से भी खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं और ऐसे में हम भारतीय खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय अनुभव हासिल करने में भी मदद मिलेगी। अभी तक हम यूरोप और अन्य जगहों पर जाकर इस अनुभव को हासिल करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन अब यह हमें इस लीग के जरिए अपने घर में ही हासिल हो रहा है।”

करियर के सबसे बेहतरीन प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर साथियान ने कहा, “करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन बेल्जियम ओपन में रहा, जिसे जीतने वाला मैं दूसरा भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी बना था। मेरे लिए यह एक नया मोड़ लेकर आया था।”

उल्लेखनीय है बेल्जियम ओपन में मिली खिताबी जीत ने साथियान को अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस खिताब जीतने वाला दूसरा भारतीय खिलाड़ी बनाया।  रैना से लेकर सर जडेजा तक सभी ने राहुल द्रविड़ और जहीर खान के कोच बनने पर जताई बेहद खुशी

साथियान को इस खेल के लिए प्रेरित करने वाली उनकी मां थीं। वह साथियान को खेल में शामिल करना चाहती थीं। उनके घर के पास उस समय टेबल टेनिस अकादमी की स्थापना हुई थी और यहीं से उनके सफर की शुरुआत हुई।

टेनिस में सबसे ज्यादा 18 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले स्विट्जरलैंड के पुरुष खिलाड़ी रोजर फेडरर इस भारतीय दिग्गज के आदर्श हैं।

अपने आदर्श के बारे में साथियान ने कहा, “रोजर फेडरर मेरे आदर्श हैं। मुझे उनकी शिष्टता और टेनिस कोर्ट पर उनकी बुद्धिमानी बहुत अच्छी लगती है। मैं भी उनकी तरह खेलने की कोशिश करता हूं। उनकी तरह ही मानसिक रूप से मजबूत रहने की कोशिश करता हूं। उनके व्यक्तित्व की कई चीजें प्रभावित और प्रेरित करती हैं।”

अल्टिमेट टेबल टेनिस लीग के मैच चेन्नई में खेले जाएंगे और इसके सेमीफाइनल मैच और फाइनल मुंबई में आयोजित होगा।  सिर्फ विराट कोहली और कुंबले ही नहीं बल्कि इन 5 कोच और कप्तान के बीच भी नहीं रहे है अच्छे सम्बन्ध

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    WWE RAW RESULTS 26 SEPTEMBER: इस बार यह रेस्लर बना ब्रोन के मोंस्टर अवतार...

    इस बार की रॉ की शुरुआत मिज़ टीवी से हुई जिसके बतौर मेहमान रोमन रेन्स आये हुए थे. मिज़ ने रोमन पर ये कहकर ताना...

    सीरीज हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया को लगा एक और बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी...

    ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली जा रही सीरीज में भारत ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली हैं. सीरीज हराने के बाद भी...

    बर्थडे स्पेशल: ये हैं WWE के मालिक की बेटी की वो तस्वीरे जिसे WWE...

    स्टेफनी मैकमोहन ने कल ही अपना जन्मदिन मनाया है, वे इस समय WWE की ब्रांड मेनेजर के पद पर तैनात हैं. इसके साथ साथ...

    सचिन तेंदुलकर ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को लेकर की ये भविष्यवाणी, बताया कितने मैच में...

    इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच के दौरान भारतीय टीम को मेहमान आॅस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ मिली शानदार जीत...

    WWE NEWS: अंडरटेकर की वापसी पर जॉन सीना ने फेरा पानी, कह डाली ये...

    नो मर्सी में रोमन रेन्स से हार जाने वाले जॉन सीना इस समय बुरे समय से गुजर रहे हैं. इस हार के बाद उनकी...