मास्को, 3 जुलाई (आईएएनएस)| अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (आईएएएफ) के नवीनतम मानक के तहत रूस के केवल दो एथलीट रियो ओलम्पिक-2016 की ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धाओं में हिस्सा ले सकते हैं।

रूसी ओलम्पिक समिति (ओसीआर) के कानून विशेषज्ञ एलेक्जांद्र ब्रिलियानतोवा ने रविवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी तास ने ब्रिलियानतोवा के हवाले से कहा, “आईएएएफ के 17 जून से लागू नए नियमों के मुताबिक केवल दो रूसी एथलीटों को आगामी ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लेने का अवसर मिल सकेगा।”

उन्होंने कहा, “अगर खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) हमारे आवेदन को स्वीकृति देता है, तो आईएएएफ के ये नए नियम रद्द हो जाएंगे और खिलाड़ियों को ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लेने की अनुमति मिल जाएगी।”

उन्होंने कहा कि यदि सीएएस रूसी एथलीटों की याचिका पर संतुष्टि जताता है तो आईएएएफ को अपने वर्तमान मानदंड की समीक्षा करनी पड़ सकती है।

अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख ने 21 जून को कहा था कि ओलम्पिक में हिस्सा लेने वाले सभी रूसी एथलीटों को राष्ट्रीय ध्वज के तहत प्रतिस्पर्धा की अनुमति दी जाएगी, क्योंकि वह रूसी ओलम्पिक समिति (आरओसी) का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। आरओसी पूर्ण रूप से आईओसी का सदस्य है।

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के स्वतंत्र आयोग ने पिछले साल नवम्बर में अखिल रूसी एथलेटिक्स संघ (एआरएएफ), मॉस्को डोपिंग रोधी प्रयोगशाला, रूसी डोपिंग रोधी एजेंसी (रुसाडा) और रूसी खेल मंत्रालय की गतिविधियों की जांच की रिपोर्ट प्रकाशित की थी।

इस जांच रिपोर्ट में कई एथलीटों और खेल अधिकारियों पर डोपिंग और अंतर्राष्ट्रीय नियमों के उल्लंघन से संबंधित गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगा था।

इसके कारण आईएएएफ ने एआरएएफ की सदस्यता को निलंबित करने का फैसला किया था और नए नियम जारी किए थे।

  • SHARE

    I am sagar an ardent fan of cricket. I want to become a cricket writer, i always suport virat kohli and ms dhoni in every international match, but not in ipl in ipl i always chear for mumbai indian and rohit sharma.

    Related Articles

    ब्रावो ने किया बड़ा ऐलान, अब इनके लिए गायेंगे ये खास गाना

    वेस्ट इंडीज के स्टार आलराउंडर डीजे ब्रावो अपने खेल के साथ अपने गाने के लिए भी जाने जाते हैं. एक अच्छे खिलाड़ी होने के...

    कल अफ्रीका दौरे को लेकर बीसीसीआई पर भड़के थे विराट कोहली और आज सौरव...

    विराट कोहली के एक बयान ने बीसीसीआई की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हैं. विराट कोहली ने  व्यस्त कार्यक्रम पर सवाल उठाए...

    2017 में एलिस्टर कुक, स्मिथ और विराट जैसे दिग्गज जो काम नहीं कर सके...

    श्रीलंका के मध्यक्रम के बल्लेबाज दिमुथ करुनारत्ने ने भारत के खिलाफ नागपुर में दूसरे टेस्ट में शानदार अर्धशतक के साथ एक ऐसे रिकॉर्ड को...

    सौरव गांगुली की एक बार फिर से बढ़ी मुश्किलें, अब KMC ने पकड़ाया इस...

    भारत के महान कप्तान सौरव गांगुली एक बार फिर से विवादों में आ गए हैं. हाल में ही  पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के घर डेंगू...

    वीडियो: फिर मैदान पर दिखा कोहली-डिकवेला विवाद, डिकवेला के आउट होने पर कोहली ने...

    श्रीलंका टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला श्रीलंका टीम की निचलेक्रम की बल्लेबाजी को मजबूती देने वाले बल्लेबाज बन कर उभरें हैं. हालाँकि, वह...