नीदरलैंड्स के पॉल वैन ऐस की अनौपचारिक विदाई के बाद हॉकी इंडिया (एचआई) ने शनिवार को रोएलांट ऑल्टमैंस को आधिकारिक तौर पर सीनियर राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त कर दिया।

एचआई प्रमुख नरेंद्र बत्रा भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक इंजेती श्रीनिवास से मिले और फिर हाल ही में एचआई द्वारा नियुक्त विशेष समिति की सिफारिशों के आधार पर ऑल्टमैंस को कोच बनाए जाने की घोषणा की।
बत्रा ने संवाददाताओं से कहा, ”ऑल्टमैंस सीनियर टीम के कोच बनने के लिए तैयार हैं। वह रियो ओलम्पिक-2016 तक भारतीय टीम के कोच रहेंगे। हम ऑल्टमैंस से 2018 विश्व कप तक कोच बने रहने का अनुरोध करेंगे।”
हाल ही में बेल्जियम के एंटवर्प में हुए हॉकी वर्ल्ड लीग (एचडब्ल्यूएल) सेमीफाइनल्स में भारतीय पुरुष एवं महिला सीनियर टीमों के प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए गठित समिति ने सर्वसम्मति से वैन ऐस को कोच पद से बर्खास्त किए जाने का निर्णय लिया।
 
वैन ऐस को लेकर यह विवाद बेल्जियम में एक मैच के दौरान वैन ऐस और बत्रा के बीच हुए झगड़े के बाद शुरू हुआ। टूर्नामेंट के बाद जब वैन ऐस नीदरलैंड्स से नहीं लौटे तो उनके भविष्य को लेकर अटकलें लगनी शुरू हो गईं।
 
दोनों ही व्यक्तियों के बयान विवादित रहे। वैन ऐस का जहां कहना था कि उन्हें भारत वापसी का टिकट ही नहीं भेजा गया और बत्रा ने उन्हें बर्खास्त कर दिया है।
वहीं बत्रा का कहना था कि वैन ऐस को वापसी का टिकट भेजा गया था और वैन ऐस झूठ बोल रहे हैं। शनिवार को इससे पहले ऑल्टमैंस भारतीय टीम के हिमाचल प्रदेश के शिलारू में चल रहे प्रशिक्षण शिविर से लौटकर बत्रा और एचआई के कार्यकारी अधिकारी एलेना नॉरमैन से मिले। बाद में उन्होंने श्रीनिवास से भी मुलाकात की।
ऑल्टमैंस पहली बार भारतीय टीम के मुख्य कोच का पद नहीं संभाल रहे। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई मुख्य कोच टेली वॉल्श के जाने के बाद भी वह इस पद पर रह चुके हैं।
  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    UPDATE: इस रेस्लर के ऊपर फूटा विन्स मैकमोहन का गुस्सा, एरीना से धक्के मारकर...

    विन्स मैकमोहन हमेशा ही अपने गुस्से के लिए जाने जाते हैं, वे कई बार तो लाइव टीवी पर ही अपना गुस्सा दिख चुके हैं....

    इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी माइकल वान ने इन भारतीय खिलाड़ियों को बताया दुनिया का...

    इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने पांच सबसे बेतरीन सदाबहार भारतीय क्रिकेटरों की लिस्ट जारी की है। वॉन की इस लिस्ट में पूर्व...

    साउथ अफ्रीका दौरे में टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ चयन, पहली...

    भारतीय पूरुष क्रिकेट टीम के बाद अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी साउथ अफ्रीका जाने के लिए तैयार हो गई। 13 फरवरी से भारत...

    RUMOUR: इस वजह से रॉ में अंडरटेकर और जॉन सीना नहीं आये आमने...

    कल संपन्न हुई रॉ बेहद ही संपन्न थी, एक तरफ जहाँ कल रॉ ने अपने 25 साल पूरे कर लिए वही कल रॉ में...

    भारतीय टीम को अगर बचाना है अपना आत्मसम्मान तो वांडरर्स के मैदान पर करना...

    इतिहास बदलने और पिछले 25 साल का हिसाब बराबर करने जैसे बड़े-बड़े जुमलों के साथ साउथ साउथ अफ्रीका पहुंची भारतीय टीम के अब अपने...