नीदरलैंड्स के पॉल वैन ऐस की अनौपचारिक विदाई के बाद हॉकी इंडिया (एचआई) ने शनिवार को रोएलांट ऑल्टमैंस को आधिकारिक तौर पर सीनियर राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त कर दिया।

एचआई प्रमुख नरेंद्र बत्रा भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक इंजेती श्रीनिवास से मिले और फिर हाल ही में एचआई द्वारा नियुक्त विशेष समिति की सिफारिशों के आधार पर ऑल्टमैंस को कोच बनाए जाने की घोषणा की।
बत्रा ने संवाददाताओं से कहा, ”ऑल्टमैंस सीनियर टीम के कोच बनने के लिए तैयार हैं। वह रियो ओलम्पिक-2016 तक भारतीय टीम के कोच रहेंगे। हम ऑल्टमैंस से 2018 विश्व कप तक कोच बने रहने का अनुरोध करेंगे।”
हाल ही में बेल्जियम के एंटवर्प में हुए हॉकी वर्ल्ड लीग (एचडब्ल्यूएल) सेमीफाइनल्स में भारतीय पुरुष एवं महिला सीनियर टीमों के प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए गठित समिति ने सर्वसम्मति से वैन ऐस को कोच पद से बर्खास्त किए जाने का निर्णय लिया।
 
वैन ऐस को लेकर यह विवाद बेल्जियम में एक मैच के दौरान वैन ऐस और बत्रा के बीच हुए झगड़े के बाद शुरू हुआ। टूर्नामेंट के बाद जब वैन ऐस नीदरलैंड्स से नहीं लौटे तो उनके भविष्य को लेकर अटकलें लगनी शुरू हो गईं।
 
दोनों ही व्यक्तियों के बयान विवादित रहे। वैन ऐस का जहां कहना था कि उन्हें भारत वापसी का टिकट ही नहीं भेजा गया और बत्रा ने उन्हें बर्खास्त कर दिया है।
वहीं बत्रा का कहना था कि वैन ऐस को वापसी का टिकट भेजा गया था और वैन ऐस झूठ बोल रहे हैं। शनिवार को इससे पहले ऑल्टमैंस भारतीय टीम के हिमाचल प्रदेश के शिलारू में चल रहे प्रशिक्षण शिविर से लौटकर बत्रा और एचआई के कार्यकारी अधिकारी एलेना नॉरमैन से मिले। बाद में उन्होंने श्रीनिवास से भी मुलाकात की।
ऑल्टमैंस पहली बार भारतीय टीम के मुख्य कोच का पद नहीं संभाल रहे। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई मुख्य कोच टेली वॉल्श के जाने के बाद भी वह इस पद पर रह चुके हैं।
  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    डिकवेला और शमी विवाद में कूद पड़े रसेल अर्नाल्ड विराट कोहली को निशाना पर...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच आज सोमवार को कोलकता के ईडन गार्डन में पहला टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हो गया है,...

    शादी से पहले शिखर धवन ने भुवनेश्वर कुमार को कहा जोरू का गुलाम, तो...

    कोलकाता में भारत और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच बिना किसी के समाप्त हो गया. कोलकाता टेस्ट भले ही ड्रा...

    ‘विश्व बाल दिवस’ के मौके पर सचिन तेंदुलकर ने बच्चों को जीवन में सफलता...

    क्रिकेट की दुनिया में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने बच्चों को अपने एक बयान...

    जब मैदान पर लोकेश राहुल की यह बात सुन जोर जोर से हँसने लगी...

    ईडन गार्डन में खेल गया पहला टेस्ट ड्रा रहा. मगर इस मैच में टीम के सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने दिल जीत लिया.  पहली...

    विराट कोहली या रवि शास्त्री नहीं, बल्कि इस पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान को दिया...

    कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया मुकाबला पहला टेस्ट भले ही ड्रा साबित हुआ हो. मगर भारतीय टीम...