रियो डी जेनेरियो, 3 अगस्त (आईएएनएस)| विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के अध्यक्ष क्रेग रीडी ने कहा है कि वाडा सोच्ची में हुए शीतकालीन ओलम्पिक-2014 में डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने वाले रूसी खिलाड़ियों के नाम सार्वजनिक करने को तैयार है। रीडी ने कहा कि वाडा अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) को सोच्ची में खेलने वाले दोषी खिलाड़ियों का नाम बताने को तैयार है।

समाचार एजेंसी तास के मुताबिक, उन्होंने कहा कि वैंकुवर में खराब प्रदर्शन के बाद रूस ने घरेलू जमीन पर खेले गए ओलम्पिक खेलों में वापसी करने के लिए डोपिंग तंत्र तैयार किया था।

कनाडा के प्रोफेसर रिचर्ड मैक्लारेन की अध्यक्षता वाली वाडा की स्वतंत्र समिति ने सोच्ची में हुए शीतकालीन ओलम्पिक खेलों पर पेश की गई अपनी रिपोर्ट में रूस के खिलाड़ियों और अधिकारियों द्वारा डोपिंग के नियमों के उल्लंघन की बात कही थी।

समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि रूस के खेल मंत्रालय, रूस की राष्ट्रीय टीमों के अभ्यास केंद्र और संघीय सुरक्षा सेवाओं ने भी खेलों में डोपिंग कार्यक्रम का समर्थन किया था।

रिपोर्ट में कहा गया था कि 2011 से 2015 के बीच 30 खेलों से जुड़े रूसी खिलाड़ियों की डोपिंग जांच में कुल 643 मामले सही पाए गए।

इसके बाद वाडा ने अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी), अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) और सभी अंतर्राष्ट्रीय महासंघों से रूस के खिलाड़ियों पर रियो ओलम्पिक-2016 सहित सभी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी।

  • SHARE

    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    मिसाल : क्रिकेट के प्रति एक ‘मां’ की ऐसी दीवानगी, सन्यास के बाद हुई...

    भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए 5 वनडे मैच और 2 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी नेहा तंवर ने एक बहुत ही शानदार मिसाल...

    श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरिज में युवराज सिंह की भारतीय टीम में वापसी हुई...

    लम्बे समय से भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह जब बल्लेबाजी करने क्रिकेट के मैदान पर आते थे, तो...

    जहीर खान और सागरिक घाटगे की शादी का कार्ड आया सामने, बेहद खुबसुरत है...

    इन दिनों भारतीय टीम के खिलाड़ियों की शादियाँ काफी चर्चा में है. जहां 23 नवंबर को भुवनेश्वर कुमार शादी कर रहे है. वही हार्दिक...

    PHOTO: क्रिकेटर उमेश यादव की पत्नी तान्या है खुबसूरती की मल्लिका.. अकेले में ही...

    29 वर्षीय तेज गेंदबाज़ उमेश यादव मौजूदा भारतीय टीम में प्रमुख तेज गेंदबाज़ हैं. क्रिकेट के मैदान पर बेहद शांत रहने वाले उमेश असल...

    विश्व क्रिकेट के सात सबसे आलसी खिलाड़ियों में 2 भारतीय

    स्वास्थ्य खेल के किसी भी रूप में महत्वपूर्ण है. एक खिलाड़ी को चाहे वह कोई भी खेल खेलता हो उसे सामान्य व्यक्ति की तुलना...