नई दिल्ली, 26 अगस्त (आईएएनएस)| मार्क्‍सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी (माकपा) का कहना है कि रियो ओलम्पिक में भारतीय एथलीटों के असफल प्रदर्शन के मद्देनजर सभी खेल महासंघों में पूर्ण रूप से जांच तथा फेरबदल की जरूरत है और इसके साथ ही इन्हें राजनीतिक छत्रछाया से भी अलग किया जाना चाहिए। माकपा ने अपने जरनल ‘पीपुल्स डेमोक्रेसी’ के संपादकीय में कहा, “इन सभी महासंघों को अब लोकतांत्रिक निकाय बनना चाहिए, जिसमें खेल से संबंधित अधिक से अधिक लोग अपनी बात रखें।”

यह भी पढ़े : रियो ओलंपिक: रियो ओलंपिक से लौटी एथलीट सुधा सिंह अस्पताल में भर्ती, जीका वायरस होने की आशंका

जरनल में कहा गया कि खेलों को युवाओं के पूर्ण विकास और समाज कल्याण के रूप में देखने वाली व्यापक खेल नीति को जगह मिलनी चाहिए।

रियो ओलम्पिक में भारतीय एथलीटों के खराब प्रदर्शन पर भी संपादकीय में एक प्रकाश डाला गया, जहां भारत को केवल एक रजत और एक कांस्य पदक हासिल हुआ है।

संपादकीय में कहा गया कि खेलों में सर्वश्रेष्ठ न कर पाने की गलती केवल एथलीटों की नहीं, बल्कि देश में बेकार मूलभूत खेल संरचनाओं की है। इसमें खेलों में वित्तीय कमी तथा खेल महासंघों में राजनीतिक-नौकरशाही भाई-भतीजावाद चलन का शामिल होना भी है।

यह भी पढ़े : रियो ओलंपिक 2016 : भारतीय अधिकारियों की शर्मनाक हरकत, मैराथन रनर जैशा को नहीं मिला पानी, समापन रेखा पर हुई बेहोश

संपादकीय में यह भी कहा गया कि रियो ओलम्पिक में पदक जीतने वाले एथलीटों को करोड़ों रुपये तथा अन्य चीजें पुरस्कार स्वरूप देना भारतीय खेलों के संदंर्भ में खड़ी परेशानियों का हल नहीं है।

इसमें कहा गया, “अगर राज्य और केंद्र सरकार एक बड़े पैमाने पर खेल के बुनियादी ढांचे का निर्माण करने और युवा प्रतिभाओं को प्रशिक्षण देने के लिए पर्याप्त रूप से धन की व्यवस्था की योजना बनाती है, तो यह सबसे अच्छा होगा।”

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    ब्रेकिंग न्यूज़: तीसरे टेस्ट मैच से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, टीम का...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही है फ्रीडम सीरीज अफ्रीका ने कब्ज़ा कर लिया है.साउथ अफ्रीका ने फ्रीडम सीरीज पर 2-0...

    SHOCKING: कभी हुआ करता था WWE का सबसे स्ट्रोंगेस्ट मैन, रिटायरमेंट के बाद अब...

    WWE अपने रेस्लरो को रिटायरमेंट के बाद जरूरी नहीं है कि उन्हें जाने दे, कई बार उनके कंपनी में ही नये रोल के रूप...

    ब्रेकिंग न्यूज़ : भारत-साउथ अफ्रीका तीसरे टेस्ट मैच से पहले ये स्टार खिलाड़ी हुआ...

    भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच अबतक तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दो टेस्ट मैच खेले गये है. जिसके दोनों टेस्ट...

    माइकल वान ने इस स्टार खिलाड़ी को बताया धोनी से लाख गुना बेहतर

    इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समय पांच वन डे मैच की सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज में इंग्लैंड ने 3-0 कि...

    स्पेनिश लीग : उलटफेर का शिकार हुआ वालेंसिया

    मेड्रिड, 21 जनवरी; स्पेनिश लीग में रविवार को खेले गए 20वें दौर के मैच में उलटफेर करते हुए लास पाल्मास ने वालेंसिया को 2-1 से...