नई दिल्ली, 14 सितम्बर (आईएएनएा)। युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय गोयल ने बुधवार ओलम्पिक की तर्ज पर पैरालम्पिक में पदक विजेताओं को सीधे देश के सर्वोच्च खेल सम्मान खेल रत्न दिए जाने को लेकर किसी तरह की स्वीकृति नहीं जताई। गौरतलब है कि देश की खेल नीति के अनुसार, ओलम्पिक आयोजन के वर्ष में ओलम्पिक में पदक जीतने वाला कोई भी खिलाड़ी सीधे-सीधे खेल रत्न का हकदार हो जाता है।

भारत की मेजबानी में अगले महीने होने वाले कबड्डी विश्व कप के लोगो के उद्घाटन के लिए आयोजित समारोह से इतर गोयल ने यहां पत्रकारों से कहा, “हमारे पैरा-एथलीटों ने जारी रियो पैरालम्पिक में अब तक चार पदक जीत लिए हैं और देश को गौरवान्वित किया है। लेकिन जहां तक खेल रत्न अवार्ड की बात है तो पैरालम्पिक के मामले में अभी ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। हम मंत्रालय में इस मुद्दो को उठाएंगे।”

यह भी पढ़े : रियो ओलम्पिक, पैरालम्पिक पदक विजेताओं को मुफ्त हवाई यात्रा : एयर एशिया

उल्लेखनीय है कि रियो पैरालम्पिक में हिस्सा लेने गई 19 सदस्यीय भारतीय पैरा एथलीट दल ने अब तक दो स्वर्ण पदक सहित कुल चार पदक जीत लिए हैं।

मंगलवार को पुरुषों की भाला फेंक (एफ46) स्पर्धा में देवेंद्र झाझरिया ने अपने ही पूर्व रिकॉर्ड में सुधार करते हुए नया विश्व कीर्तिमान रच दिया और दूसरी बार स्वर्ण पदक हासिल किया।

इससे पहले ऊंची कूद (टी42) में मरियप्पन थांगावेलू ने भारत को रियो पैरालम्पिक में पहला स्वर्ण पदक दिलाया था। इसी स्पर्धा में वरुण सिंह भाटी ने कांस्य पदक जीता था।

इसके अलावा महिलाओं की गोला फेंक (एफ53) स्पर्धा में दीपा मलिक ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए रजत पदक पर कब्जा जमाया।

भारतीय पैरा-एथलीटों के प्रदर्शन पर खुशी जताते हुए गोयल ने कहा, “इससे पहले रियो ओलम्पिक के दौरान सार्वजनिक आयोजनों में हिस्सा लेना दूभर था, क्योंकि हर जगह लोग पूछते रहते थे कि भारत कब जीतेगा पदक? भारतीय ओलम्पिक दल ने कड़ा मुकाबला किया, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि वे अधिक पदक नहीं जीत सके।”

यह भी पढ़े : रियो पैरालम्पिक (भाला फेंक) : देवेंद्र ने पुरुष वर्ग में जीता स्वर्ण

गोयल ने आगे कहा, “लेकिन भारतीय पैरालम्पिक खिलाड़ियों ने हमारा सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। भारतीय खेल जगत के लिए यह एक महान दिन है। हम अब तक चार पदक जीत चुके हैं।”

गोयल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद निजी तौर पर रियो से लौटने पर सभी पैरा एथलीटों से मुलाकात करेंगे।

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    बर्थडे स्पेशल:आखिर कैसे पड़ा कुंबले का जंबो नाम, जानिए इसके पीछे की बेहद रोचक...

    17 अक्टूबर 1970 में जन्मे अनिल कुंबले ने अपना 47वां बर्थडे कल सेलीब्रेट किया। भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे महान गेंदबाज के रूप में...

    TOP 5: इन पांच बूकिंस के सहारे TLC को बनाया जा सकता है फैन्स...

    अगले हफ्ते सन्डे यानी 22 अक्टूबर को रॉ का एक्सक्लूसिव पे पर व्यू इवेंट TLC होने जा रहा है. इस इवेंट में कई धमाकेदार...

    केरल हाई कोर्ट द्वारा प्रतिबंधित किये जाने के बाद श्रीशंत ने खोया आपा, इन...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शांताकुमारन श्रीसंत पर 2013 में आईपीएल के दौरान स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा। इसके बाद शांताकुमारन श्रीसंत...

    VIDEO: जब कोहली क्रिकेट के मैदान को छोड़कर फुटबाॅल के बीच मैदान पर करने...

    भारत देश में क्रिकेट को लेकर गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पर आज के दिन भारतीय फैंसों का दिल क्रिकेट से हटकर...

    TOP 5: WWE के भारत दौरे में इन पांच बातों की फैन्स उम्मीद लगा...

    WWE भारत में 8 और 9 दिसम्बर को अपना लाइव इवेंट करने जा रही है, यह इवेंट नई दिल्ली के इंदिरा गाँधी स्टेडियम में...