रियो डी जनेरियो, 8 सितम्बर (आईएएनएस)| ब्राजील के विश्वप्रसिद्ध मराकाना स्टेडियम में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों और स्थानीय प्रसिद्ध सांबा नृत्य के साथ रियो डी जनेरियो में दक्षिण अमेरिकी धरती पर पहले पैरालम्पिक खेलों का आगाज हुआ। भारतीय समयानुसार बुधवार की देर रात रियो पैरालम्पिक का उद्घाटन समारोह 1972 से 1988 के बीच पांच पैरालम्पिक खेलों का हिस्सा रहे ब्रिटेन के स्टार पैरा एथलीट और अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) के अध्यक्ष फिलिप क्रावेन के एक वीडियो के साथ शुरू हुआ।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, अमेरिका के व्हीलचेयर एथलीट एरॉन व्हील्ज ने स्टेडियम के सबसे ऊंचे स्टैंड से शानदार छलांग लगाई और स्टेडियम में मौजूद दर्शकों का जोश दोगुना कर दिया।

इसके बाद संगीत कार्यक्रमों का दौर शुरू हुआ, जिसमें ब्राजील के प्रसिद्ध सांबा, ट्रॉपिकल एवं बोसा नोवा संगीत प्रस्तुतियां दी गईं।

यह भी पढ़े : रियो पैरालम्पिक के पदक विजेताओं को मिलेगा नकद पुरस्कार : खेल मंत्रालय

दुनिया के श्रेष्ठ पियानो वादकों में शुमार जोआओ कार्लोस मार्टिन के निर्देशन में ब्राजील का राष्ट्रगान हुआ और राष्ट्रध्वज फहराया गया।

इसके बाद रियो पैरालम्पिक में हिस्सा लेने वाले 164 देशों के प्रतिनिधिमंडलों ने स्टेडियम में प्रवेश किया, जिसमें एकमात्री सीरियाई शरणार्थी इब्राहिम अल हुसैन भी शामिल थे। वह स्वतंत्र प्रतिभागी के तौर पर हिस्सा ले रहे हैं।

अंत में जैसे ही मेजबान देश के खिलाड़ियों और अधिकारियों ने स्टेडियम में प्रवेश किया, पूरा स्टेडियम झूम उठा। रियो पैरालम्पिक आयोजन समिति के अध्यक्ष कार्लोस आर्थर नुजमान ने इसके बाद आधिकारिक भाषण दिया।

नुजमान ने कहा, “हम यहां एक महान चुनौती का जश्न मनाने इकट्ठा हुए हैं और यह चुनौती है एक ऐसी नई दुनिया बनाने की जो निष्पक्ष रूप से सभी के लिए सुविधापूर्ण हो, जिसमें भाईचारे की भावना अधिक हो और जहां सभी बिना किसी बाधा के रह सकें। आप सभी सुपर मानव हैं, क्योंकि आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं है। तो आईए हम सभी मिलकर एक ऐसी नई दुनिया बनाएं।”

यह भी पढ़े : रियो 30000 बच्चों को बांटेगा पैरालम्पिक खेलों के टिकट

इसके बाद ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमर ने पैरालम्पिक खेलों-2016 की शुरुआत की घोषणा की।

रियो पैरालम्पिक में 159 देशों के 4,432 खिलाड़ी 22 स्पर्धाओं में हिस्सा लेते नजर आएंगे।

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    SAvIND: 2nd T20I: दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया

    आज बुधवार, 21 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला जायेगा. दोनों देशों...

    दुसरे टी20 मैच से पहले भारतीय टीम ने क्रिकेट छोड़ खेला यह दिलचस्प खेल,...

    भारतीय टीम को अपने साउथ अफ्रीका दौरें के टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद भारतीय...

    OMG! कुलदीप यादव के बाद एक और भारतीय खिलाड़ी का सोशल मीडिया अकाउंट हुआ...

    सोशल मीडिया... मौजूदा समय में सोशल मीडिया का जलवा हार जगह देखने को मिलता हैं. क्या आम और क्या खास हाल फ़िलहाल के समय...

    SAvIND: दूसरे T20I से पहले आई बुरी खबर रद्द हो सकता है ये मैच,...

    आज बुधवार, 21 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला जायेगा. दोनों देशों...