रियो डी जनेरियो, 8 सितम्बर (आईएएनएस)| ब्राजील के विश्वप्रसिद्ध मराकाना स्टेडियम में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों और स्थानीय प्रसिद्ध सांबा नृत्य के साथ रियो डी जनेरियो में दक्षिण अमेरिकी धरती पर पहले पैरालम्पिक खेलों का आगाज हुआ। भारतीय समयानुसार बुधवार की देर रात रियो पैरालम्पिक का उद्घाटन समारोह 1972 से 1988 के बीच पांच पैरालम्पिक खेलों का हिस्सा रहे ब्रिटेन के स्टार पैरा एथलीट और अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) के अध्यक्ष फिलिप क्रावेन के एक वीडियो के साथ शुरू हुआ।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, अमेरिका के व्हीलचेयर एथलीट एरॉन व्हील्ज ने स्टेडियम के सबसे ऊंचे स्टैंड से शानदार छलांग लगाई और स्टेडियम में मौजूद दर्शकों का जोश दोगुना कर दिया।

इसके बाद संगीत कार्यक्रमों का दौर शुरू हुआ, जिसमें ब्राजील के प्रसिद्ध सांबा, ट्रॉपिकल एवं बोसा नोवा संगीत प्रस्तुतियां दी गईं।

यह भी पढ़े : रियो पैरालम्पिक के पदक विजेताओं को मिलेगा नकद पुरस्कार : खेल मंत्रालय

दुनिया के श्रेष्ठ पियानो वादकों में शुमार जोआओ कार्लोस मार्टिन के निर्देशन में ब्राजील का राष्ट्रगान हुआ और राष्ट्रध्वज फहराया गया।

इसके बाद रियो पैरालम्पिक में हिस्सा लेने वाले 164 देशों के प्रतिनिधिमंडलों ने स्टेडियम में प्रवेश किया, जिसमें एकमात्री सीरियाई शरणार्थी इब्राहिम अल हुसैन भी शामिल थे। वह स्वतंत्र प्रतिभागी के तौर पर हिस्सा ले रहे हैं।

अंत में जैसे ही मेजबान देश के खिलाड़ियों और अधिकारियों ने स्टेडियम में प्रवेश किया, पूरा स्टेडियम झूम उठा। रियो पैरालम्पिक आयोजन समिति के अध्यक्ष कार्लोस आर्थर नुजमान ने इसके बाद आधिकारिक भाषण दिया।

नुजमान ने कहा, “हम यहां एक महान चुनौती का जश्न मनाने इकट्ठा हुए हैं और यह चुनौती है एक ऐसी नई दुनिया बनाने की जो निष्पक्ष रूप से सभी के लिए सुविधापूर्ण हो, जिसमें भाईचारे की भावना अधिक हो और जहां सभी बिना किसी बाधा के रह सकें। आप सभी सुपर मानव हैं, क्योंकि आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं है। तो आईए हम सभी मिलकर एक ऐसी नई दुनिया बनाएं।”

यह भी पढ़े : रियो 30000 बच्चों को बांटेगा पैरालम्पिक खेलों के टिकट

इसके बाद ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमर ने पैरालम्पिक खेलों-2016 की शुरुआत की घोषणा की।

रियो पैरालम्पिक में 159 देशों के 4,432 खिलाड़ी 22 स्पर्धाओं में हिस्सा लेते नजर आएंगे।

  • SHARE

    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    VIDEO: जब स्टोन कोल्ड, ब्रोक लेसनर की बीवी के साथ बाथरूम में कर बैठे...

    WWE के इतिहास में स्टोन कोल्ड और ब्रोक लेसनर सबसे बड़े रेस्लर समझे जाते हैं, जिन्होंने पूरी दुनिया में अपना नाम कमाया है, लेकिन...

    रिकी पोंटिंग ने चुनी अपनी ‘एशेज ड्रीम इलेवन ऑस्ट्रेलिया टीम’ ब्रैडमैन व खुद को...

    23 नवंबर गुरुवार से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम के बीच 2017-18 की एशेज सीरीज का आगाज होना है. इस एशेज सीरीज के आगाज...

    ….तो अब एशेज में भी खेलते दिखेंगे विराट कोहली?

    क्रिकेट में हमेशा से एशेज सीरीज का अपना ही महत्त्व हैं. हर क्रिकेट फैन एशेज का किसी न किसी वजह से फैन हैं. इसी...

    आंकड़े: वनडे में विराट कोहली से भी बेहतर है यह भारतीय खिलाड़ी लेकिन नहीं...

    भारतीय क्रिकेट टीम के सीमित ओवर के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इन दिनों तो भारतीय टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन...

    VIDEO: WWE के मालिक विन्स मैकमोहन ने पार की बेशर्मी की सारी हदे, इस...

    विन्स मैकमोहन आज के समय में जितने दिमाग वाले लगते हैं एक समय में उतने ही कम अक्ल वाले काम किया करते थे. आज...