रियो डी जनेरियो, 17 अगस्त (आईएएनएस)| भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत कड़े संघर्ष और जुझारू खेल का प्रदर्शन के बावजूद भारत की पदक की उम्मीदों को जिंदा नहीं रख सके। ब्राजील की मेजबानी में खेले जा रहे ओलम्पिक खेलों में बुधवार को वह पुरुष एकल वर्ग स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार कर पदक की दौड़ से बाहर हो गए।

रियोसेंटर पवेलियन-4 में खेले गए मुकाबले में पहली बार ओलम्पिक में हिस्सा ले रहे श्रीकांत को दो बार के मौजूदा विजेता चीनी दिग्गज लीन डैन ने कड़े मुकाबले में 21-6, 11-21, 21-18 से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई।

तीसरी विश्व वरीयता प्राप्त डैन ने पहला गेम महज 16 मिनट में जीता। इस गेम में भारतीय खिलाड़ी के पास डैन की प्लेसमैंट और शॉट का जवाब नहीं था।

यह भी पढ़े: आज ब्रिटेन के नाम रहा रियो ओलम्पिक जीते रिकॉर्ड गोल्ड मेडल
एक गेम से पिछड़ने के बाद राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद के मार्गदर्शन में अभ्यास कर रहे श्रीकांत ने शानदार वापसी की। 11वीं विश्व वरीयता श्रीकांत ने अच्छी शुरुआत की और 3-0 से बढ़त ले ली। श्रीकांत ने पहले गेम की गलतियों को सुधारा और चीन के खिलाड़ी को अपने शानदार खेल से स्तब्ध कर दिया।

श्रीकांत ने बढ़त कायम रखते हुए स्कोर 9-5 कर लिया। डैन इस गेम में एक भी बार बराबरी नहीं कर सके और न ही अंकों के अंतर को कम कर सके। श्रीकांत ने अंकों के अंतर को बढ़ाते हुए 21-11 से गेम अपने नाम कर 1-1 से बराबरी कर ली। यह गेम 19 मिनट तक चला।

जिस प्लेसमेंट से डैन ने पहला गेम जीता था उसी के बल पर श्रीकांत ने इस मैच में उन्हें हराया।

तीसरा गेम दोनों के उच्च स्तर के खेल का बेहतरीन प्रमाण था। शानदार बैडमिंटन का मुजाहिरा पेश करते हुए दोनों खिलाड़ियों ने पूरे मैच के दौरान दर्शकों की सांसें अटकाई रहीं।

यह भी पढ़े: ऑस्ट्रेलिया को मिला एक और गिलक्रिस्ट

पांच बार के विश्व चैम्पियन डैन ने लगातार दो अंक हासिल करते हुए अच्छी शुरुआत की, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने तुरंत 6-6 से बराबरी कर ली और फिर 9-8 से पहली बार गेम में डैन से आगे निकल गए।

श्रीकांत ने इस बढ़त को कायम रखते हुए स्कोर 13-10 कर चीन को परेशानी में डाल दिया। लेकिन विश्व के दिग्गज खिलाड़ी डैन ने 14-14 से बराबरी करने के बाद 17-15 से आगे निकल गए।

श्रीकांत ने काफी संघर्ष किया लेकिन अंतत: वह 21-18 से गेम के साथ-साथ मैच हार ओलम्पिक से बाहर हो गए।

डैन सेमीफाइनल में शुक्रवार को मलेशिया के ली चोंग वेई से भिड़ेंगे।

यह भी पढ़े: दर्शकों की हूटिंग परस्टेडियम में ही रोने लगा यह खिलाड़ी

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने बताया ऑस्ट्रेलिया को उसकी गलती, बताया क्यों करना पड़...

    यदि किसी चीज में विविधताएं होती हैं तो वह जीवन में खाने में मसाले की तरह काम करती हैं. साथ ही वह कई दिक्कतों...

    डेनियल ब्रायन कर रहे है रिंग में वापसी खुद ट्विट कर दी जानकारी, इस...

    डब्लूडब्लूई में कब क्या हो जाये, ये कहना बहुत ही मुश्किल रहता है. आयेदिन हमें डब्लूडब्लूई में ऐसा कुछ देखने को मिल ही जाता है,...

    PREDICTION: नो मर्सी के मेन इवेंट मैच को लेकर आई बड़ी खबर, क्या...

    WWE में ब्रोक लेसनर की अहमियत किसी से छुपी नहीं है और अकेले उनकी ही वजह से कंपनी को भारी मुनाफा होता है और...

    कभी कर्ण शर्मा का करियर बनाया था अब बनाएगा भारत के युवा खिलाड़ियों का...

    पूर्व खिलाड़ी अभय शर्मा को भारत का नया फील्ड़िग कोच बनाया गया है। अब वो भारत के फील्ड़िग कोच की भूमिका में 23 सितम्बर को...

    भारत से मिल रही लगातार शर्मनाक हार पर इस दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अपनी...

    आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम मौजूदा समय में भारत के दौरे पर है, जहां पांच वनडे मैचो की सीरीज का तीसरा मैच रविवार, यानि 24 सिंतबर...