रियो डी जेनेरियो, 2 अगस्त (आईएएनएस)| नेपाल में पिछले साल आए भूकंप में बचने वाली गौरिका सिंह इस वर्ष ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में पांच अगस्त से शुरू होने वाले ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लेने वाली सबसे युवा एथलीट हैं। गौरिका की उम्र केवल 13 साल है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, नेपाल में जन्मी गौरिका केवल दो साल की उम्र में ही लंदन चली गई थीं। वह पिछले साल आए विनाशकारी भूकंप में बचने वाले लोगों में से एक हैं।

गौरिका रविवार को ओलम्पिक खेलों में पहली बार कदम रखेंगी। वह तैराकी में 100 मीटर की ‘बैकस्ट्रोक प्रीलिमिनरी’ स्पर्धा में हिस्सा लेंगी।

एथलीट ने हाल ही में हर्थफोर्डशिरे में अपने स्कूल से जिला स्तर की स्थानीय चैम्पियनशिप पूरी की।

अप्रैल 2015 में गौरिका राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के लिए अपनी मां गरिमा और छोटे भाई सौरीन के साथ नेपाल आई थीं और इसी दौरान देश में विनाशकारी भूकंप आ गई।

गौरिका ने कहा,

“वह काफी डरावना था। हम काठमांडू में एक इमारत की पांचवी मंजिल पर थे और भूकंप के समय भाग भी नहीं सकते थे। इसलिए हम 10 मिनट के लिए कमरे के बीच रखे एक टेबल के नीचे बैठ गए।”

एथलीट ने कहा कि वह नई इमारत थी, इसलिए अन्य इमारतों की तरह वह गिरी नहीं।

गौरिका ने नेपाल चैम्पियनशिप प्रतियोगिताओं में 11 वर्ष की उम्र से ही हिस्सा लेना शुरू कर दिया था। उन्होंने सात राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी तोड़े हैं। उन्हें आशा थी कि एक दिन वह ओलम्पिक में जरूर कदम रखेंगी।

उन्होंने कहा,

“मैं जाना चाहती थी, लेकिन इस बारे में आश्वस्त नहीं थी, क्योंकि मैं काफी कम उम्र की थी। जब मुझे एक माह पहले इस बारे में पता चला कि मैं ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लूंगी, तो काफी हैरान थी।”

गौरिका के पिता पारस का मानना है कि उनकी बेटी सफलता की हकदार है, क्योंकि वह अपने लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि वह सुबह चार बजे उठकर अभ्यास करती हैं।

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    इंटरनेशनल क्रिकेट में 382 दिन बाद उतरा ये दिग्गज खिलाड़ी, पकड़े 3 अविश्वसनीय कैच,...

    किसी खिलाड़ी के लिए अपनी राष्ट्रीय टीम से बाहर होने के बाद एक बार फिर से वापसी करना आसान नहीं होता। लेकिन जब किसी...

    सुरेश रैना ने कल साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले ही टी-20 में किया कुछ...

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच जोहांसबर्ग में खेला गया है, जिसमें भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम...

    सुरेश रैना के साथ हो रही है बड़ी साजिस, हो गया ऐसा तो खत्म...

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मुकाबला जो कल जोहांसबर्ग के वांडरर्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया है जिसमें भारतीय टीम ने...

    चोट की वजह से मैदान छोड़ पवेलियन लौट गये थे विराट कोहली, अब दुसरे...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचौ ंकी सीरीज का पहला मुकाबला कल,यानि 18 फरवरी को जोहान्सबर्ग में खेला गया। हो चुके इस...

    खुलासा: रात-रात भर लड़कियों से चैटिंग करने के चलते नहीं कर पा रहा है...

    बांग्लादेश के स्टार बल्लेबाज शब्बीर रहमान का हालियाँ फॉर्म बहुत ही ज्यादा खराब चल रहा है. उनका प्रदर्शन लगातार गिरता जा रहा है. कभी उन्हें...