रियो डी जेनेरियो, 3 अगस्त (आईएएनएस)| विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के अध्यक्ष क्रेग रीडी ने कहा है कि सोच्ची में 2014 शीतकालीन ओलम्पिक में रूस के खिलाड़ियों द्वारा उसके नियमों का उल्लंघन करने वाले खिलाड़ियों का नाम रिपोर्ट में शामिल करने का कोई राजनीतिक निहितार्थ नहीं है।

समाचार एजेंसी तास के मुताबिक, रीडी ने कहा कि एजेंसी का राजनीति से कोई लेना देना नहीं है। इसका मकसद ईमानदार खिलाड़ी को संरक्षण देना है।

कनाडा के प्रोफेसर रिचर्ड मैक्लारेन की अध्यक्षता वाली वाडा की स्वतंत्र समिति ने सोच्ची में हुए शीतकालीन ओलम्पिक खेलों पर पेश की गई अपनी रिपोर्ट में रूस के खिलाड़ियों और अधिकारियों द्वारा डोपिंग के नियमों के उल्लंघन की बात कही थी।

समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि रूस के खेल मंत्रालय, रूस की राष्ट्रीय टीमों के अभ्यास केन्द्र और संघीय सुरक्षा सर्विस ने भी खेल में डोपिंग कार्यक्रम का समर्थन किया था।

रिपोर्ट में कहा गया था कि 2011 से 2015 तक 30 खेलों के रूसी खिलाड़ियों की डोपिंग जांच में कुल 643 मामले सही पाए गए।

इसके बाद वाडा ने अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी), अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) और सभी अंतर्राष्ट्रीय महासंघों से रूस के खिलाड़ियों पर रियो ओलम्पिक-2016 सहित सभी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोंगिताओं में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी।

आईओसी ने 24 जुलाई को अपने कार्यकारी बोर्ड की बैठक में रूस पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने पर चर्चा की थी।

आईओसी की कार्यकारी समिति ने रूस की टीम पर प्रतिंबध न लगाने का फैसला करते हुए अंतर्राष्ट्रीय संघों से रूस के खिलाड़ियों के बारे में अलग-अलग फैसला लेने को कहा था।

  • SHARE

    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    डिकवेला और शमी विवाद में कूद पड़े रसेल अर्नाल्ड विराट कोहली को निशाना पर...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच आज सोमवार को कोलकता के ईडन गार्डन में पहला टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हो गया है,...

    शादी से पहले शिखर धवन ने भुवनेश्वर कुमार को कहा जोरू का गुलाम, तो...

    कोलकाता में भारत और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच बिना किसी के समाप्त हो गया. कोलकाता टेस्ट भले ही ड्रा...

    ‘विश्व बाल दिवस’ के मौके पर सचिन तेंदुलकर ने बच्चों को जीवन में सफलता...

    क्रिकेट की दुनिया में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने बच्चों को अपने एक बयान...

    जब मैदान पर लोकेश राहुल की यह बात सुन जोर जोर से हँसने लगी...

    ईडन गार्डन में खेल गया पहला टेस्ट ड्रा रहा. मगर इस मैच में टीम के सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने दिल जीत लिया.  पहली...

    विराट कोहली या रवि शास्त्री नहीं, बल्कि इस पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान को दिया...

    कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया मुकाबला पहला टेस्ट भले ही ड्रा साबित हुआ हो. मगर भारतीय टीम...