रियो ओलंपिक में पहले राउंड में बाहर होने के बाद भारत के कुश्ती स्टार योगेश्वर दत्त के लिए अच्छी खबर आई हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, योगेश्वर दत्त ने वर्ष 2012 में लंदन ओलिंपिक के दौरान जो उन्‍होंने कांस्‍य पदक जीता था,  वह पदक अब अपग्रेड होकर सिल्‍वर का होने जा रहा है. 60 किग्रा फ्रीस्‍टाइल स्‍पर्द्धा में रूस के बेसिक कुदुखोव दुसरे स्थान पर रहे थे और सिल्‍वर मेडल जीता था, जबकि योगेश्‍वर को कांस्‍य पदक से संतोष करना पड़ा था. रूस के बेसिक कुदुखोव डोप टेस्ट में फ़ैल पाए गए है, जिसके बाद योगेश्वर दत्त को उनका सिल्वर मेडल दिया जा सकता हैं.

यह भी पढ़े: बीसीसीआई को मिले शिखर धवन से बेहतर 2 ओपनर, ये लोकेश राहुल और रोहित शर्मा नहीं बल्कि कोई और है

भारत के पिछले महीने रियो ओलंपिक के दौरान डोपिंग के कारण बेहद मुश्किल का सामना करना पड़ा था, ओलंपिक में भारत के मेडल जीतने की सबसे बड़ी उम्मीद नरसिंह यादव को डोपिंग टेस्ट में फ़ैल होने का बाद 4 वर्षो पर प्रतिबन्ध झेलना पड़ा था, सबसे दुखद बात यह रही कि यह प्रतिबन्ध उन पर उनके मैच से 12 घंटे पहले लगाया गया. हालाँकि देश की डोपिंग रोधी एजेंसी ने नरसिंह को क्लीनचिट दी थी.

रुसी एजेंसी फ्लोररेसलिंग.ओआरजी के अनुसार चार बार के विश्व चैंपियन और 2 बार ओलंपिक मेडलिस्ट बेसिक कुदुखोव, जिनकी वर्ष 2013 में कार दुर्घटना में मौत हो चुकी हैं. बेसिक कुदुखोव ने लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था.

यह भी पढ़े: अंतिम गेंद पर जीत न दिला पाने पर प्रसंशक ने बनाया धोनी का मजाक, लेकिन सुशांत ने दिया धोनी की स्टाइल में जबाब

रिपोर्ट के अनुसार, रियो ओलिंपिक से पहले अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने नए नियम के अनुसार लंदन ओलंपिक के दौरान एकत्र किए सैंपलों का दोबारा परीक्षण किया था.

संशोधित नियमों के तहत, डोपिंग के मामले में सैंपलों को 10 साल तक संरक्षित रखा जाता है. आईओसी ने इस अवधि को वर्ष 2015 में 8 वर्ष से बढाकर 10 वर्ष किया था.

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने द इंडियन एक्सप्रेस के कहा “रूस के बेसिक कुदुखोव(60 किलोग्राम) और उज्बेकिस्तान के अर्तुर तयमजोव (120किलोग्राम) प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के दोषी पाए गए हैं. लंदन ओलंपिक के दौरान कुदुखोव के सैंपल लिए गए थे, जिसका दोबारा परीक्षण किया, जोकि पोसीटिव पायें गए हैं”

यह भी पढ़े: विडियो: कल रात कुछ ऐसे बनाया था धोनी और अश्विन ने लेंडल सिमोंस कों बेवकूफ
गोल्ड मेडलिस्ट अर्तुर तयमजोव के सैंपल बीजिंग खेलो के दौरान लिए गए थे. अर्तुर तयमजोव और बेसिक कुदुखोव दोनों अपने-अपने मेडल हार सकते हैं.

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के अनुसार “डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाने के बाद, भारत के योगेश्वर दत्त को सिल्वर मेडल दिया जा सकता हैं”.

हालाँकि इसकी आधिकारिक घोषणा आईओसी को वर्ल्ड बॉडी करेगी.

अगर यह निश्चित हो सकता हैं तो, सुशील कुमार के बाद योगेश्वर दुसरे भारतीय रेसलर होंगे जो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतेगे. सुशील कुमार ने लंदन ओलंपिक में फ्रीस्टाइल 66 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर जीता था.

यह भी पढ़े: युवराज ने किया अपने पसंदीदा कप्तान के नाम का खुलासा, देखे धोनी, कोहली और गांगुली में से किसका लिया नाम

लंदन ओलंपिक ने योगेश्वर क्वार्टरफाइनल से पहले बेसिक कुदुखोव से हार गए थे, लेकिन रुसी बेसिक कुदुखोव के फाइनल में पहुचने के बाद, योगेश्वर को एक ओर मौका मिला था और उन्होंने कांस्य मेडल जीता था.

  • SHARE

    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    कोलकाता टेस्ट : दूसरी पारी में भारत की अच्छी शुरुआत

    कोलकाता, 19 नवंबर; भारत ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को दूसरी पारी की सधी हुई...

    स्पेनिश लीग : मेड्रिड डर्बी गोल रहित ड्रॉ

    मेड्रिड, 19 नवंबर; स्पेनिश लीग के 12वें दौर में रियल मेड्रिट और एथलेटिको मेड्रिड के बीच खेला गया मैच गोल रहित ड्रॉ रहा। मैच की...

    बैडमिंटन : यामागुची ने जापान को दिलाया पहला चीन ओपन खिताब

    फुझोउ (चीन), 19 नवंबर; चौथी विश्व वरीयता प्राप्त अकाने यामागुची ने चीन की दीवार पार करते हुए रविवार को चीन ओपन बैडमिंटन वल्र्ड सुपर सीरीज...

    इंग्लिश प्रीमियर लीग में युनाइटेड ने न्यूकासल को 4-1 से हराया

    मैनचेस्टर, 19 नवंबर; इंग्लिश प्रीमियर लीग के 12वें दौर में खेले गए मैच में मैनचेस्टर युनाइटेड ने न्यूकासल युनाइटेड को 4-1 से मात दी। बीबीसी...

    INDvSL:भारतीय तेज गेंदबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ रचा इतिहास, 140 साल में सिर्फ 2...

    भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला कलकत्ता के ईडन गार्डन में हो रहा। खेले...