सानिया ने जीता ख़िताब बनी विश्व की नम्बर 1 महिला खिलाड़ी - Sportzwiki
टेनिस

सानिया ने जीता ख़िताब बनी विश्व की नम्बर 1 महिला खिलाड़ी

  • भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने इतिहास रच दिया है, बीते रात भारतीय सनसनी ने स्विट्जरलैंड की अपनी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ फेमिली सर्किल कप खिताब जीता जिसके बाद वो महिला टेनिस की युगल रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गयी है, सानिया ने जब से हिंगिस के साथ जोड़ी बनाई है, तब से यह उनकी लगातार 14 वीं जीत है.

    सानिया यह उपलब्धी हासिल करके बहुत ही खुश है, और इस उपलब्धी को हासिल करने के बाद भारतीय सनसनी सानिया ने कहा;

    “दुनिया में नम्बर 1 बनना किसी भी बच्चे के लिये उसका सपना सच होने जैसा एहसास है.”

    उन्होंने आगे कहा;

    “यह उपलब्धी मै बिना हिंगिस के मदद के हासिल नहीं कर सकती थी, और वास्तव में हिंगिस ने इसमें मेरा अच्छा साथ दिया. जब मै आयी थी, तो मेरे दिमाग में सिर्फ एक ही बात थी, और वो थी शीर्ष स्थान हासिल करना और आज मैंने वो कर दिखाया.”

    पूर्व सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त महिला एकल खिलाड़ी हिंगिस की सराहना करते हुए सानिया ने कहा,

    “मैं आपको बूढ़ी होने का अहसास नहीं कराना चाहती, पर मैं जब छोटी बच्ची थी, तब से मै आपको खेलते हुये देख रही हूं, और तभी से आप अधिकांश लड़कियों की आदर्श थीं, आपने तो यह कारनामा मात्र 15 वर्ष की आयु में कर दिखाया था.”

    सानिया यह उपलब्धी हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है, जबकि एशियाई देशो में वो चौथी खिलाड़ी है, जिसने यह कारनामा किया, सानिया से पहले जापान की आई सुगियामा, चीन की पेंग शुआई और चीनी ताइपे की हसीएह सू वेई ही ऐसा कर चुकी है.

    डब्ल्यूटीए रैंकिंग के अनुसार सानिया के खाते में वर्तमान में कुल 7660 अंक हैं, जबकि इटली की सारा इरानी और रोबर्टा विंसी के पास 7640 अंक हैं, सानिया की जोड़ीदार हिंगिस 6465 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top