2014 के पूरे सत्र के दौरान टेनिस में उपलब्धियों, सफलताओं को लेकर टॉप 5 महिला स्टार्स कौन रही, जानिए यहाँ –

5. एना इवानोविच
2013 में कोई भी खिताब जीतने में असफल रही एना इवानोविच 2014 में पूरी फॉर्म में नज़र आई. 2013 में नंबर 16 पर रहने के बाद एना वर्ष 2014के अंत में 4820 डब्ल्यूटीए अंक के साथ शीर्ष 5 में शुमार हैं. हालाँकि वह ग्रैंड स्लैम ख़िताब तो नहीं जीती लेकिन वह अन्य खिताब जीतने में कामयाब रही. एना ने ऑकलैंड, मॉन्टेरी, बर्मिंघम और टोक्यो में खिताब जीता. लगातार साल भर टूर्नामेंट में प्रदर्शन और कुछ खिताब के साथ एना डब्ल्यूटीए फाइनल में अपनी जगह बनाने में सफल रही. एना का 437-190 आंकड़ों का जीत-हार रिकॉर्ड है और कैरियर पुरस्कार राशि $ 13,095,256 है.

4. पेट्रा क्वितोवा
क्वितोवा की वर्ष की शुरुआत तो अच्छी नहीं हुई लेकिन अंत में विम्बलडन के बाद फार्म में आई. 2014 में क्वितोवा ने अपना दूसरा विंबलडन जीता. यह पेट्रा की सबसे बड़ी उपलब्धि थी क्योंकि 3 साल के बाद इस खिलाडी ने ग्रैंड स्लैम जीता था. बाद में इन्होने चीन में वुहान ओपन जीता. क्वितोवा के सीजन के अंत में 5966 डब्ल्यूटीए अंक थे. क्वितोवा की $ 17,102,458 करियर कमाई के साथ 341-150 का जीत हार रिकॉर्ड है.

3. सिमोना हालेप
सिमोना ने फ्रेंच ओपन में अपना पहला प्रमुख फाइनल खेला जहाँ वह शारापोवा के खिलाफ एक कठिन मैच हार गयी थी. वहीँ सिमोना ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में दुनिया की पूर्व नंबर 1 जेलेना जांकोविच को हराया और अपने पहले ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फाइनल के लिए जगह बनाई. उसके बाद सिमोना ने दोहा और बुखारेस्ट में खिताब जीता. ग्रैंड स्लैम में लगातार प्रदर्शन और अन्य टूर्नामेंट के साथ हालेप ने डब्ल्यूटीए के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. सिमोना ने टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में दुनिया की नंबर एक सेरेना को शिकस्त दी. सिमोना वर्ष के अंत में नंबर 3 रैंक में शुमार है और करियर में 265-134 का जीत-हार का रिकॉर्ड है.

2. मारिया शारापोवा
2014 में मरिया ने एक ग्रैंड स्लैम जीता और 7050 अंक के साथ साल के अंत में नंबर 2 रैंक पर आई. फाइनल में सिमोना हालेप को हराकर शारापोवा ने अपना दूसरा फ्रेंच ओपन खिताब जीता. फ्रेंच ओपन के अलावा शारापोवा ने स्टटगार्ट (तीसरी बार) , मैड्रिड और बीजिंग में भी खिताब जीता. शारापोवा की $ 32,535,202 की करियर कमाई के साथ 557-133 का जीत हार का रिकॉर्ड है.

1. सेरेना विलियम्स
साल 2014 सेरेना के लिए उपलब्धियों से भरा रहा. इस वर्ष को इन्होने 8485 अंक के साथ दुनिया की नंबर 1 के रूप में समाप्त किया साथ ही दुनिया की नंबर एक खिलाडी के रूप में 200 सप्ताह भी पूरे किये. फाइनल में दुनिया की नं .2 खिलाडी विक्टोरिया अजारेंका को हरा कर सेरेना ने ब्रिसबेन में जीत के साथ सत्र की शुरुवात की थी. सेरेना ने ब्रिस्बेन, मियामी , रोम, स्टैनफोर्ड और सिनसिनाटी में खिताब और सिंगापुर में डब्ल्यूटीए फाइनल जीता. सेरेना की 63,500,779 $ कमाई के साथ 684-120 का जीत- हार का रिकॉर्ड है.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    SAvIND: तीसरे मैच से पहले अफ्रीकन खिलाड़ी दे रहे है भारत को चुनौती, लेकिन...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेल टी-20 सीरीज का आखिरी मैच खेला जाना है. एक तरफ जहाँ भारत सीरीज जीतने की कोशिश करेगी....

    SAvIND: सुरेश रैना ने खुद खोला राज, बताया वो वजह जिसकी वजह से विराट...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कल टी-20 सीरीज का फाइनल मैच खेला जाएगा. जहाँ एक तरफ भारत पहली बार साउथ अफ्रीका में टी-20...

    तीसरे टी-20 से पहले डूप्लेसिस ने दिया कोहली को विराट चैलेन्ज

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का निर्णायक मुकाबला कल,यानि 24 फरवरी को केपटाउने के क्रिकेट स्टेडियम में खेला...

    28 गेंदों में 4 चौका और 3 छक्के की मदद से धोनी की 52...

    भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच जो दूसरा टी20 मैच सेंचुरियन में खेला गया था. उस मैच में भारतीय टीम के पूर्व...

    BIRTHDAY SPECIAL : नशे की हालत में बल्लेबाजी करने आया था यह खिलाड़ी और...

    आज उस खिलाड़ी का जन्मदिन है जिसने क्रिकेट जगत में अपने शानदार खेल से एक नया इतिहास रचा था और खेल से ज्यादा विवादों...