टेनिस में प्रतिद्वंद्विता खिलाडियों में विशाल तीव्रता और आक्रामकता के साथ साथ प्रशंसकों में भी उत्सुकता बढ़ा देती है. पिछले कई वर्षों में खिलाडियों के बीच कड़े संघर्ष के साथ बढ़िया प्रतिद्वंद्विता देखने को मिली है. आइये देखते हैं पुरुषों के टेनिस में टॉप 5 प्रतिद्वन्दीता कौन सी है-

5. इवान लेंडल बनाम जॉन मेकनरो :
इन दोनों खिलाडियों ने अपने कैरियर में 36 बार एक दूसरे का सामना किया है. जिसमे लेंडल ने 21 जीत दर्ज की जबकि मेकनरो ने 15 . इन दोनों के बीच सबसे महाकाव्य मैच फ्रेंच ओपन 1984 में खेल गया था, जिसमे लेंडल विजयी हुए थे. लेंडल ने 8 ग्रैंड स्लैम जीते है लेकिन वह विम्बलडन पर कब्जा करने में विफल रहे है दूसरी ओर जॉन मेकनरो के नाम 7 ग्रैंड स्लैम है.

4. पीट सैम्प्रास बनाम एंड्रे अगासी :
इन दो अमेरिकी खिलाडियों ने 34 बार एक दूसरे का सामना किया है, जिनमे पीट सैम्प्रास ने 20 और अगासी ने 14 जीत दर्ज की. सैम्प्रास के नाम 14 ग्रैंड स्लैम है जबकि अगासी ने 8 ग्रैंड स्लैम जीते हैं.वहीँ अगासी एक कैरियर स्लैम जीतने में कामयाब रहे लेकिन सैम्प्रास यह ख़िताब  हासिल नहीं कर सके.

3. रोजर फेडरर बनाम नोवाक जोकोविच :
आधुनिक युग में प्रतिद्वंद्विता रोजर फेडरर , राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच के बीच अधिक लोकप्रिय है. रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच कई करीबी प्रतियोगिता का हिस्सा रहे है.रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच प्रत्येक 20 मौकों पर जीत के साथ कुल 40 बार एक दूसरे से भिड़े हैं .रोजर फेडरर के नाम 17 ग्रैंड स्लैम जीतने के साथ एक कैरियर स्लैम भी है जबकि कैरियर स्लैम अब तक नोवाक जोकोविच से काफी दूर है.

2. राफेल नडाल बनाम रोजर फेडरर :
आधुनिक युग में राफेल नडाल और रोजर फेडरर के बीच मुकाबला सबसे अधिक मांग व् लोकप्रिय प्रतिद्वंद्विता है. ये दोनों खिलाडी अपने कैरियर में 33 बार एक दूसरे के आमने सामने हुए हैं जिनमे नडाल ने 23 बार जीत प्राप्त की जबकि स्विस खिलाडी केवल 10 बार ही जीतने में कामयाब रहे.विंबलडन 2008 का फाइनल इनदोनो के बीच सबसे बढ़िया मैच रहा. नडाल इस मुठभेड़ में विजयी होकर उभरे थे.

1. राफेल नडाल बनाम नोवाक जोकोविच :
राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच का इनके कैरियर में 44 बार मुकाबला हुआ है. जिसमे नडाल ने 23 व् जोकोविच ने 21 जीत दर्ज की है. किसी भी टेनिस प्रशंसक के लिए इस संघर्ष के विजेता की भविष्यवाणी करना सबसे मुश्किल काम होता है. ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2012 और फ्रेंच ओपन 2013 में इन दो खिलाडियों ने एक बढ़िया महाकाव्य संघर्ष प्रस्तुत किया था.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    कुछ भी कर ले लेकिन सचिन के इन 6 रिकॉर्ड को कभी नहीं तोड़...

    क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के मैदान में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए है और आज उन्ही अनगिनत...

    विराट कोहली ने कही श्रीलंका के खिलाफ आराम लेने की बात तो भड़के कपिलदेव...

    मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम का बेहद व्यस्त क्रिकेट दौरा चल रहा है,जिसकी वजह से ज्यादातर खिलाड़ियों को आराम करने की जरूरत महसूस...

    IPL स्पेशल : IPL के इन 5 रिकार्ड् को तोड़ना तो दूर कोई आस-पास...

    आईपीएल भारतीयों के लिए एक त्यौहार की तरह होता है. जिस समय देश में आईपीएल चल रहा होता है उस समय सभी वर्ग के...

    RECORD: इंग्लैंड के खिलाफ इस महिला क्रिकेटर ने 1 पारी में 19 चौके लगा...

    क्रिकेट की दुनिया में आये दिन बड़े-बड़े रिकॉर्ड टूटते व बनते रहते है. क्रिकेट के दुनिया में खिलाड़ी अपने बल्ले व गेंद से शानदार...

    PHOTOS: श्रीलंका और भारतीय टीम के खिलाड़ी पहुंचे नागपुर, लेकिन फ्लाइट में ये क्या...

    भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच कोलकत्ता में खेला गया था. जहाँ दोनों के बीच टेस्ट मैच में ड्रा रहा था. ऐसे...