पेशेवर टेनिस में प्रतिद्वंद्विता हमेशा लोगो में एक दिलचस्पी बढ़ा देती है ख़ास कर जब उत्सुक प्रशंसक अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को एक दूसरे के खिलाफ खेल में मुकाबला करते देखते हैं. अन्य किसी खेल की तुलना में टेनिस में महिला खिलाडियों का बहुत प्रभाव पड़ता है और लोगो ने टेनिस में ऐसी कई कड़ी प्रतिद्वंद्विता देखी सुनी होंगी , आइये यहाँ देखते हैं इस हसीन खेल की टॉप 5 प्रतिद्वंद्विता-

5. लिंडसे डेवनपोर्ट बनाम वीनस विलियम्स :
लिंडसे डेवनपोर्ट और वीनस विलियम्स ने एक महान प्रतिद्वंद्विता का गठन किया है. इन दोनों के बीच खेल इतना गंभीर होजाता है की विजेता का अंदाज़ा लगाना बेहद मुश्किल हो जाता है. जहाँ लिंडसे डेवनपोर्ट ने 14 जीत दर्ज की है वहीँ वीनस विलियम्स ने 13 .ये दोनों एक दिलचस्प मुठभेड़ का हिस्सा थी ,जिन्होंने 2005 में विम्बलडन के फाइनल में भाग लिया था. हालांकि ग्रैंड स्लैम आयोजनों में वीनस विलियम्स के 7 खिताब है और लिंडसे डेवनपोर्ट के 3 जबकि ओलंपिक में दोनों के नाम एक एक स्वर्ण पदक है.

4.स्टेफी ग्राफ बनाम मार्टिना नवरातिलोवा :
स्टेफी और मार्टिना नवरातिलोवा कई महाकाव्य मैचों का हिस्सा रही हैं. इन सोनो के बीच प्रतिद्वंद्विता ऐसी है कि कोई भी एक-दूसरे पर हावी नहीं दिखता.18 अवसरों में इन्होने एक दूसरे का सामना किया है और दोनों ने 9 ,9 बार बराबर की जीत हासिल की है. वहीँ ग्रैंड स्लैम में स्टेफी ग्राफ के 21 खिताब है जबकि मार्टिना के नाम 18 ख़िताब दर्ज हैं.

3. स्टेफी ग्राफ और अरंत्क्सा सांचेज़ विकारियो :
स्टेफी के अरंत्क्सा के साथ कड़े मुकाबले में स्टेफी ग्राफ ने ही बाज़ी मारी है और जितने भी चार फाइनल मैचों में इस खिलाडी ने अरंत्क्सा सांचेज़ का सामना किया उनमे जीत प्राप्त की. वहीँ अरंत्क्सा सांचेज़ ने 1989 में फ्रेंच ओपन व् 1993 और 1994 में हैम्बर्ग ख़िताब अपने नाम किये हैं साथ ही तीन हार्ड कोर्ट खिताब के रूप में 1993 मियामी , 1994 में मॉन्ट्रियल और यूएस ओपन टाइटल भी जीता.

2. सेरेना विलियम्स बनाम वीनस विलियम्स :
एक टेनिस कोर्ट पर इन दोनों विलियम्स बहनों को आमने सामने देखना हमेशा बेहद दिलचस्प रहा है .ये खिलाडी कोर्ट में आक्रामकता और प्रतिस्पर्धा की भरपूर ऊर्जा ला देती हैं . इन दोनों के बीच 26 मुकाबलों में सेरेना ने अपनी बड़ी बहन वीनस से बेहतर प्रदर्शन किया है. शुरुवाती 2000 सदी में वीनस अपनी बहन व् प्रतिद्वंदी सेरेना पर हावी होने में कामयाब हुआ करती थी लेकिन बाद के वर्षो में सेरेना ने बाज़ी मारी.

1. मार्टिना नवरातिलोवा और क्रिस एवर्ट :
महिला टेनिस के इतिहास में यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ प्रतिद्वंद्विता .इन दो खिलाडियों ने रिकॉर्ड बनाकर 59 बार एक दूसरे का सामना किया है जिसमे मार्टिना ने 37 जीत दर्ज की जबकि एवर्ट के नाम 22 जीत हैं. इन दोनों के बीच प्रतिद्वंद्विता 13 साल के लिए चली.1979 में, इन दोनो के बीच ईस्टबोर्न में एक बढ़िया संघर्ष हुआ जिसमे क्रिस एवर्ट मार्टिना को 7-5 , 5-7, 13-11 से हराकर प्रतियोगिता में विजयी हुई.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    IND v SL: 2nd Test: श्रीलंका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का...

    आज शुक्रवार, 24 नवम्बर को भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों पेटीएम श्रृंखला का दूसरा टेस्ट मैच खेला जायेंगा....

    हरभजन सिंह को ट्विटर में एक यूजर ने बोला कुत्ता, तो हरभजन ने दिया...

    भले ही भारतीय टीम के ऑफ़ ब्रेक स्पिनर हरभजन सिंह लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हो, लेकिन वह सोशल मिडिया...

    खेल मंत्री राज्यवर्धन ने पाकिस्तान के साथ क्रिकेट को लेकर कही दो टूक..बीसीसीआई अधिकारीयों...

    बोर्ड ऑफ़ क्रिकेट फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) के अधिकारियों ने खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठोर से मुलाकात की है. इस मुलाकात में अधिकारीयों...

    खुला धवन का वो परिवारिक राज, इस वजह से लिया था दुसरे टेस्ट से...

    भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा टेस्ट मैच नागपुर में खेला जा रहा हैं. इस मैच में भारत को एक बड़ा झटका पहले लग...

    आखिर गुप-चुप तरीके से सागरिका घाटगे के साथ शादी के बंधन में बंधे जहीर...

    भारतीय खिलाड़ियों में मोस्ट इलिजेबल खिलाड़ियों में से एक और खिलाड़ी ने शादी शुदा जिंदगी में कदम रख दिया है। ये खिलाड़ी है भारतीय...