रियो ओलम्पिक (तैराकी) : फेल्प्स ने जीता करियर का 23वां स्वर्ण पदक - Sportzwiki
Uncategorized

रियो ओलम्पिक (तैराकी) : फेल्प्स ने जीता करियर का 23वां स्वर्ण पदक

  • रियो डी जनेरियो, 14 अगस्त (आईएएनएस)| अमेरिका के दिग्गज तैराक माइकल फेल्प्स ने यहां ब्राजील में जारी 31वें ओलम्पिक खेलों में अपने करियर का 23वां और रियो ओलम्पिक का पांचवा स्वर्ण पदक जीता।

    शनिवार के हुई तैराकी की चार गुणा 400 मीटर मेडले रीले स्पर्धा में अमेरिकी टीम ने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, फेल्प्स की अमेरिकी टीम ने इस रिले को 3 मिनट 27 सेकेंड में पूरा किया। वहीं, इस स्पर्धा में ब्रिटेन की टीम दूसरे और आस्ट्रेलिया की टीम तीसरे स्थान पर रही।

    यह भी देखे: रियो ओलम्पिक की 15 सबसे हॉट महिला एथलीट जिन्होंने दिलो में लगा दी है आग

    ‘सीबीएस स्पोर्ट्स’ की रिपोर्ट के अनुसार, इस जीत के साथ ही अमेरिका ने ओलम्पिक खेलोम में एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर लिया है।

    फेल्प्स ने रियो ओलम्पिक में पांच स्वर्ण और एक रजत पदक जीता है। उनके पास अब कुल 28 ओलम्पिक पदक हैं, जिसमें से 23 स्वर्ण हैं।

    ‘सीबीएस स्पोर्ट्स’ की रिपोर्ट के अनुसार, 15 साल की उम्र में 2000 ओलम्पिक खेलों से करियर की शुरुआत करने वाले फेल्प्स ने कहा, “मैं कुछ अलग करने के लिए तैयार हूं।”

    यह भी पढ़े: भारतीय खिलाड़ियों के रियो में ओलम्पिक न जीतने पर विराट कोहली का बड़ा बयान

    फेल्प्स ने कहा, “मेरा तैराकी करियर का सफर समाप्त हो सकता है लेकिन मेरा भविष्य है, जिसका पन्ना पलटेगा और यह वहीं से शुरू होगा जहां से मैं चाहता हूं। यह मेरे करियर का समापन नहीं बल्कि एक नए सफर की शुरुआत है।”

    फेल्प्स ने रियो ओलम्पिक में 200 मीटर व्यक्तिगत मेडले, 200 मीटर बटरफ्लाई, चार गुणा 100 मीटर तथा चार गुणा 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक हासिल किया। शनिवार को उन्होंने चार गुणा 400 मीटर मेडले रीले में भी पहला स्थान प्राप्त किया।

    यह भी पढ़े: रियो ओलिम्पिक 2016: अर्मेनिया के वेटलिफ्टर के साथ हुआ दर्दनाक हादसा

    अमेरिका के दिग्गज तैराक के पास 62 देशों से अधिक स्वर्ण पदक हैं। भारत ने ओलम्पिक खेलों में अब तक कुल 26 पदक हासिल किए हैं, जिसमें नौ स्वर्ण पदक शामिल हैं।

    फेल्प्स ऐसे तीसरे एथलीट और पहले तैराक हैं, जिन्होंने लगातार चार ओलम्पिक खेलों में एक ही स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया है।

    यह भी देखे : विडियो: फ्रांस के जिमनास्ट सईद का बैलेंस बिगड़ने से टुटा पैर

    sw
    Top