अंडरटेकर (मार्क विलियम कैलावे) का शानदार करियर 1989 में शुरू हुआ था और अभी भी सक्रिय है. कुश्ती के कारोबार में 28 गौरवशाली साल के बाद भी प्रशंसक अपने इस रेसलर से जुड़े कुछ तथ्यों से शायद अनजान हैं आइये यहाँ देखते हैं अंडरटेकर के बारे में 10 रोचक तथ्य क्या हैं-

# 1 वह एग मैन के रूप में आगाज़ करने वाले थे

अंडरटेकर ने 1990 में सर्वाइवर सीरीज़ में अपने महान करियर की शुरुआत से पहले विभिन्न नौटंकियों के तहत रेस्लिंग की जैसे कि टेक्सास रेड के रूप में, मार्क कैलस, मास्टर ऑफ़ पेन के रूप में WCCW के लिए. लेकिन WWE में ‘अंडरटेकर’ नाम या स्वरुप उनके लिए यह योजना नहीं थी. 1990 सर्वाइवर सीरीज के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूई की इवेंट्स में एक बड़ा अंडा प्रदर्शित किया जा रहा था. और ये कहा जा रहा था कि मार्क विलियम कैलावे इसमें से निकल कर अपना आगाज करेंगे. लेकिन बाद में इस योजना को बदल दिया गया.

# 2 अंडरटेकर आधिकारिक तौर पर सबमिशन के माध्यम से कभी नहीं हारे

अंडरटेकर ने आधिकारिक तौर पर सबमिशन के माध्यम से कभी हार का सामना नहीं किया. यानि जब कोई पहलवान क्विट करने के लिए रिंग की ज़मीन पर यह सूचित करने के लिए हाथ मरता है कि वह मैच छोड़ना चाहता है तो इसे सबमिशन के ज़रिये हार मानना कहते हैं.

# 3 अंडरटेकर ने कर्ट का दम ही घोट दिया था

इस कहानी में विन्स मैकमोहन , कर्ट एंगल और अंडरटेकर शामिल हैं. विन्स मैकमोहन एक बार मज़ाक में मंच के पीछे कर्ट पर कूद गया और उसे फर्श पर गिरा दिया. घटना के बाद अक्सर विन्स कर्ट को यह याद दिलाता कि केवल वह ही है जो मंच के पीछे कर्ट को गिरा सकता है. कर्ट बदला लेना चाहता था और एक दिन मौका पाकर मज़ाक के वह विन्स पर हमला करने लगा. विन्स जवाबी कार्रवाई करने की कोशिश के साथ एक दूसरे से लड़ते रहे. इस दौरान के शोर गुल ने अंडरटेकर को उठा दिया जो कि सोये हुए थे. वह उठे और विन्स के साथ एंगल की लड़ाई को देखकर उन्होंने कर्ट का दम ही घोट दिया अगर थोड़ी देर और दम घोट दिया जाता तो कर्ट का खेल ही ख़त्म हो जाता.

# 4 अंडरटेकर को है खीरे का डर

यह काफी आश्चर्यजनक है कि रेस्लिंग के सुपरस्टार अंडरटेकर को खीरे का बड़ा डर है.

# 5 वह ब्राजील जीउ जित्सु में ब्लैक बेल्ट है और एमएमए व् मुक्केबाजी प्रशंसक है

अंडरटेकर को 2011 में रोलस ग्रेसी द्वारा ब्राजील के जुई जित्सु में ब्लैक बेल्ट से सम्मानित किया गया था. अंडरटेकर यूएफसी इवेंट्स में नियमित रूप से है और अक्सर कई एमएमए फाइटर्स के साथ देखे जाते हैं. अंडरटेकर ने कई साक्षात्कारों में कहा है कि अगर वह प्रो रेस्लिंग में नहीं होते तो वह एक मिश्रित मार्शल आर्टिस्ट होते.

 

# 6अंडरटेकर को नहीं है पसंद ब्रोक लेसनर

अंडरटेकर इस बात पर नाराज थे कि ब्रोक किसी और संगठन से जुड़ा लेकिन उसने wwe छोड़ने पर डब्ल्यूडब्ल्यूई को क्रेडिट तक नहीं दिया.

# 7अंडरटेकर ने जेरी ” द किंग” लॉलर के खिलाफ अपनी पहली चैम्पियनशिप जीती थी

WCCW में 1989 में USWA यूनिफाइड वर्ल्ड हैवीवेट शीर्षक के लिए अंडरटेकर ने दिग्गज जेरी ” द किंग” लॉलर को हराकर अपनी पहली चैम्पियनशिप जीती थी.

#8 अंडरटेकर ने तीन बार शादी की, और उनके चार बच्चे हैं

उनकी पहली और सबसे लंबे समय तक चली शादी 1989 से ’99 तक जोर्डी लिन के साथ रही. उनकी दूसरी पत्नी का नाम सारा था, और 2010 में उन्होंने मिशेल मैककूल से शादी की.

# 9अंडरटेकर की शॉन माइकल्स के साथ मंच के पीछे समस्या थी

1990 के दशक में शॉन माइकल्स हावी थे और वह WWE के शीर्ष पर थे. वह डब्ल्यूडब्ल्यूएफ चैंपियन थे लेकिन उनका मंच के पीछे व्यवहार अच्छा नहीं था और कई सुपरस्टार उनके इस व्यव्हार से नाखुश थे. रेसलमेनिया XIV में शॉन को पीठ की चोट का सामना करना पड़ा जिसकी वजह से उन्हें अपनी पहली सेवानिवृत्ति लेनी पड़ी लेकिन वह स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के लिए शीर्षक छोड़ने को तैयार नहीं थे तब अंडरटेकर ने मंच के पीछे उसे धमकाया और योजना के तहत चलने को कहा. और फिर शॉन शीर्षक छोड़ने को तैयार हो गए.

# 10 अंडरटेकर ने अपने कैरियर में केन का सबसे अधिक सामना किया

ये एक दूसरे के साथ 184 बार भिड़ चुके हैं जिनमे से अंडरटेकर ने 106 बार जीत हासिल की.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    वार्मअप मैच- बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन ने कीवि टीम के कतरे पर, 30 रनों की...

    न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम के भारत दौरे की शुरूआत हो गई हैं जहां उसे मंगलवार को मुंबई के ऐतिहासिक मैदान ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले...

    पाकिस्तानी क्रिकेटर का पीसीबी पर गंभीर आरोप, जगह बनाने के लिए करना पड़ता है...

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने मगंलवार को एक न्यूजपेपर को दिए साक्षात्कार में अपनी टीम को लेकर एक सनसनीखेज खुलासा...

    SMACKDOWN PREDICTION: यहां जानिए स्मैकडाउन में किस मैच में किसका होगा किससे मुकाबला

    यहां पढ़िये कल होने वाली स्मैकडाउन में रेस्लर्स कौन सी स्टोरीलाइन में नजर आयेंगे. 1.बैरन कोर्बिन vs एजे स्टाइल्स  हेल इन द सेल में यूनाइटेड स्टेट्स...

    न्यूजीलैंड की टीम को अभ्यास मैच में ही लगा बड़ा झटका, ये खिलाड़ी चोट...

    भारतीय क्रिकेट टीम के सामनें अब न्यूजीलैंड की चुनौती है। भारतीय टीम की हालिया फॉर्म को देखकर तो आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता...

    श्रीलंकाई टीम की बस पर आतंकी हमलें के बाद इस शख्स ने बचायी थी...

    पाकिस्तान में 2009 में श्रीलंका की क्रिकेट टीम की बस पर एक आतंकी हमला हुआ था। खिलाड़ियों की बस पर इस तरह के आतंकी...