पेशेवर कुश्ती में कितने रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं आखिर रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं लेकिन कई रिकॉर्ड हैं जिन्हे तोडना काफी मुश्किल है. देखिये कौन कौन से हैं वे रिकार्ड्स-

# 10 इंटरकांटिनेंटल शीर्षक का शासनकाल

“होंकी टोंक मैन” चैंपियन के रूप में सबसे लंबे समय से शासन कर रहा है यानि 454 दिनों से. इन्होने यह रिकॉर्ड 1988 में बनाया था. और अब तक 27 साल हो गए हैं लेकिन ये रिकॉर्ड ज्यों का त्यों ही कायम है.

# 9 कुल विश्व चैंपियनशिप

WWE के अनुसार रिस फ्लेयर 18 बार चैंपियन रहे लेकिन यह तब है जब उनके NWA चैंपियनशिप को नहीं गिना गया. फ्लेयर का कहना है कि वह 21 बार चैंपियन रह चुके हैं. जॉन सीना15 चैंपियनशिप के साथ रिकार्ड की बराबरी करने के करीब है लेकिन फिर भी अभी समय लगेगा.

# 8 सबसे छोटा मैच

सबसे कम समय में ही मैच समाप्त कर देने का रिकॉर्ड रॉक के नाम है. अगर देखा जाये तो पिनफॉल करने में तीन सेकंड लगते हैं तो यानि यह मैच केवल तीन सेकंड तक चला. अब यह रिकॉर्ड तो तभी टूट सकता है अगर रेफरी तीन सेकंड से भी कम में तीन गिने.

# 7 सबसे कम समय का शीर्षक शासनकाल


सबसे कम समय तक शीर्षक पर शासनकाल का रिकॉर्ड ट्रिपल एच के नाम है. एक समय में जब वह एक विश्व चैंपियन थे तब उनका मुकाबला टरकांटिनेंटल चैंपियन केन से हुआ, ट्रिपल एच ने जीत हासिल की और सिर्फ एक मिनट से भी कम समय के लिए आईसी चैंपियन रहे.

# 6 कभी पिन नहीं किये गए

डब्ल्यूडब्ल्यूई के अनुसार एंड्रे दुनिया के आठवें आश्चर्य है. 15 साल तक मुकाबले में उन्हें कोई पिन कर मात नहीं देसका. 1973 से 1987 तक एंड्रे इस रिकॉर्ड के साथ विराजमान थे. लेकिन अंत में हल्क होगन ने जब उन्हें पिन किया तो यह हर एक तरह से यादगार था.

 

# 5 सबसे लंबे समय तक अपराजित

डॉ डेथ स्टीव विलियम्स 10 साल तक केवल अपराजित ही नहीं रहे बल्कि उन्होंने उन कई वर्षों में हर एक मैच जीता. एक दशक तक उन्होंने अपने हर प्रतिद्वंद्वी को हराया. आज के दौर में यह रिकॉर्ड तोड़ना काफी मुश्किल है.

# 4 सबसे कम रॉयल रंबल भागीदारी

इस रिकॉर्ड की बराबरी की जा सकती है लेकिन तोडा नहीं जा सकता. 2009 रॉयल रंबल में संटिनो मारेल्ला सिर्फ एक सेकंड के लिए ही मैच में रहे.

# 3 अपराजित रेस्टलमेनिया स्ट्रीक

स्ट्रीक WWE के प्रमुख वार्षिक आयोजन रेसलमेनिया में पेशेवर पहलवान अंडरटेकर (मार्क कैलावे के ) के लिए 21 सीधे तौर पर जीत की एक श्रृंखला थी. अब यह रिकॉर्ड कौन तोड़ेगा!..

# 2 शानदार शासनकाल

महिला पहलवान ‘मूलाह’ WWE के साथ हस्ताक्षर करने के बाद तुरंत इतिहास में सबसे लंबे समय चैंपियनशिप पर राज करने के रूप में पहचाने जाने लगी. आखिर 10 साल तक इन्होने महिला चैम्पियनशिप पर राज किया है. इसके बाद दो दिनों के लिए इन्होने यह ख़िताब खो दिया था लेकिन फिर वापस पा लिया और फिर 6 साल तक शासन किया. यानि कुल मिलकर 16 साल…

# 1 ब्रूनो सम्मार्टिनो

ब्रूनो सम्मार्टिनो ने विश्व चैम्पियनशिप के रूप में 11 साल तक निर्विवाद शासन किया है. उनका पहला शासनकाल joki 2803 दिन का था, उसे इतिहास में सबसे लंबे समय तक एकल शासनकाल के रूप में कंपनी द्वारा मान्यता प्राप्त है.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज के अंतिम मैच में अमला नहीं...

    दक्षिण अफ्रीका की टीम इन दिनों बांग्लादेश की टीम के साथ सीरीज को लेकर व्यस्त है। दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी ही सरजमीं पर...

    विश्व के पांच ऐसे विकेटकीपर, जिन्होंने अपने विकेटकीपिंग के दम पर पूरे दुनिया में...

    अक्सर क्रिकेट मैच के दौरान क्रिकेट फैंस का ध्यान ज्यादातर बल्लेबाजी या फिर गेंदबाजी की ओर रहता है। इन सबके बीच मैच में अहम...

    TOP 5: इन वजहों से लगता है WWE का TLC का नया वाला प्लान...

    इस बार की TLC में रोमन रेन्स लड़ते हुए नहीं दिखेंगे और उनकी जगह कर्ट एंगल इस मैच में लड़ते हुए दिखेंगे. इसके साथ...

    स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (21 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी...

    इस लेख के माध्यम से हम आपके पास लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट। यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत से...

    TOP 5: कर्ट एंगल नहीं बल्कि इन रेस्लरो को होना चाहिए था रोमन रेन्स...

    WWE ने TLC के प्लान्स में भारी बदलाव किये हैं, बीमारी के चलते रोमन रेन्स TLC से बाहर हो गये हैं और अब उनकी...