पेशेवर कुश्ती के इतिहास में 5 सबसे बुरी दुर्घटनाएं - Sportzwiki
WWE

पेशेवर कुश्ती के इतिहास में 5 सबसे बुरी दुर्घटनाएं

  • पेशेवर पहलवान मुकाबले के दौरान कई डाव पेच लगाते हैं. ये डाव पेच कई बार कितने खतरनाक साबित होते हैं ये आप इस लेख के ज़रिये अंदाज़ा लगा सकते हैं.

    हयबूसा की गर्दन टूट गई थी-
    हयबूसा उर्फ़ ऐजी पूर्व जापानी पहलवान हैं जिसने कि 90 के दशक में कुश्ती की, हयबूसा वाकई बहुत कुशल रेसलर थे लेकिन उनका करियर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से ख़त्म हो गया. अक्टूबर 2001 में हायबूसा मैमथ ससकी के साथ फ्रंटियर मर्शिअल आर्ट रेसलिंग को बढ़ावा देने के लिए मुकाबला कर रहे थे. जब वह बीच की रस्सी से मूनसॉल्ट दाव चल रहे थे तभी वह गर्दन के बल निचे गिर गए . साकी कुछ समझ नहीं पाया और उसने लड़ाई जारी राखी कुछ देर बाद जब उसे एहसास हुआ तो वह रुक गया. इस चोट ने हयबूसा का करियर ख़त्म कर दिया.

    ड्रॉज़ को हो गया था लकवा –
    पेशेवर पहलवान डैरेन ड्रॉज़डॉव ने एक्सट्रीम चैंपियनशिप रेसलिंग के ज़रिये अपने करियर की शुरुवात की. यह एक साल काम करने के बाद 1998 में ड्रॉज़ ने wwe में काम शुरू किया . ड्रॉज़ का PWI की सूचि में 142 वे नंबर पर नाम दर्ज था.लेकिन इसी साल 5 अक्टूबर 1999 को डी’ लो ब्राउन से कुश्ती के दौरान ब्राउन ने ड्रॉज़ पर ऐसा दाव चला जो कि गलत साबित हुआ और ड्रॉज़ को लकवा हो गया.

    सिड विसियस की टांग टूट गयी थी-
    दो बार विश्व रेसलिंग फेडरेशन चैंपियन और दो बार WCW विश्व हैवी वेट चैंपियन रहे सिड उर्फ़ सायको सिड को 2001 में WCW कि पे पर व्यू मौके के दौरान गंभीर चोट लग गई थी. चैंपियनशिप के लिए इस मैच में सिड ने रस्सी से कूद कर विरोधी को हिट करना चाहा लेकिन इस दौरान वह बाएं पैर के बल गिर गया और चोटिल हो गया.

    मित्सुहरु मिसावा को अपनी जान गवानी पड़ी –
    रेसलिंग की दुनिया में मिसावा का बड़ा नाम था. उन्होंने जापान प्रो रेसलिंग और प्रो रेसलिंग नॉह में कुश्ती की. 13 जून 2009 में हिरोशिमा ग्रीन स्टेडियम में अपने विरोधी अकितोषी साइटों से पिछली और सुपलेक्स का दाव लगने पर वह बेहोश हो गए जिसके बाद उन्हें अस्पताल लेजाया गया जहाँ उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

    ओवेन हार्ट की हुई थी मृत्यु –
    रेसलिंग के इतिहास में ओवेन हार्ट की मृत्यु सबसे बुरी दुर्घटना रही. 1999 में WWE के ओवर द एज पे पर व्यू मौके के दौरान यह हादसा हुआ . आखिर आगमन के समय कैसे हुआ ये भयानक हादसा आप भी देखिये.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top