27 अगस्त 1972 को पंजाब में जन्मे “द ग्रेट खली” का असली नाम दलीप सिंह राणा है. wwe रिंग में बड़े बड़े पहलवानो के छक्के छुड़ाने वाले खली पहले भारतीय पहलवान थे जिसने विश्व हैवीवेट चैंपियन जीता था. 7 फ़ीट 1 इंच की ऊंचाई और 350 पौंड के वजन वाला यह पहलवान काफी लोकप्रिय रहा. खली ने देश विदेश… पुरे विश्व में खूब प्रसिद्धि प्राप्त की. हर कोई इस पहलवान को द ग्रेट खली के नाम से बखूबी जनता है. पर कुछ बाते ऐसी भी जो शायद ही आपने सुनी हो … आइये जानते हैं क्या हैं खली के बारे में वो दिलचस्प तथ्य.

1. खली ने अपने ‘ डब्ल्यूडब्ल्यूई’ करियर की शुरुवात कब की-
द ग्रेट खली ने 2 जनवरी, 2006 को एक ” डब्ल्यूडब्ल्यूई ” अनुबंध पर हस्ताक्षर किया जिसमे उन्हें इस खेल के लिए तैयार होना था, और फिर 7 अप्रैल 2006 को “स्मैकडाउन” प्रकरण पर अपने ‘ डब्ल्यूडब्ल्यूई की शुरुआत की और अंडरटेकर पर हमला बोला. और जीत हासिल की.

2. खली ने भारत की अपनी पैतृक भूमि “पंजाब” को समर्पित “द ग्रेट अमेरिकन बैश ” 2006 में “पंजाबी जेल मैच” का आविष्कार किया था.

3. खली ने ‘ डब्ल्यूडब्ल्यूई ‘ में द ग्रेट खली नाम का इस्तेमाल किया ये तो आप सभी जानते हैं. पर उन्होंने ” न्यू जापान प्रो रेसलिंग “ में “जायंट सिंह” के नाम का इस्तेमाल किया और “आल प्रो रेसलिंग” में अपने असली नाम का जो कि “दलीप सिंह” है.

4. मैच के दौरान खली के हाथो एक रेसलर की मौत हो चुकी है-
द ग्रेट खली ब्रायन ओंग के खिलाफ मैच लड़ रहे थे ,”आल प्रो रेसलिंग ” शो में चल रहे इस मैच में खली ने अपने विरोधी ब्रायन ओंग पर फ्लैपजैक दाव लगाया ,फिर एक दो बार के और हमले से ब्रायन ओंग को घातक चोट लगी और रिंग में ही उसकी मौत हो गयी.

5. “WWE के सुपर स्टार “डाइवरी” अप्रैल 2006 में द ग्रेट खली के प्रबंधक के रूप में आये.

6. खली को अंग्रेजी न आने की वजह से लाया गया था ट्रांसलेटर –
  2007 के मार्च में द ग्रेट खली के प्रबंधक के रूप में रंजिन सिंह को लाया गया था, अपनी मूल भाषा से अंग्रेजी में उन्हें अनुवाद करने के लिए किसी की जरूरत थी और फिर द ग्रेट खली के प्रबंधक और      अनुवादक के रूप में “रॉ ” रचनात्मक लेखक डेव कपूर को लाया गया जिसने की रिंग में अपना नाम रखा रंजिन सिंह.

7. द ग्रेट खली का पड़ा “पंजाबी प्लेबॉय ” उपनाम-
 अक्टूबर 2008 में द ग्रेट खली ने ” स्मैकडाउन ” पर “किस कैम” की मेजबानी करना शुरू कर दिया था तब रंजिन सिंह ने उन्हें यह नाम दिया.

8. “खली बम और खली शिकंजा” खली के मुख्य दाव-
 ” डब्लू डब्लू ई ” में ग्रेट खली ने सबसे पहले ” खली बम ‘का इस्तेमाल किया और अंडरटेकर पर हमला किया वहीँ 2007 जून में ” खली शिकंजा पकड़” दाव का इस्तेमाल करना शुरू किया.

9. द ग्रेट खली पहली बार WWE विश्व हैवीवेट चैम्पियन बने-
  20 जुलाई 2007 को खली पहली बार WWE विश्व हैवीवेट चैम्पियन बने.

10. खली ने सितंबर, 2007 में अपना WWE विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप खो दिया था जो कि बटिस्टा ने हासिल किया.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    कुछ भी कर ले लेकिन सचिन के इन 6 रिकॉर्ड को कभी नहीं तोड़...

    क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के मैदान में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए है और आज उन्ही अनगिनत...

    विराट कोहली ने कही श्रीलंका के खिलाफ आराम लेने की बात तो भड़के कपिलदेव...

    मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम का बेहद व्यस्त क्रिकेट दौरा चल रहा है,जिसकी वजह से ज्यादातर खिलाड़ियों को आराम करने की जरूरत महसूस...

    IPL स्पेशल : IPL के इन 5 रिकार्ड् को तोड़ना तो दूर कोई आस-पास...

    आईपीएल भारतीयों के लिए एक त्यौहार की तरह होता है. जिस समय देश में आईपीएल चल रहा होता है उस समय सभी वर्ग के...

    RECORD: इंग्लैंड के खिलाफ इस महिला क्रिकेटर ने 1 पारी में 19 चौके लगा...

    क्रिकेट की दुनिया में आये दिन बड़े-बड़े रिकॉर्ड टूटते व बनते रहते है. क्रिकेट के दुनिया में खिलाड़ी अपने बल्ले व गेंद से शानदार...

    PHOTOS: श्रीलंका और भारतीय टीम के खिलाड़ी पहुंचे नागपुर, लेकिन फ्लाइट में ये क्या...

    भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच कोलकत्ता में खेला गया था. जहाँ दोनों के बीच टेस्ट मैच में ड्रा रहा था. ऐसे...