sports round up

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर सोमवार (11 दिसम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ IND V SL: धर्मशाला में मेजबान भारतीय टीम को करना पड़ा शर्मनाक हार का सामना 

कल रविवार, 10 दिसम्बर को भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की श्रृंखला का आगाज हो गया. दोनो टीमों के बीच पहला मुकाबला धर्मशाला के मैदान पर खेला गया. जहाँ मेजबान भारतीय टीम को 7 विकेट से मिली हार का मुहं देखने पड़ा. टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए सिर्फ 112 रन बनाये और टीम 38.2 ओवर में ऑल आउट हो गयी. टीम के लिए पूर्व कप्तान एमएस धोनी {65} टॉप स्कोरर रहे.

113 रनों का लक्ष्य श्रीलंका की टीम के लिए ज्यादा बड़ी बात नहीं थी. टीम ने सिर्फ 20.4 ओवर के खेल में यह मैच तीन विकेट खोकर जीत लिया. टीम की जीत में सबसे बड़ा योगदान तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने अदा किया और चार विकेट अपनी झोली में डाले.

~ अक्षय कुमार ने ‘गोल्ड’ की शूटिंग पूरी की

gold-akshay-kumar-759

रीमा कागती की आगामी फिल्म ‘गोल्ड’ की शूटिंग पूरी हो चुकी है। अक्षय ने रविवार को अपनी एक तस्वीर साझा की जिसमें वह खुशी से कूदते नजर आ रहे हैं। तस्वीर के साथ कैप्शन में उन्होंने लिखा, “एक अच्छी शुरुआत से अंत भी अच्छा होता है। ‘गोल्ड’ की शूटिंग पूरी हुई। बेहतरीन टीम के साथ अविश्वसनीय यात्रा। फिल्म में आपसे मुलाकात होगी।”

‘गोल्ड’ रीमा कागती द्वारा निर्देशित है और यह बैनर एक्सेल एंटरटेनमेंट के तहत रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर द्वारा निर्मित है। ‘गोल्ड’ लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री मौनी रॉय की पहली बॉलीवुड फिल्म है। इसमें अमित साध भी मुख्य भूमिका में हैं।

यह फिल्म वर्ष 1948 में लंदन में 14वें ओलंपिक खेलों में भारत के पहले ओलंपिक पदक जीतने के बारे में है। यह वर्ष 2018 में स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज होगी।

~ गंभीर के दम पर दिल्ली क्रिकेट टीम रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में 

Gautam Gambhir

दिल्ली की टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर सभी को हैरान कर दिया. क्वार्टर फाइनल में दिल्ली की टीम ने मध्यप्रदेश की टीम को 7 विकेट से हराकर कर अंतिम चार का टिकेट प्राप्त किया.

सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए दिल्ली की टीम के सामने 216 रनों का आसान सा लक्ष्य था, जिसे टीम ने अंतिम दिन के खेल में मात्र तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. टीम की जीत में यूँ तो सभी खिलाड़ियों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया, लेकिन टीम के पूर्व गौतम गंभीर की पारी ने सभी का दिल ही जीत लिया.

मध्यप्रदेश के विरुद्ध गंभीर ने सिर्फ 129 गेंदों का सामना करते हुए 95 रनों की बेहतरीन पारी खेली. अपनी इस शानदार पारी के दौरान गौती ने 9 चौके और एक गगनचुंबी छक्का भी लगाया. अफ़सोस गंभीर इस बड़े मुकाबले में अपना शतक पूरा करने से वंचित रह गये और 95 रनों के स्कोर पर रन आउट हो गये.

~ भारतीय हॉकी टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को 10 लाख देगी ओडिशा सरकार

indian-hockey-players

ओडिशा सरकार ने रविवार को हॉकी वल्र्ड लीग फाइनल्स में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को 10 लाख रुपये देने की घोषणा की है। भारत ने रविवार को यहां के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए मैच में जर्मनी को मात देकर कांस्य पदक अपने नाम किया है।

खिलाड़ियों को 10 लाख रुपये नगद पुरस्कार देने की घोषणा के साथ ही टीम के सहयोगी स्टाफ को पांच लाख रुपये देने की घोषणा की गई है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा, “भारतीय टीम ने अच्छा खेला और कांस्य पदक अपने नाम किया। इस युवा टीम ने अपना बेहतरीन खेल दिखाने के साथ ही पोडियम पर पहुंचने की प्रतिबद्धता भी दिखाई। हम टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को 10 लाख और सपोर्ट स्टाफ को पांच लाख रुपये देने की घोषणा करते हैं।”

~ बुमराह की नो बॉल मैच का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट साबित हुए: पोथास 

Jasprit Bumrahभारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ रविवार को धर्मशाला में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा। वैसे तो ये माना जा रहा था कि श्रीलंकाई टीम को वनडे सीरीज में भारतीय टीम के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ सकता है लेकिव धर्मशाला में कहानी तो बिल्कुल ही उलट थी और भारतीय टीम को श्रीलंकाई टीम ने पूरे मैच में नहीं आने दिया।

निक पोथास ने कहा कि “मैं दृढ़ विश्वास करता हूं कि इस मैच में दो बड़े क्षण थे। एक तो टॉस और दूसरा उपुल थरंगा के खिलाफ नो बॉल, हम अचानक से ही 15 पर तीन विकेट हो जाते और फिर परिस्थितियां अलग हो जाती। हमनें इन दो परिस्थितियों पर ध्यान दिया। मेरे लिए इन दो पलो को पारिभाषित करना आसान था।”

~ स्पेनिश लीग : बार्सिलोना ने विलारियल को दी मात

बार्सिलोना ने स्पेनिश लीग के 15वें दौर में खेले गए मैच में विलारियल को 2-0 से मात दी। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, इस मैच में बार्सिलोना के लिए लियोनेल मेसी और लुइस सुआरेज ने गोल किया।

पहला हाफ दोनों टीमों के बीच गोलरहित रहा। दूसरे हाफ में बार्सिलोना ने अपने खेल को और भी मजबूत किया।

सुआरेज ने 72वें मिनट पाको की ओर से मिले पास को गोल में तब्दील कर बार्सिलोना का खाता खोला। इसके बाद, मेसी ने 83वें मिनट में गोल कर बार्सिलोना को विलारियल पर 2-0 से जीत दिलाई। ला सेरामीका स्टेडियम में खेले गए इस मैच को देखने के लिए 21,000 दर्शक मौजूद थे।

~ लकमल ने तोड़ी चुप्पी बताया वो कारण जिसकी वजह से जल्दी-जल्दी विकेट देकर चलते बने भारतीय बल्लेबाज

Suranga Lakmal

भारतीय टीम को इस स्थिति पर पहुंचाने वाले जिस गेंदबाज का सबसे बड़ा हाँथ रहा वह थे सुरंगा लकमल. लकमल ने 10 ओवर  में 13 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए. उन्हें मैच के बाद प्लेयर ऑफ़ द मैच का खिताब दिया गया.

मैन ऑफ द मैच लेते हुए लकमल ने कहा, “पिछले दो साल मेरे लिए काफी कठिन रहे हैं, लेकिन मेरे ऊपर कोचिंग स्टाफ ने मेरे ऊपर बहुत मेहनत की है. मैं आज अपने प्रदर्शन से बहुत खुश हूँ. मैं पिछले कुछ दिनों से पूरी तरह फिट और स्वस्थ महसूस कर रहा हूँ, इसी का नतीजा है कि मैं आज मैच जिताने वाला प्रदर्शन करने में कामयाब रहा.”

~ इस भारतीय खिलाड़ी की तस्वीर शेयर कर जॉन सीना ने कहा कुछ ऐसा जीत लिया करोड़ो भारतीयों का दिल

जॉन सीना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और आये दिन कोई ना कोई तस्वीर शेयर करते रहते हैं. इसी कड़ी में उन्होंने भारत के दिग्गज क्रिकेट रहे द वाल राहुल द्रविड़ की एक तस्वीर पोस्ट की है जिसमे लिखा हुआ है कि हम बदला लेने के लिए नहीं खेलते बल्कि गर्व के लिए खेलते हैं.

आपको बता दे कि जॉन सीना इससे पहले भी क्रिकेट से जुड़ चुके हैं जब वे अपनी मूवी को प्रमोट करने ऑस्ट्रेलिया गये थे और उस टूर पर सिडनी थंडर की टीम के साथ क्रिकेट में हाथ अजमाए थे. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व आल-राउंडर शेन वाटसन से भी कुछ टिप्स लिए थे.

A post shared by John Cena (@johncena) on

~ श्रीलंका के खिलाफ हार के बाद क्या बोले रोहित शर्मा 

मैच के बाद किए गए प्रेजेंटेशन सेरेमनी के दौरान भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि,“हमारे पास अभी दो और मौके मौजूद है,लेकिन आज के दिन हमने बेहद ही निराशाजनक प्रदर्शन किया है। अगर हमारे बल्लेबाज 70-80 रन और अधिक बना लेते तो शायद इस मैच की स्थिती कुछ और हो सकती थी। हमारी टीम को यह अच्छी तरह समझ जाना चाहिए कि हर पिच हमारे अनुरूप नहीं मिल सकती। अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट में खुद को परिस्थिती अनुसार ढालना पड़ता है।”

“धोनी आज से नहीं,बल्कि लम्बे समय से भारतीय टीम के लिए शानदार पारी खेलते आए हैं। उनको यह बात अच्छी तरह से पता है कि इस तरह की परिस्थिती में उन्हें किस तरीके से खेल खेलना है। हमारी टीम में सिर्फ माही ही थे,जिन्होंने जबरदस्त बल्लेबाजी की। धर्मशाला का यह पिच गेंदबाजों के लिए काफी बेहतर था,हालांकि मात्र 113 रनों की वजह से हमारे पास कुछ करने के लिए ज्यादा नहीं था। मेरे लिए बतौर कप्तान यह मैच हारना बेहद ही निराशाजनक रहा। हालांकि अब सीरीज के बचे दोनों मैच पर अपना फोकस बनाकर जीत हासिल करने के लिए शत-प्रतिशत देना पड़ेगा।”

~ पोर्न स्टार मिया खलीफा ने रोंडा राउजी के लिए बोल दिया कुछ ऐसा नहीं आयेगा प्रसंशको को पसंद

मिया खलीफा को कोई पहचान की जरूरत नहीं है पर वे आये दिन कोई ना कोई विवाद में आती रहती हैं. इसी कड़ी में उन्होंने WWE और इसमें नजर आने रेस्लरो के ऊपर गंदी टिपण्णी कर दी. मिया के मुताबिक रेस्लिंग उन्हें कभी अच्छी नहीं लगी और इसमें नजर आने वाले सभी रेस्लर्स बस एक्टिंग करते हैं. उनके मुताबिक रेस्लिंग में कोई भी थ्रिल नहीं है और वे हमेशा ही इस सपोर्ट के खिलाफ हैं.

उन्होंने रोंडा राउजी पर भी कमेंट किया, उन्होंने कहा कि रोंडा राउजी जब तक UFC में थी तब तक उनका करियर काफी शानदार रहा पर जैसे ही वे WWE में जायेगी उनको कोई नहीं पहचानेगा.

गौरतलब है कि जल्द ही रोंडा राउजी WWE से जुड़ने वाली हैं और उनका पहला मुकाबला असुका से ही होगा जो अभी तक अपना कोई भी मैच नहीं हारी हैं.

~ विराट और अनुष्का की शादी को लेकर मशहुर ज्योतिषी मलव भट्ट ने की बड़ी भविष्यवाणी 

टाइम्स नाउ के मुताबिक ज्योतिषी मलव भट्ट ने दोनों की शादी के बाद की जिंदगी को लेकर बड़े खुलासे किए हैं. ज्योतिषी ने भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि “शादी के बाद विराट और अनुष्का को अपने करियर में और भी अधिक सफलता मिलेगी और दोनों की जिंदगी खुशहाल होगी.”

हालांकि यह भी कहा गया है कि शादी के बाद सबकुछ एकदम अच्छा नहीं रहेगा, इस जोड़े के बीच कुछ भावनात्मक संघर्ष भी होंगे जो कि तनाव पैदा करेंगे.

मलव भट्ट के मुताबिक कुछ ग्रह उनकी शादी की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. इस पूरी भविष्यवाणी में सबसे महत्वपूर्ण बात यह कही गई कि “विराट और अनुष्का को अपनी शादी को सफल बनाने के लिए व्यक्तिगत जीवन और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बनाकर चलना होगा.”

~ प्रीमियर लीग : सिटी ने युनाइटेड को 2-1 से हराया

इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के 16वें दौर में खेले गए मैच में मैनचेस्टर सिटी क्लब ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी मैनचेस्टर युनाइटेड को 2-1 से मात दी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ओल्ड ट्रेफोर्ड स्टेडियम में रविवार रात खेले गए इस मैच में निकोल्स ओटामेंडी के गोल से सिटी ने जीत हासिल की।

डेविड सिल्वा ने 43वें मिनट में गोल कर सिटी का खाता खोला। पहले हाफ के अतिरिक्त समय में युनाइटेड ने भी अच्छा खेल दिखाते हुए 47वें मिनट में मार्कस राशफोर्ड की ओर से किए गए गोल के साथ स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया।

दूसरे हाफ में सिटी ने आगे बढ़ते हुए युनाइटेड के डिफेंस को भेदा और 54वें मिनट में ओटामेंडी की ओर से किए गए गोल से 2-1 की बढ़त हासिल की। इसके बाद, सिटी ने अपने अच्छे डिफेंस के दम पर युनाइटेड को गोल करने का मौका नहीं दिया और अंत में 2-1 से जीत हासिल की।

  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    भारत का ये क्रिकेट स्टेडियम बनेगा अफगानिस्तान टीम का होम ग्राउंड, कही आपके शहर...

    भारत और अफगानिस्तान क्रिकेट के बीच रिस्ते की मिठास एक बार फिर देखने को मिली है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत...

    टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद अब विराट कोहली ने बताया वनडे और टी-20 सीरीज...

    दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के पहले टेस्ट में भारत को एक बुरी तरह से हार मिली थी जिसमें भारत को 208 रनों का...

    शिखर धवन ने पूछा शोएब मलिक का हाल, तो मिला ऐसा जवाब नहीं थी...

    भारतीय टीम और पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों के बीच दोस्ती के नजारे कम ही देखने को मिलते है, लेकिन क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे...

    स्टोक्स, गंभीर, युवराज या स्टार्क नहीं बल्कि सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला यह दिग्गज...

    अब कुछ ही दिनों बाद आईपीएल 2018 की नीलामी का आयोजन होना है. इस आईपीएल नीलामी में दुनिया भर के 1122 खिलाड़ियों ने हिस्सा...

    RUMOUR: इस वजह से उड़ाई गयी थी डेनियल ब्रायन के इस बार की रॉयल...

    डेनियल ब्रायन आये दिन अपनी रिंग वापसी की ओर इशारा देते रहते हैं, हाल ही उनका नाम तब अचानक से सुर्ख़ियों में आ गया...