10 . डोल्फ ज़िग्गलेर 
2012 के wwe ‘मनी इन द बैंक लैडर मैच’ में तो मनो डोल्फ ने दुनिया को अपनी काबिलियत दिखाने की कसम खाई थी. विश्व हैवी वेट चैंपियनशिप के अनुबंध को ज़ब्त करने के लिए डोल्फ ने कड़ी मशक्कत की . डोल्फ का यह दौर बड़ा मनोरंजक रहा क्योंकि जैसे ही वह विभिन्न विश्व चैंपियंस पर कॅश ईन्स का प्रयास करता तभी कुछ प्रतिद्वंदियों के हस्तक्षेप से या किसी अन्य कारण से वह विफल रहा. कॅश ईन्स में अपने बुरे रिकॉर्ड के बावजूद इस हालात से वह बाहर निकला और दो अलग अलग मुकाबलों में वह सफल रहा.

9. कोफ़ी किंग्स्टन
‘मनी इन द बैंक लैडर मैच’ के इतिहास में कोफ़ी किंग्स्टन का नाम भी शामिल है. अपने गुर्तुवाकर्षण जैसे कारनामों को कोफ़ी ने रॉयल रम्बल जैसे मैचों के लिए आरक्षित रखा है लेकिन जब ‘मनी इन द बैंक लैडर मैचों की बात आती है तब किंग्स्टन नहीं झुकता. खासकर से ‘मनी इन द बैंक लैडर मैच’ के इतिहास में व्रेस्ट्ल मेनिया 26 के तहत कोफ़ी का एक अभिनव प्रयास रहा. जिसमे कोफ़ी ने अनुबंध हड़पने के लिए फैशन के तौर पर एक टूटी हुई सीढ़ी का इस्तेमाल किया.

8. डेनियल ब्र्याँ
डेनियल का आज के दौर में बड़ा नाम है , लेकिन उसकी शुरुवात अच्छी नहीं रही. 2011 में ब्र्याँ पहले से ही यू एस चैंपियन था लेकिन वो भी एक दौर था जब डेनियल की छवि अच्छी नहीं थी. उसके चारों ओर अपमान की बारिश हो रही थी. वहीँ रहोडस ने उसे ‘आम आदमी’ करार दे दिया था. लेकिन डेनियल ने अपनी ओर से बेहतर किया जो वह कर सकता था ओर उसने रहोडस , शीमस, सीन कारा , वेड बर्रेट , केन, जस्टिन , हीथ को हराकर विश्व हैवी वेट चैंपियनशिप जीती. ओर उसके बाद वह तरक्की की ओर बढ़ता गया.

7. क्रिस जेरिको
जेरिको ने चार सालाना मुकाबलों में भाग लिया. हालाँकि वह टॉप पर तो नहीं रहा लेकिन एक उच्च श्रेणी में उभरा. हर साल ‘मनी इन द बैंक लैडर मैच’ में जो हलचल मचती है उसके लिए एक ही सुपरस्टार जिम्मेवार है , वो है क्रिस जेरिको. वो वाई2जे ही था जिसने कि ‘मनी इन द बैंक लैडर मैच’ का मूल विचार रखा था.

6. शेलटन बेंजामिन
शेलटन ने चाहे कभी भी ‘मनी इन द बैंक लैडर मैच’ नही जीता हो लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि उसने यहाँ अपनी कोई छाप नहीं छोड़ी . वह एक कुशल ,निपुण व् शौकिया पहलवान था लेकिन उसने यह विश्वास बनाया कि वह wwe और विश्व हैवी वेट ख़िताब को पाने में चुनौती दे सकता है. व्रेस्ट्ल मेनिया की 25 वी वर्षगाँठ पर उसने ये दर्शा दिया कि अपने दुश्मनो पर वह किस तरह हावी हो सकता है.

5. रॉब वैन डैम
आज की तरह रॉब भी बखूबी जनता है कि ‘मनी इन द बैंक लैडर मैच’ अनुबंध को पने फायदे के लिए कैसे इस्तेमाल करना है. व्रेस्ट्ल मेनिया 22 में क्रूर मुकाबले में जीत के बाद वैन डैम ने wwe चैंपियन जॉन सीना को कहा कि वह 2006 के ECW वन नाईट स्टैंड पे पर व्यू में वह उससे जीत हासिल करेगा. और एज के हस्तक्षेप से रॉब जॉन पर विजयी होकर ख़िताब पाने में सफल रहा.

4. रैंडी ओर्टन
2013 तक रैंडी ओर्टन ने ‘मनी इन द बैंक लैडर मैच’ नहीं जीता था. लेकिन उस वर्ष ओर्टन ने जीत दर्ज कर उसे एक खास मैच बनाया. व्रेस्ट्ल मेनिया 23 के मैच के दौरान टिकाऊ स्थितियों के लिए ओर्टन काफी हद तक जिम्मेवार था. मैच में जबरदस्त भिड़ंत के बाद मुकाबले में सफलता को चूमते हुए रैंडी ने विरोधियों को मात दे दी.

3. सी एम पंक
पंक ने खुद को विश्व में सबसे बढ़िया रेसलर साबित करने के मकसद से मुकाबला किया. ‘मनी इन द बैंक लैडर मैच’ ने पंक को wwe के शिखर पर पहुँचाने के लिए एक ज़रिये का काम किया. जून में व्रेस्ट्ल मेनिया 24 के मुकाबले में पंक वर्ल्ड हैवी वेट का ख़िताब जीतने में सफल रहा. वहीँ 2009 में जेफ्फ हार्डी को मात देकर वह विजय हुआ. और खुद को प्रभावित तौर पर साबित किया.

2. केन
2010 के wwe ‘मनी इन द बैंक लैडर मैच’ में केन ने बिग शो , क्रिस्टियन, कोफ़ी किंग्स्टन, डोल्फ ज़िग्गलेर, कड़ी रहोडस को शिकस्त दी. और उसी रात रे म्य्स्टेरियो पर विश्व हैवी वेट चैंपियनशिप अनुबंध हासिल करने में कामयाब रहा. इतनी जल्दी कॅश इन करने का केन का यह रिकॉर्ड 4 साल तक कायम रहा.

1. एज
यह सुपरस्टार व्यवहारिक रूप से सीढ़ी के मैचों में माहिर है. एज व्रेस्ट्ल मेनिया 21 के ‘मनी इन द बैंक लैडर मैच’ में विजयी बनकर उभरा. उसने धैर्य रखते हुए अवसर लेने के लिए सही समय का इंतज़ार किया. और उसके 9 महीने बाद एक सही शुरुवात हुई . और 2005 के मैच में एज ने जॉन सीना को मात देकर जीत प्राप्त की . उसके बाद wwe में एज की शख्सियत व् प्रसिद्धि बढ़ती गयी.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    वार्मअप मैच- बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन ने कीवि टीम के कतरे पर, 30 रनों की...

    न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम के भारत दौरे की शुरूआत हो गई हैं जहां उसे मंगलवार को मुंबई के ऐतिहासिक मैदान ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले...

    पाकिस्तानी क्रिकेटर का पीसीबी पर गंभीर आरोप, जगह बनाने के लिए करना पड़ता है...

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने मगंलवार को एक न्यूजपेपर को दिए साक्षात्कार में अपनी टीम को लेकर एक सनसनीखेज खुलासा...

    SMACKDOWN PREDICTION: यहां जानिए स्मैकडाउन में किस मैच में किसका होगा किससे मुकाबला

    यहां पढ़िये कल होने वाली स्मैकडाउन में रेस्लर्स कौन सी स्टोरीलाइन में नजर आयेंगे. 1.बैरन कोर्बिन vs एजे स्टाइल्स  हेल इन द सेल में यूनाइटेड स्टेट्स...

    न्यूजीलैंड की टीम को अभ्यास मैच में ही लगा बड़ा झटका, ये खिलाड़ी चोट...

    भारतीय क्रिकेट टीम के सामनें अब न्यूजीलैंड की चुनौती है। भारतीय टीम की हालिया फॉर्म को देखकर तो आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता...

    श्रीलंकाई टीम की बस पर आतंकी हमलें के बाद इस शख्स ने बचायी थी...

    पाकिस्तान में 2009 में श्रीलंका की क्रिकेट टीम की बस पर एक आतंकी हमला हुआ था। खिलाड़ियों की बस पर इस तरह के आतंकी...