डब्ल्यू डब्ल्यू ई के 10 सुपरस्टार्स जो अमेरिकी सेना में कर चुके हैं काम - Sportzwiki
WWE

डब्ल्यू डब्ल्यू ई के 10 सुपरस्टार्स जो अमेरिकी सेना में कर चुके हैं काम

  • डब्ल्यू डब्ल्यू ई में कई ऐसे सुपरस्टार्स हैं जो अमेरिकी सेना में अपना योगदान दे चुके हैं . डब्ल्यू डब्ल्यू ई .कॉम ने हाल ही में ऐसे पहलवानों के नाम जारी किये जो पहले सेना के विभिन्न विभागों में काम कर चुके हैं. आइये देखते हैं कौन रहे सेना और रेसलिंग की दुनिया के वो टॉप10 जाबांज़ !….

    रोड डॉग –
    wwe के प्रसिद्ध रेसलर बुलेट बॉब आर्मस्ट्रांग के बेटे रोड डॉग की रगो में खेल मनोरंजन ही दौड़ता रहा है. 1986 में अपना पहला मैच खेलने के बाद रोड डॉग ने इस करियर पर कुछ समय के लिए विराम लगाते हुए यूनाइटेड स्टेट्स मरीन कॉर्प्स में शिरकत की. इस क्षेत्र में अपनी सेवा देने के बाद पूर्व इंटरकांटिनेंटल चैंपियन ने WWC में शामिल होने से पहले WCW और स्मोकी माउंटेन्स रेसलिंग में प्रतिस्पर्धा में वापसी की.

    ज़ेब कलटर –
    जेब कलटर एक निडर किस्म का व्यक्ति है ,पेशेवर कुश्ती में अपने करियर की शुरुवात से पहले और WWC ब्रह्माण्ड में कदम ज़माने से बहुत पहले कलटर ने यू एस आर्मी के 25 वे इन्फेंट्री डिवीज़न में एक सदस्य के रूप में कार्य किया. वियतनाम में एक साल तक सेवा देने के बाद वह यू एस वापस आगये और पेशेवर कुश्ती में अपना करियर बनाया.

    जेस्से वेंचुरा –
    wwe ब्रह्माण्ड वेंचुरा को जेस्से “द बॉडी” वेंचुरा के उपनाम से याद करता है. रेसलिंग का सुपरस्टार बनने से पहले वेंचुरा ने यू एस नेवी में सेवा प्रदान की. वेंचुरा नेवी में रहते हुए वियतनाम युद्ध के दौरान फिलिपिन्नस में रहे.

    रैंडी ओर्टन –
    WWE सुपरस्टार की तीसरी पीढ़ी रैंडी ओर्टन आधुनिक WWE के इतिहास में सबसे अधिक निपुण प्रतियोगियों में से एक है. रैंडी ने 25 वर्ष की उम्र में ही विश्व हैवी वेट चैंपियन बनने का बड़ा काम कर दिखाया. ओर्टन ने यू एस मरीन कॉर्प्स में कदम तो रखा लेकिन वह सेना के तौर तरीकों व् उनकी ज़िन्दगी में सहज नहीं हो पाये और एक साल बाद सेना का कार्यभार छोड़ कर रेसलिंग की दुनिया में अपना पैर जमाया.

    सार्जेंट. स्लॉटर (रोबर्ट रेमस) –
    हाई स्कूल से स्नातक करने के बाद युवा रोबर्ट ने यू एस मरीन कॉर्प्स में कार्यभार संभाला और यहां उसने अपना उपनाम ‘सार्जेंट’ अर्जित किया. इसके बाद मास्क पहन कर ‘सुपर डिस्ट्रॉयर II’ (सुपर विध्वंसक) के नाम से कुश्ती की. 1980 में रोबर्ट ने सेना छोड़ दी और WWE के इतिहास का वह सबसे प्रसिद्ध प्रतियोगियों में से एक पहलवान बन गया.

    फ्रेड्डी ब्लेस्सी –
    फ्रेड्डी महान प्रबंधकों में से एक है जिसने कई बड़े दिग्गजों जैसे की , आयरन शेक, हल्क होगन, और मोहम्मद अली का मार्ग दर्शन किया. ब्लेस्सी 1950 व् 60 के दशक में खुद के सम्पूर्ण प्रतियोगी थे. फ्रेड्डी ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान यू एस नेवी में सेवा दी. और इस दौरान वह 3 साल से ज्यादा प्रशांत थिएटर में रहे. अपने कार्यकाल में ब्लेस्सी ने बॉक्सिंग व् रेसलिंग में 7 वा नेवल डिस्ट्रिक्ट चैंपियनशिप भी जीता , 1946 में ऑफीसर के पद से नेवी छोड़ने के बाद फ्रेड्डी ने पेशेवर कुश्ती को अपना करियर बनाया.

    केविन नैश –
    खेल मनोरंजन की दुनिया में करियर बनाने से पहले केविन एक निपुण बास्केटबॉल खिलाडी था लेकिन जर्मनी में खेल के दौरान चोट लगने से उसका बास्केटबॉल करियर समाप्त हो गया.और तब उसने सेना में भर्ती होने का निर्णय लिया व् 202 सेना पुलिस कंपनी में शामिल हुआ. कुछ समय तक सेना में रहने के बाद उसने अमेरिका आकर कुश्ती की शुरुवात की.

    पैरी सैटर्न –
    1990 में पैरी ने 3 बड़े संगठनो WWE ,wcw और ecw के चैंपियनशिप जीते. 17 की उम्र में पैरी ने अमेरिकी सेना का एक एयरबोर्न रेंजर बनने के लिए खुद को तैयार किया. और चार साल तक सेना में काम किया. उसके बाद सेना को अलविदा बोल सैटर्न ने पेशेवर पहलवान बनने का निश्चय किया.

    वर्ने गग्ने –
    वर्ने 10 बार AWA विश्व चैंपियनशिप जीत चुके हैं और कई पूर्व चैंपियंस को प्रशिक्षित कर चुके हैं जैसे कि आयरन शेक और रिस फ्लेयर .दूसरे विश्व युद्ध के अंत के दौरान सेना में सेवा देने के बाद वर्ने ने 1949 में पेशेवर कुश्ती में अपने करियर की शुरुवात की.

    कॉर्पोरल किस्चनेर –
    WWE में अपना भविष्य बनाने से पहले कॉर्पोरल ने भी सेना में भूमिका निभाई . 82 वे एयरबोर्न डिवीज़न में कॉर्पोरल एक पैराट्रूपर के तौर पर तैनात थे. उन्होंने अपनी किशोरावस्था तीव्र स्थितियों से निपटने के लिए प्रशिक्षण व् कार्य में ही बिताई . हालाँकि वह लड़ाई में कभी नहीं गया लेकिन उसने मंज़िल व् शारीरिक दृढ़ता प्राप्त की. और इसी तप ने उसे WWE में सफल होने में मदद की.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top