यहां पेश है उन 10 महान पहलवानो की सूची जिन्होंने अधिक संख्या में विश्व ख़िताब हासिल किये और लम्बे समय तक उन पर शासन किया.

10 . “स्टोन कोल्ड” स्टीव ऑस्टिन – चैंपियन के तौर पैर 529 दिन
विश्व शीर्षक – 6 , लम्बे समय तक शासन काल – 175 दिन

स्टोन कोल्ड का नाम सूची में 10 वे स्थान पर है. WWE के इस चैंपियन ने पहली बार यह ख़िताब 29 मार्च 1998 को शॉन माइकल्स को हराकर हासिल किया था. और 91 दिनों बाद उसने केन को यह टाइटल गवां दिया. लेकिन एक बार फिर 29 जून 1998 में स्टोन कोल्ड ने यह ख़िताब हासिल किया. 1999 में WWE चैंपियन के तौर पर ऑस्टिन ने दो बार राज किया एक बार 56 दिनों तक और दूसरी बार 55 दिनों के लिए. वहीँ रेस्टल मेनिया में रॉक को हराकर स्टीव ने 175 दिनों तक विश्व शीर्षक पर राज किया.

9. ट्रिपल एच – चैंपियन के तौर पर 539 दिन
विश्व शीर्षक – 8 , लम्बे समय तक शासन काल – 210 दिन

ट्रिपल एच ने आठ बार विश्व ख़िताब अपने नाम किया. सबसे पहले 1999 में रॉ मैच में मैनकाइंड पर विजय पाकर ट्रिपल एच ने ख़िताब जीता लेकिन वह ये टाइटल केवल 22 दिनों तक ही अपने नाम रख पाया और मक्महोन को ये टाइटल खो दिया. इसके अलावा अन्य दो ख़िताब भी मात्र 35 दिनों के लिए ही ट्रिपल एच के नाम रहे लेकिन 2008 में जीते विश्व ख़िताब पर ट्रिपल एच ने 210 दिनों तक शासन किया.

8. ब्रोक लेसनर – चैंपियन के तौर पर 579 दिन
विश्व शीर्षक – 4 , लम्बे समय तक शासन काल – 224 दिन

ब्रोक लेसनर WWE के इतिहास में विश्व ख़िताब हासिल करने वाला सबसे युवा पहलवान है. लेसनर ने 25 वर्ष की उम्र में 2002 में समर स्लैम के दौरान रॉक को मात देकर ख़िताब जीता था. उस वक़्त लेसनर को रेसलिंग की दुनिया में आये केवल 6 महीने ही हुए थे. ब्रोक लेसनर ने जितने विश्व ख़िताब जीते उसमे से सबसे अधिक 224 दिनों तक टाइटल पर शासन किया.

7. रैंडी ओर्टन – चैंपियन के तौर पर 609 दिन
विश्व शीर्षक – 8 , लम्बे समय तक शासन काल – 203 दिन

रंडु ओर्टन ने अन्य सुपरस्टार्स जैसे कि रॉक ,शॉन और अंडरटेकर के मुकाबले अधिक समय तक विश्व शीर्षक पर राज किया ,फिर भी उसे उतनी सराहना नहीं मिली .कोई न कोई विवाद रहा. ओर्टन ने कुल 8 बार WWE विश्व ख़िताब हासिल किया. उनमे से शीर्षक पर शासन करने की सबसे अधिक अवधि रही 203 दिन.

6. ब्रेट “हिट मैन” हार्ट – चैंपियन के तौर पर 654 दिन
विश्व शीर्षक – 6 , लम्बे समय तक शासन काल – 248 दिन

ब्रेट हार्ट ने 12 अक्टूबर 1992 में रिस फ्लेयर को हराकर WWE ख़िताब हासिल किया. आज के समय में भी वह मुख्य घटना के खिलाडी के रूप में स्वीकार नहीं किया जाता लेकिन ब्रेट ने शांत रूप से ही WWE में एक नए चेहरे के रूप में खुद की घोषणा की थी. अक्टूबर 1992 और अगस्त 1997 के बीच वह कई बार ख़िताब जीतने के साथ उस समय का सुपरस्टार था. और ज्यादातर ख़िताब पर 100 दिनों से भी अधिक समय तक शासन किया.

5. पेड्रो मोरालेस – चैंपियन के तौर पर 1027 दिन
विश्व शीर्षक – 1 , लम्बे समय तक शासन काल – 1027 दिन

WWE चैंपियंस के रूप में लोग पेड्रो को भूल ही चुके हैं. लेकिन ये दुःख की बात है क्योंकि पेड्रो वह रेसलर है जिसने तक़रीबन 3 साल तक विश्व शीर्षक पर शासन किया. पेड्रो ने 8 फ़रवरी 1971 से लेकर 1 दिसंबर 1973 तक सिर्फ एक बार विश्व ख़िताब जीता और लगातार उसपर शासन किया.

4. जॉन सीना – चैंपियन के तौर पर 1240 दिन
विश्व शीर्षक – 12 , लम्बे समय तक शासन काल – 380 दिन

रेसलिंग के सुपरस्टार जॉन सीना ने 12 बार विश्व हैवी वेट चैंपियनशिप जीती. और अपने दौर का जॉन सीना ही एक मात्र स्टार है जिसने ख़िताब को 1000 दिनों से भी ज्यादा समय तक अपने नाम रखा. वहीँ रिस फ्लेयर जिसने कि कुल 16 बार ख़िताब जीता उससे जॉन का रिकॉर्ड के मामले में टक्कर का मुकाबला हो सकता है.

3. बॉब बैकलुण्ड – चैंपियन के तौर पर 2138 दिन
विश्व शीर्षक – 2 , लम्बे समय तक शासन काल – 2135 दिन

1978 में सुपरस्टार बील्ली ग्रैहम को हारने के बाद बॉब ने WWE पर विश्व शीर्षक के साथ तक़रीबन 6 साल तक राज किया. बॉब ने कुल केवल दो बार ही विश्व ख़िताब अपने नाम किया जिसमे से शीर्षक पर शासन करने की सबसे लम्बी अवधि 2135 दिनों कि रही .

2. हल्क होगन – चैंपियन के तौर पर 2185 दिन
विश्व शीर्षक – 6 , लम्बे समय तक शासन काल – 1474 दिन

1984 में मैडिसन स्क्वायर गार्डन में हुए मुकाबले में विरोधी को मात देकर हल्क ने पहली बार WWE चैंपियन बनने का लुत्फ़ उठाया. काइंयों ने उस समय को आधुनिक WWE के युग की शुरुवात के रूप में माना. होगन ने 1994 में wcw में जाने से पहले चार चैंपियनशिप जीती और फिर 8 साल बाद WWE में लौटने पर होगन ने 2002 में ट्रिपल एच को हराकर एक बार फिर ख़िताब पर कब्ज़ा किया.

1. ब्रूनो सम्मार्टिनो – चैंपियन के तौर पर 4040 दिन
विश्व शीर्षक – 2, लम्बे समय तक शासन काल – 2803 दिन

और अब इस सूची में पहला स्थान पाया है ब्रूनो सम्मार्टिनो ने जिसने कि विश्व शीर्षक पर सबसे लम्बे समय तक यानी 2803 दिनों तक शासन किया. ब्रूनो WWE की दुनिया के न सिर्फ एक रेसलर थे बल्कि एक योद्धा, एक खेल मनोरंजन आइकॉन और WWE के चैंपियन रहे जिनके खिलाफ अन्य सभी चैंपियंस को मापा जायेगा.

 

 

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    VIDEO: WWE के मालिक विन्स मैकमोहन ने पार की बेशर्मी की सारी हदे, इस...

    विन्स मैकमोहन आज के समय में जितने दिमाग वाले लगते हैं एक समय में उतने ही कम अक्ल वाले काम किया करते थे. आज...

    आखिरकार क्यों महेंद्र सिंह धोनी अपने ही सगे भाई नरेंद्र सिंह धोनी के साथ...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा बल्लेबाज-विकेटकीपर महेन्द्र सिंह की भारत के साथ पूरे दुनिया में लाखों दिवाने मौजूद है। क्रिकेट जगत...

    बांग्लादेश प्रीमियर लीग में एक बार फिर से आया गेल और मैक्कलम नाम का...

    इस समय बांग्लादेश में बांग्लादेश प्रीमियर लीग खेली जा रही हैं. इस दौरान दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ क्रिस गेल और ब्रैंडन मैक्कलम एक साथ...

    रियो के राज्यपाल बन सकते हैं महान वालीबाल कोच

    रियो डि जेनेरो, 21 नवंबर; ओलंपिक में छह स्वर्ण पदक जीतने वाले विश्व के सबसे सफल वॉलीबॉल कोच बर्नाडरे 'बर्नार्डिन्हो' रेजेंडे ने माना कि वह...

    अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर खड़े है ये 5 भारतीय खिलाड़ी किसी भी...

    भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक युवा क्रिकेटर हमेशा ही खेलने का सपना देखता है। ये खिलाड़ी भारतीय टीम में जगह भी बनाते हैं...