रॉयल रंबल पे पैर व्यू WWE की सबसे दिलचस्प प्रतियोगिता में से एक है जिसमे 30 पहलवान अंतिम पुरस्कार पाने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा करते हैं. यह प्रतियोगिता वर्ष 1988 में शुरू की गयी थी .

इस खेल में हर प्रतिभागी को अपना नंबर चुनना होता है कि वह खेल में कब दस्तक देगा. जो नंबर एक और दो चुनता है वह रिंग में सबसे पहले आकर मैच शुरू करता है. और हर 90 सेकंड के बाद एक नया सुपरस्टार रिंग में उतरता है (यह नियम 2003 के बाद से लागू किया गया था). और यह सिलसिला तब तक चलता है जब तक सभी 30 प्रतिभागी रिंग में न पहुँच जाये. मैच से वह प्रतिभागी बाहर हो जाता है जिसे रिंग से उठाकर बाहर फेंक दिया गया हो और उसके दोनों पैर फर्श को छू जाये. और अंत में जो पहलवान रिंग में बचता है वह विजेता कहलाता है.

आइये देखते है.

सबसे ख़राब 5 रॉयल रम्बल मैच कौन से रहे-

5: रॉयल रंबल मैच 2010:
इस रंबल के बारे में सबसे खराब बात यह रही कि इसमें सुपर स्टार्स को बहुत ही आसानी से मैच से बाहर कर दिया गया था. और जिस तरह से वे मैच से बाहर हुए वह बहुत ही निराशाजनक था. जब अंतिम प्रतिभागी बतिस्ता ने रिंग में प्रवेश किया तब केवल पांच सुपरस्टार वहाँ रिंग में थे. एज ने इस मैच में एक चौंकाने वाला वापसी की जैसा कि इसकी उम्मीद भी थी कि एज लौटेगा और जीतेगा. और जॉन सीना इस मैच में सफाया होने वाले अंतिम खिलाडी थे. एज ने जब रंबल मैच जीता तो उस समय क्रिस जेरिको के खिलाफ उनकी प्रतिद्वंद्विता थी.यह मैच विफल तो नहीं लेकिन यह एक बहुत बुरा रॉयल रंबल मैच था.

4. रॉयल रंबल मैच 2011:
40 प्रतियोगियों के रूप में प्रदर्शित यह इतिहास में सबसे बड़ा रॉयल रंबल मैच था. इस मैच से डब्ल्यूडब्ल्यूई ने मैच जीतने वाले अल्बर्टो डेल रियो की तरक्की करने की कोशिश की,लेकिन यह एक कठिन निर्णय था क्योंकि यह खिलाडी रॉयल रंबल की सबसे बड़ी लड़ाई जीतने में सबसे नया खिलाड़ी था. इस रंबल मैच के बारे में सबसे बुरी बात ये थी कि इसमें संटिनो मरेला अंतिम प्रतियोगी थे जिसका मैच से सफाया हो गया था.जॉन सीना , केन, बिग शो , रैंडी ओर्टन , रे मिस्टेरियो , पंक जैसे 40 सुपरस्टार इस मैच में थे. पर फिर भी अंततः मैच ख़राब रहा.

3. रॉयल रंबल मैच 1995:
हालांकि इस मैच ने इतिहास बनाया है ,शॉन माइकल्स ने सबसे पहले प्रवेश किया और मैच जीत लिया लेकिन फिर भी यह मैच बुरा था. पहलवानो ने रिंग में प्रवेश किया और बहुत जल्दी ही बाहर भी हो गए और इसी चीज़ ने इसे इतिहास का सबसे छोटा रंबल मैच बना दिया .शॉन माइकल्स , ब्रिटिश बुलडॉग , ओवेन हार्ट और लेक्स लुगर को छोड़कर इस मैच में और कोई बड़ा नाम नहीं था.

2. रॉयल रंबल मैच 2012:
यह एक ऐसा मैच था जिसमे कुछ भी हो सकता था और कोई भी प्रवेश कर सकता था ,इस रम्बल मैच में माइकल कोल, जैरी लॉलेर, बुकर टी ने तो प्रवेश किया पर सुपरस्टार्स की कमी लग रही थी. लेकिन अगर केन मैच में होता तो वह एक रिकार्ड बना सकता था लेकिन डब्ल्यूडब्ल्यूई ने ऐसा नहीं किया. हालांकि शीमस की जीत असंतुष्ट नहीं थी.

1. रॉयल रंबल मैच 2013 :
इस मैच में जॉन सीना ने जीत हासिल की थी. पहले ही ये बातें चल रही थी कि जॉन सीना मैच जीतेगा और उसे रेस्लमेनिया में रॉक का सामना करना पड़ेगा.लेकिन प्रशंसक कहीं न कहीं ऐसा नहीं चाहते थे पर फिर भी ऐसा ही हुआ. सीना ने ख़िताब जीत लिया.

शीर्ष 5 रॉयल रंबल मैच

5. रॉयल रंबल मैच 2007:
अंडरटेकर की पहली रॉयल रंबल जीत के कारण इस मैच को याद किया जाता है, जोकि रंबल जीतने वाले पहले रॉयल रंबल विजेता है जिसने आखिरी में प्रवेश किया था. एक और बात जो मैच को महान बनाता है, वो है अंडरटेकर और शॉन माइकल्स के बीच लड़ाई. जोकि अंतिम दो प्रतिभागी थे जो अंत तक रहे. और वहीँ संटिनो मरेला इस मैच में केवल एक सेकंड तक रहे. इन्होने रॉयल रंबल 1989 में वरडलोर्ड का दो सेकंड का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

4. रॉयल रंबल मैच 2000 :
इस मैच में रॉक ने जीत हासिल की. ईसाई , रीकिशि , ब्रिटिश बुलडॉग , एज , क्रिस जेरिको , बिली गुन , बिग शो और केन जैसे सुपर स्टार भी इस मैच में शामिल थे. रॉक ने बिग शो को हराकर मैच जीता था. जिसके बाद अगली रात सोमवार रात रॉ पर बिग शो ने यह दावा किया कि वास्तव में उसने रंबल मैच जीता है ,बाद में रेसलमेनिया का मुख्य समारोह एक उन्मूलन घातक फोर वे मैच बन गया.

3. रॉयल रंबल मैच 2004:
शॉन माइकल्स इस रॉयल रंबल मैच में नंबर 1 में प्रवेश के बाद रॉयल रंबल जीतने वाले केवल सुपर स्टार नहीं है ,क्रिस बेनोइट ने भी ऐसा कर दिखाया है. यह केवल रम्बल मैच है जिसमे बिल गोल्डबर्ग ने प्रदर्शन किया था. और वूल्वरिन ने बिग शो को मात दे कर जीत हासिल की थी.

2. रॉयल रंबल 2001:
इसके विजेता स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन की वजह से मैच को ज्यादा लोकप्रियता नहीं मिली लेकिन केन ने इस मुकाबले में जबरदस्त प्रदर्शन किया. उन्होंने 11 सुपरस्टार्स को बाहर कर इतिहास रच दिया .केन ने 6 वें नंबर पर प्रवेश किया था और अंत तक बने रहे.

1. रॉयल रंबल 1992:
इस प्रतिस्पर्धा में मुख्य रूप से ब्रिटिश बुलडॉग , ‘ मिलियन डॉलर मैन’ टेड डी बायस , रिक फ्लेयर , शॉन माइकल्स , ग्रेग ,वेलेंटाइन, राउडी रोडी पाइपर , जेक रॉबर्ट्स, जिमी स्नुका , अंडरटेकर, ‘ माचो मैन ‘ रैंडी सैवेज , आयरन शेख, ‘मॉडल’ रिक मार्टेल , हल्क होगन , सार्जेंट, सिड न्याय और भी कई प्रसिद्ध रेसलर शामिल थे. यह मैच काफी दिलचस्प रहा और इसे सबसे बढ़िया रॉयल रम्बल मैच करार देना गलत नहीं होगा.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने बताया ऑस्ट्रेलिया को उसकी गलती, बताया क्यों करना पड़...

    यदि किसी चीज में विविधताएं होती हैं तो वह जीवन में खाने में मसाले की तरह काम करती हैं. साथ ही वह कई दिक्कतों...

    डेनियल ब्रायन कर रहे है रिंग में वापसी खुद ट्विट कर दी जानकारी, इस...

    डब्लूडब्लूई में कब क्या हो जाये, ये कहना बहुत ही मुश्किल रहता है. आयेदिन हमें डब्लूडब्लूई में ऐसा कुछ देखने को मिल ही जाता है,...

    PREDICTION: नो मर्सी के मेन इवेंट मैच को लेकर आई बड़ी खबर, क्या...

    WWE में ब्रोक लेसनर की अहमियत किसी से छुपी नहीं है और अकेले उनकी ही वजह से कंपनी को भारी मुनाफा होता है और...

    कभी कर्ण शर्मा का करियर बनाया था अब बनाएगा भारत के युवा खिलाड़ियों का...

    पूर्व खिलाड़ी अभय शर्मा को भारत का नया फील्ड़िग कोच बनाया गया है। अब वो भारत के फील्ड़िग कोच की भूमिका में 23 सितम्बर को...

    भारत से मिल रही लगातार शर्मनाक हार पर इस दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अपनी...

    आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम मौजूदा समय में भारत के दौरे पर है, जहां पांच वनडे मैचो की सीरीज का तीसरा मैच रविवार, यानि 24 सिंतबर...