भारतकी स्टार शटलर सायना नेहवाल भले ही पहले कोशिश में सिर्फ एक सप्ताह केलिए वर्ल्ड नंबर वन खिलाडी बन पाई, लेकिन 7 अप्रैल से होने वाले सिंगापुरओपन सुपर सीरीज में नहीं खेलने के बावजूद वे फिर से बचे हुए स्थान पर पहुंच सकतीहैं।

सायना 2 अप्रैल को लीगल रूप सेचीन की ली झुरूई को हटा कर वर्ल्ड नंबर वन शटलर बन गई थी। लेकिन मलेशियनओपन के सेमीफाइनल में शनिवार को झुरूई के हाथों मिली हार का सामना करने के बाद वे वर्ल्डनंबर वन रैंकिंग का पद खो बैठी।

विश्व बैडमिंटन संस्था की रैंकिंगनियम के अनुसार रैंकिंग का फैसला पिछले 52 महीनों के दौरान श्रेष्ठ 10 टूर्नामेंट्स से प्राप्त अंकों को देखकर ही किया जाता है। सायना ने जो अभी पिछले 10 श्रेष्ठ टूर्नामेंट से प्राप्त रैंकिंग अंक मिले है वो अंक 78541 है जो मलेशियन ओपन के बादबढ़ कर 80191 हो जाएंगे। दूसरी तरफ झुरूई के अभी तक प्राप्त 71414 अंक है और यदि वे मलेशियनओपन खिताब जीत भी जाती है तो उनके अंकों की संख्या बढ़कर 82414 हो जाएगी। यदि वे फाइनलमें हार का मुह देखती है तो उनके 80764 अंक ही बन पाएंगे।

पहले अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और कोचउदय पंवार ने हाल ही में बताया कि एक हफ्ते बाद की स्थिति में सायना के तो 80191 अंकही रहेंगे, लेकिन झुरूई के 7800 अंक कम हो जाएंगे जो उन्होंने सिंगापुर ओपन में पिछले वर्षउपविजेता के रूप में प्राप्त किए थे। झुरूई इस साल सिंगापुर में नहीं खेल रही है और उन्हें इस कारण से इसका नुकसान होगा और उनके रैंकिंग के अंक साइना से कम हो जाएगी। वे साइना औरमेरिन से पीछे होकर तीसरे स्थान पर पहुंच जाएंगी।



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    आईपीएल से बाहर होने के बाद पहली बार बोले रोहित शर्मा, प्रसंशको से माफ़ी...

    आईपीएल में इस बार मुंबई का प्रदर्शन कुछ खास नही रहा था. हालांकि शुरूआती मैचों में हार के बाद मुंबई ने मैच जीत कर...

    पुलिस हेडक्वार्टर के सामने रविद्र जडेजा की पत्नी के साथ पुलिस वाले ने की...

    चेन्नई के स्टार ऑल राउंडर रवींद्र जाडेजा की पत्नी से मारपीट की एक घटना सामने आई है. गुजरात के जामनगर में जडेजा की पत्नी...

    IPL 2018:गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयर डेविल्स पर लगाये गंभीर आरोप, छोड़ सकते है...

    आईपीएल में गौतम गंभीर के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम में शामिल नही किया गया था. जिस पर काफी ज्यादा विवाद उठा था. पहले...

    बड़ी खबर: आईपीएल के बाद थी गौतम गंभीर के सन्यास लेने की खबर, अब...

    आईपीएल में इस बार दिल्ली की टीम गौतम गंभीर को टीम में जोड़ कर उम्मीद जताई थी, कि शायद इस बार टीम को आईपीएल...

    महिला टी-20 चैलेंज को लेकर स्मृति मंधाना ने भरी जीत की हुंकार, साथ में...

    पिछले कुछ समय में महिला क्रिकेट ने अपनी पहचान बनायी है. अब आईपीएल की तर्ज पर महिला क्रिकेट मैच के लिए मंच तैयार है. मंगलवार...