अंजुम चोपड़ा ने बताया उस युवा क्रिकेटर का नाम, जो भविष्य में मचा सकती है तहलका 1

भारतीय क्रिकेटर्स इन दिनों इंग्लैंड के दौरे पर हैं, वो चाहे विराट कोहली की कप्तानी में पुरुष टीम हो या फिर भारत की महिला क्रिकेटर्स, जो मेजबान इंग्लैंड से दो-दो हाथ करने पहुंची हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंग्लैंड में एक लंबे समय के बाद टेस्ट क्रिकेट में उतरने को तैयार हैं। महिला क्रिकेटर्स को 7 साल के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिल रहा है।

भारतीय महिला टीम लंबे समय बाद खेलेगी टेस्ट मैच

इंग्लैंड के खिलाफ मिताली राज एंड कंपनी एकमात्र टेस्ट मैच के लिए 16 जून को उतरेगी। भारतीय महिला क्रिकेटर्स लाल गेंद और सफेद जर्सी में मैदान में उतरने को लेकर काफी उत्सुक हैं।

BCCI

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को करीब 7 साल के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलना का मौका दिए जाने को लेकर इन दिनों काफी खास चर्चा है। जिसे लेकर भारत की पूर्व महिला क्रिकेटर अंजुम चोपड़ा ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी, जिन्होंने इस अहसास का अनुभव साझा किया।

अंजुम चोपड़ा ने कहा सफेद जर्सी पहनना अलग अहसास

भारत की पूर्व दिग्गज महिला क्रिकेटर रही अंजुम चोपड़ा ने स्पोर्ट्स किड़ा के साथ इंटरव्यू के दौरान कहा कि “सफेद जर्सी पहनना उत्‍साहजनक है। ये पहनकर आपको घबराहट भी होती है क्‍योंकि जिस पल आपको ये समझना पड़ता है कि गेंद खेलना है या छोड़ना है, वो अलग भावना होती है।”

अंजुम चोपड़ा ने बताया उस युवा क्रिकेटर का नाम, जो भविष्य में मचा सकती है तहलका 2

“जब टेस्‍ट मैच पास आएगा और आप सफेद जर्सी पहनेंगे तो वो घबराने वाली भावना आएगी। फिर जाकर लंबे समय तक क्रीज पर टिकने पर नजर या लंबे स्‍पेल गेंदबाजी करना, यह घबराहट मैच समाप्‍त होने के करीब तक दूर होगी। लेकिन मुझे लगता है कि जिसने टेस्‍ट क्रिकेट नहीं खेला है, उसके लिए ये घबराहट से ज्‍यादा उत्‍साहित वाला पल होगा।”

क्रिकेटर्स होते हैं मशीन की तरह

अंजुम चोपड़ा ने अपनी बात को आगे जारी रखते हुए कहा कि “किसी भी प्रकार का क्रिकेट खेलना हमेशा मददगार होता है। क्रिकेटर तो मशीन जैसा है। मैं ये कहना चाहती हूं कि अगर मशीन है तो आपको उसका उपयोग करना पड़ता है। तो अगर आप खिलाड़ी हो, तो आपका काम खेलना है। मशीन का उपयोग 350 या 360 दिन एक दिन आराम या ठीक करने के बाद चलती है। मनुष्‍य को भी आराम की जरूरत होती है। इसे छोड़‍िए तो प्रमुख काम क्रिकेट खेलना है। अब आप चाहे फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट खेले या इंटरनेशनल, आपका काम मैदान में जाकर क्रिकेट खेलना है और जब आप खेलने उतरते हैं तो कई चीजें सीखते हैं।”

BCCI

शेफाली है भारत की भविष्य की स्टार

भारत के लिए 12 टेस्ट मैचों में शिरकत करने वाली अंजुम चोपड़ा ने युवा खिलाड़ी शेफाली वर्मा की खासतौर पर तारीफ की। अंजुम चोपड़ा ने शेफाली को लेकर कहा कि “मेरे ख्‍याल में शेफाली वर्मा अच्‍छी खिलाड़ी हैं। उसने पिछले साल ऑस्‍ट्रेलिया में अच्‍छा प्रदर्शन किया था। उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में बेहतर प्रदर्शन किया। मेरे ख्‍याल से हम सभी को एहसास हो गया है कि उन्‍हें भारतीय टीम में क्‍यों चुना गया है। शेफाली को द हंड्रेड और महिलाओं की बिग बैश लीग में भी चुना गया है।”

अंजुम चोपड़ा ने बताया उस युवा क्रिकेटर का नाम, जो भविष्य में मचा सकती है तहलका 3

अंजुम चोपड़ा ने कहा कि “बहुत सोचा जा रहा है कि शेफाली क्‍या कर रही है और कैसे करेगी। कभी इस बारे में विचार करना सही लगता है, लेकिन कभी मुझे लगता है कि इसे जाने देना चाहिए। दबाव नहीं होना चाहिए। शेफाली को अभी सीखने देना चाहिए। उसे अपने वर्तमान का आनंद उठाने देना चाहिए।”