//

क्रिकेट इतिहास का सबसे विवादित कप्तान जिसने एक दशक पहले ही कर दी थी अपनी मौत की भविष्यवाणी

क्रिकेट जगत में एक से एक चतुर कप्तान रहे हैं।  लेकिन इन चतुर कप्तानों में एक ऐसा कप्तान रहा है जिसे एक बहुत जबरदस्त चतुरता के साथ कप्तानी करते देखा गया है। लेकिन साथ ही इस कप्तान के करियर का अंत जिस तरह से हुआ उससे ये क्रिकेट जगत के सबसे विवादित कप्तानों में शुमार हो गया।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

हैंसी क्रोन्ये रहे हैं विवादित कप्तान जिनके करियर का अंत भी रहा विवादित

हम यहां पर बात कर रहे हैं दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिवंगत कप्तान हैंसी क्रोन्ये की…. हैंसी क्रोन्ये अपने करियर में विवादित अंत के लिए जाने जाते हैं। साल 2000 में क्रिकेट जगत में हैंसी क्रोन्ये का नाम मैच फीक्सिंग में आने के बाद भूचाल आ गया।

क्रिकेट इतिहास का सबसे विवादित कप्तान जिसने एक दशक पहले ही कर दी थी अपनी मौत की भविष्यवाणी 1

भारत के दौरे पर दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्तान हैंसी क्रोन्ये के साथ ही इस दौरान कई दिग्गजों के नाम मैच फीक्सिंग में लिप्त पाए गए। इसके बाद 32 साल की उम्र में ही हैंसी क्रोन्ये के करियर पर आजीवन प्रतिबंध के साथ करियर का अंत हो गया।

हैंसी क्रोन्ये ने साल 2002 में एक प्लेन क्रैश में कहा दुनिया को अलविदा

हैंसी क्रोन्ये का करियर साल 2000 में खत्म हो गया इसके बाद करीब दो साल में उनकी मौत भी बड़े नाटकिय रूप से एक प्लेन क्रैश में हो गई जिसको करीब 18 साल का समय पूरा हो चुका है।

क्रिकेट इतिहास का सबसे विवादित कप्तान जिसने एक दशक पहले ही कर दी थी अपनी मौत की भविष्यवाणी 2

दक्षिण अफ्रीका के विवादित कप्तान के रूप में पहचाने जाने वाले हैंसी क्रोन्ये 1 जून 2002 को केपटाउन में प्लेन क्रैश के दौरान अपने जीवन से हाथ धो बैठे। हैंसी क्रोन्ये ने जिस तरह से दुनिया को अलविदा कहा वो सबसे ज्यादा झटका देने वाला पल रहा।

हैंसी ने खुद ही कर डाली थी एक दशक पहले अपने मौत की भविष्यवाणी

लेकिन सबसे बड़ी बात तो ये है कि हैंसी क्रोन्ये ने अपनी मौत की भविष्यवाणी खुद कर दी थी। क्रोन्ये की मौत के बाद उनके भाई फ्रांस ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि साल हैंसी क्रोन्ये ने उनकी मौत के 1 दशक पहले ही अपनी मौत की भविष्य वाणी कर दी थी। उन्होंने कहा था कि “हम लोग क्रिकेट के लिए काफी सफर करते हैं। कभी बस तो कभी विमान से। अब लगता है कि मेरी मौत एक प्लेन क्रैश में होगी।”

क्रिकेट इतिहास का सबसे विवादित कप्तान जिसने एक दशक पहले ही कर दी थी अपनी मौत की भविष्यवाणी 3

हैंसी क्रोन्ये क्रिकेट के दिग्गज कप्तान और खिलाड़ी रहे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 68 टेस्ट और 188 वनडे मैच खेले। इसमें से उन्होंने 53 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी। हैंसी का नाम मैच फीक्सिंग में आने के बाद बोर्ड के अधिकारी अली बेचर को उन पर पूरा भरोसा था लेकिन खुद क्रोन्ये ने कहा कि वो पूरी तरह से ईमानदार नहीं थे।