जन्मदिन बधाई जयसूर्या- श्रीलंका के दिग्गज जिसने एकदिवसीय क्रिकेट की परिभा

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आज है श्रीलंका के उस दिग्गज खिलाड़ी का जन्मदिन जिसने बदल दी वनडे क्रिकेट की परिभाषा 

आज है श्रीलंका के उस दिग्गज खिलाड़ी का जन्मदिन जिसने बदल दी वनडे क्रिकेट की परिभाषा

जियो हजारो साल , जन्मदिन की बधाई 

सनथ जयसूर्या जोकि श्रीलंका टीम का जाना माना नाम है इन्होने अपने दम पर कई बार टीम को हर के चंगुल से निकालकर टीम को जीत दिलाने में अभूतपूर्व सफलता अर्जित की. आज के दिन इस महान बल्लेबाज का जन्म हुआ था.आज से 49 साल पहले 30 जून, 1969 में श्रीलंका के महानतम बल्लेबाजों में शुमार सनथ जयसूर्या का जन्म हुआ था.

 

आज है श्रीलंका के उस दिग्गज खिलाड़ी का जन्मदिन जिसने बदल दी वनडे क्रिकेट की परिभाषा 1

 

 

जयसूर्या के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत बहुत ही खराब रही थी और वह टीम से अंदर-बाहर होते रहते थे. करियर के शुरुआत में श्रीलंका की टीम में उनका इस्तेमाल फिलर की तरह किया जाता था, यानी कोई खिलाड़ी चोट के कारण बाहर हो जाता है, तो जयसूर्या को टीम में स्थान मिलता. उनका स्थान टीम में प्रमुख तौर पर बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज  के कारन था और उनको निचले क्रम में खेलने वाले एक उपयोगी बल्लेबाज के रूप में टीम में जगह दी जाती थी.

जिम्बाम्बे के खिलाफ मैच ने बदल दी किस्मत 

साल 1992 में हुआ विश्वकप जयसूर्या के करियर में वह चमक लाने वाला रहा जिसके बारे में उन्होंने सोचा होगा, जिम्बाम्बे के खिलाफ हुए मैच में 300 से अधिक रन के स्कोर का पीछा करते हुए जब श्रीलंकन टीम फंसती हुई नजर आ रही थी.

 

आज है श्रीलंका के उस दिग्गज खिलाड़ी का जन्मदिन जिसने बदल दी वनडे क्रिकेट की परिभाषा 2

 

तब जयसूर्या निचले क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए आये और उन्होंने 32 रन की मैच जिताऊ पारी खेलकर टीम को हार के चंगुल से निकालकर जीत दिलाई, ये वो दिन था जब जयसूर्या की किस्मत सूर्य की तरह चमक चुकी थी, इस दिन ने उनके करियर का पूरी तरह से रुख मोड़ दिया था.

साल 1996 में हुए विश्वकप मैच में जीत के हीरो 

पकिस्तान और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में हुए विश्वकप में श्रीलंका ने सब्जी टीमों को हराते हुए फ़ाइनल में आस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को हारकर अर्जुन रणतुंगा के नेतृत्व वाली टीम श्रीलंका ने खिताब पर कब्ज़ा किया, इस फ़ाइनल मैच में जयसूर्या भी सूर्य की तरह चमके थे.

क्रिकेट के पहले सुपरस्टार आॅलराउंडर

 

आज है श्रीलंका के उस दिग्गज खिलाड़ी का जन्मदिन जिसने बदल दी वनडे क्रिकेट की परिभाषा 3

 

सनथ जयसूर्या ने श्रीलंकन क्रिकेट टीम का कप्तान के रूप में भी नेतृत्व किया और काफी सफल भी रहे. उन्होंने साल 2011 में क्रिकेट को अलविदा कहा.  जब उन्होंने क्रिकेट खेलना छोड़ा तब उनके नाम टेस्ट, वनडे और टी-20 मिलाकर 21,032 रन, 42 शतक और 103 अर्धशतक दर्ज थे. उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में 440 विकेट भी चटकाए. वह क्रिकेट के पहले सुपरस्टार आॅलराउंडर थे, जिसने इस खेल के कई अन्य खिलाड़ियों को प्रेरित किया.

 

 

 

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे खूब शेयर, कमेंट और लाइक करे ….

 

 

Related posts

Leave a Reply