सचिन तेंदुलकर ने 111वें जन्मदिवस पर सर डॉन ब्रैडमैन को खास तरीके से किया याद

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

सचिन तेंदुलकर ने 111वें जन्मदिवस पर सर डॉन ब्रैडमैन को ख़ास अंदाज में किया याद 

सचिन तेंदुलकर ने 111वें जन्मदिवस पर सर डॉन ब्रैडमैन को ख़ास अंदाज में किया याद

क्रिकेट के डॉन कहे जाने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का आज 111वां जन्मदिवस है। उनके जन्म 1908 में ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में हुआ था। ब्रैडमैन को क्रिकेट इतिहास का सबसे महान बल्लेबाजों में गिना जाता है। साल 2001 में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था लेकिन आज भी लोग उन्हें याद करते हैं।

क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने 111वें जन्मदिवस पर सर डॉन ब्रैडमैन को ख़ास अंदाज में किया याद 1

सर डॉन ब्रैडमैन के नाम क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका बल्लेबाजी औसत 99.94 का है। अभी तक टेस्ट क्रिकेट इतिहास में किसी भी बल्लेबाज ने 65 से ज्यादा की औसत से रन नहीं बनाए हैं।

करियर के अंतिम पारी में उन्हें 100 का औसत पूरा करने के लिए 4 रनों की जरूरत थी लेकिन वह बिना खाता खोले आउट हो गए थे। उन्होंने साल 1948 में अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला था।

सचिन तेंदुलकर ने किया याद

सचिन तेंदुलकर ने 111वें जन्मदिवस पर सर डॉन ब्रैडमैन को ख़ास अंदाज में किया याद 2

क्रिकेट में किसी बल्लेबाज की डॉन ब्रैडमैन से तुलना होती है तो वह पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं। आज उनके जन्मदिवस के अवसर पर सचिन ने सोशल मी़डिया पर लिखा

“बहुत सारे लोग सर डॉन ब्रैडमैन को उनकी असाधारण बल्लेबाजी के लिए याद करते हैं। मुझे उनकी कृपा और समझदारी के लिए अधिक याद है, जब मुझे 1998 में उनके साथ कुछ समय बिताने का सौभाग्य मिला था, तब जो मैंने अनुभव किया था।”

खुद की तरह बताया था

सचिन तेंदुलकर ने 111वें जन्मदिवस पर सर डॉन ब्रैडमैन को ख़ास अंदाज में किया याद 3

सर डॉन ब्रैडमैन ने सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी देखकर उन्हें खुद की तरह बताया था। एक इंटरव्यू में अपनी पत्नी के साथ हुए बात का खुलासा करते हुए उन्होंने कहा था कि

“मैंने सचिन को टीवी पर बल्लेबाजी करते हुए देखा था और मुझे उसकी टेक्निक पसंद आई। फिर मैंने अपनी पत्नी से पूछा कि मैंने खुद को कभी खेलते हुए नहीं देखा लेकिन मुझे लगता है कि वैसा ही खेलता है, जैसा मैं खेला करता था। उसने टीवी की तरफ देखा और कहा हां।”

 

Related posts