लोधा समिति ने अगले दो साल के लिए आईपीएल से चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. इन दोनों टीमों के प्रशंसकों के लिए ये बेहद बुरी खबर है. CSK और RR पर प्रतिबंध के बाद लोग अगले आईपीएल सत्रों में बहुत कुछ याद करेंगे …जानिए क्या क्या है वो चीज जो अगले आईपीएल में आपको नहीं देखने को मिलेगी-

1 .राजस्थान रॉयल्स के लिए शिल्पा शेट्टी का शानदार समर्थन
CSK और RR पर प्रतिबंध के बाद याद आएगी आईपीएल में ये 10 चीजें 1

राजस्थान रॉयल्स की मालकिन शिल्पा शेट्टी व् राज कुंद्रा अब आईपीएल मैदान में अपनी टीम के साथ नहीं दिखाई देंगे. शिल्पा अपनी टीम के लिए बेहद उत्साही नज़र आती थी. भले ही टीम मैच हार भी जाती हो फिर भी वो उनका समर्थन करती थी. यहाँ तक कि वह अपनी टीम को प्रेगनेंसी की हालत में भी चीयर करने पहुँचती थी.

2) ब्रावो का CSK के लिए मस्त डांस
CSK और RR पर प्रतिबंध के बाद याद आएगी आईपीएल में ये 10 चीजें 2
एक बहुत बढ़िया ऑलराउंडर खिलाडी होने के अलावा वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो हर किसी का मनोरंजन करना भी जानते हैं. मैच के दौरान जब भी वह किसी बल्लेबाज़ को आउट करते, कोई कैच लेते तो मैदान में अपने ही अंदाज़ में डांस करने लगते. उम्मीद है अब हमे किसी और टीम के माध्यम से उनका ये दिलचस्प डांस देखने को मिले.

3) अब नहीं होगा और अधिक ‘हल्ला बोल’
CSK और RR पर प्रतिबंध के बाद याद आएगी आईपीएल में ये 10 चीजें 3

राजस्थान रॉयल्स का ये थीम गीत ‘हल्ला बोल’ अब मैदान में और नहीं गूंजेगा. यह गीत खिलाड़ियों और प्रशंसकों में जोश व् उत्साह भर देता था.

4) चिदंबरम में नहीं दिखेगी अब चेन्नई की ये समर्थन ब्रिगेड
CSK और RR पर प्रतिबंध के बाद याद आएगी आईपीएल में ये 10 चीजें 4

जब भी CSK चिदंबरम स्टेडियम में खेलता था तब हमेशा ‘ पीली सेना ‘ के रूप में एक विशाल भीड़ समर्थन के लिए आती थी. प्रशंसक अपने पारंपरिक पीले रंग की जर्सी में आया करते थे, हाथों में पीले झंडे लेकर और चेहरे पर भी पीला रंग रंगा कर. लेकिन अब ये प्रशंसक स्टेडियम की हज़ारों की भीड़ में नहीं दिखेंगे.

5) रॉयल्स की युवा सेना
CSK और RR पर प्रतिबंध के बाद याद आएगी आईपीएल में ये 10 चीजें 5

राजस्थान रॉयल्स में हमेशा से आईपीएल की स्थापना से लेकर ही अनुभवी खिलाडियों की बजाये युवा नौजवान शामिल रहे हैं. टीम में उच्च प्रोफ़ाइल खिलाड़ियों को लेने की बजाये टीम ने नए खिलाडियों पर भरोसा किया है. और इस युवा सेना ने बड़े मैचों में अपना बढ़िया प्रदर्शन भी किया है.

6) इसकी वजह से अन्य टीमों को फाइनल्स में पहुँचने का मिलेगा मौका
CSK और RR पर प्रतिबंध के बाद याद आएगी आईपीएल में ये 10 चीजें 6

आईपीएल के 8 गौरवशाली वर्षों में चेन्नई की टीम 6 बार फाइनल्स में पहुंची है और 2 बार आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया है. लेकिन जैसा कि अब ये प्रतिभाशाली टीम आईपीएल से बाहर हो गयी है तो अन्य टीमों जो कि एक बार भी आईपीएल के फाइनल में नहीं पहुंचे उनके पास मौका है.

7) राजस्थान रायल्स  में युवाओं के सफलता की ओर बढ़ते कदम
CSK और RR पर प्रतिबंध के बाद याद आएगी आईपीएल में ये 10 चीजें 7
आईपीएल के हर सत्र में राजस्थान रॉयल्स ने हमेशा भारत को एक नई युवा प्रतिभा दी है. यूसुफ पठान से लेकर संजू सैमसन , दीपक हुड्डा से करुण नायर .टीम में प्रतिभाशाली खिलाडियों की कमी नहीं थी. टीम के युवा खिलाडियों का प्रदर्शन और बेहतर व् करियर और ऊँचा जा सकता था.

8) CSK टीम द्वारा कमाल की फील्डिंग और कैच
CSK और RR पर प्रतिबंध के बाद याद आएगी आईपीएल में ये 10 चीजें 8

टीम में ड्वेन ब्रावो , रवींद्र जडेजा , डु प्लेसिस , सुरेश रैना, ब्रेंडन मैकुलम और रवींद्र जडेजा जैसे खिलाडी थे जिनमे असाधारण क्षेत्ररक्षण क्षमता है और मैच के दौरान उन्होंने कुछ शानदार कैच लिए हैं. लेकिन क्रिकेट प्रेमी अब इस मनोरंजक फील्डिंग का मज़ा नहीं ले पायेंग.

9) राहुल द्रविड़ का राजस्थान रायल्स को समर्थन
CSK और RR पर प्रतिबंध के बाद याद आएगी आईपीएल में ये 10 चीजें 9
राजस्थान टीम की साइड पर राहुल द्रविड़ बैठे दिखते थे. टीम के लिए रणनीति तैयार करना और खिलाड़ियों का मार्ग दर्शन करना पिछले आईपीएल के सबसे बेशकीमती यादों में से एक था.

10) नहीं दिखेंगे पीली जर्सी में धोनी
CSK और RR पर प्रतिबंध के बाद याद आएगी आईपीएल में ये 10 चीजें 10

धोनी के लाखों प्रशंसक हैं वे जो कि धोनी को अपनी टीम चेन्नई के लिए मैदान पर खेलता देखना पसंद करते थे. अब धोनी व् चेन्नई टीम के फैंस उन्हें इस पीली जर्सी में नहीं देख पाएंगे.

Sportzwiki संपादक

sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के...

Leave a comment