विश्व कप के 10 रिकॉर्ड जो इस साल भी रहेंगे अटूट, जानकार रह जायेंगे हैरान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्रिकेट विश्व कप के 10 रिकॉर्ड जो इस साल भी रहेंगे अटूट, अधिकतर पर भारत का कब्जा 

क्रिकेट विश्व कप के 10 रिकॉर्ड जो इस साल भी रहेंगे अटूट, अधिकतर पर भारत का कब्जा

आज से क्रिकेट का महाकुंभ कहा जाने वाला विश्व कप की शुरुआत हो रही है. इस बार का विश्व कप इंग्लैंड और वेल्स में हो रहा है. इस टूनामेंट का फाइनल लॉर्ड्स में 14 जुलाई को खेला जायेगा. इस बार विश्व कप का फ़ॉर्मेट बदल कर राउंड रॉबिन फ़ॉर्मेट कर दिया है. हर बार विश्व कप में कुछ नए रिकॉर्ड बनते हैं, और कुछ पुराने रिकॉर्ड टूटते हैं. लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं जिनका इस विश्व कप में टूटना नामुमकिन है.

विश्व कप में बने 10 ऐसे रिकॉर्ड जिनका इस विश्व कप में टूटना नामुमकिन

1.सचिन, मियांदाद के सबसे ज्यादा विश्व कप (6-6)

क्रिकेट विश्व कप के 10 रिकॉर्ड जो इस साल भी रहेंगे अटूट, अधिकतर पर भारत का कब्जा 1

भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पकिस्तान टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे जावेद मियांदाद ने सबसे ज्यादा 6 बार वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है. इन दोनों ने 6 वर्ल्ड कप खेल कर मात्र 1 विश्व कप खिताब जीत पाए. सचिन तेंदुलकर ने 2011 वर्ल्ड कप तो वहीँ जावेद मियांदाद ने 1992 में पकिस्तान के लिए विश्व कप जीता था. इस विश्व कप में ये रिकॉर्ड नहीं टूट सकता है.

2. सचिन का एक साल में सबसे ज्यादा रन(673)

क्रिकेट विश्व कप के 10 रिकॉर्ड जो इस साल भी रहेंगे अटूट, अधिकतर पर भारत का कब्जा 2

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत के पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने वर्ल्ड कप के एक सीजन में 673 रन बनाए थे. सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड का टूटना भी इस सीजन में मुश्किल ही है. इंग्लैंड के पिच पर रन तो बन रहें है लेकिन इतने रन एक ही सीजन में बनाने के लिए खिलाड़ियों को हर मैच में बल्ले से रन बनाने होंगे.

3. मलिंगा का विश्व कप इतिहास में 2 हैट्रिक(2)

क्रिकेट विश्व कप के 10 रिकॉर्ड जो इस साल भी रहेंगे अटूट, अधिकतर पर भारत का कब्जा 3

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने विश्व कप के इतिहास में दो बार हैट्रिक ली है. विश्व कप में ऐसा करने वाले मलिंगा विश्व में एकमात्र गेंदबाज है. मलिंगा इस बार भी श्रीलंका के विश्व कप टीम का हिस्सा हैं. मलिंगा के इस रिकॉर्ड का टूटना भी इस विश्व कप में बहुत ही मुश्किल नजर आ रहा है.

4.संगाकारा के लगातार 4 शतक

क्रिकेट विश्व कप के 10 रिकॉर्ड जो इस साल भी रहेंगे अटूट, अधिकतर पर भारत का कब्जा 4

यदि श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटरों की चर्चा हो तो कुमार संगाकारा का नाम आना लाजिमी है. संगाकारा ने वर्ल्ड कप के इतिहास में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है. जिसका टूटना बहुत ही मुश्किल है. संगाकारा ने 2015 वर्ल्ड कप में लगातार 4 शतक लगाए थे. इस वर्ल्ड  कप में इस रिकॉर्ड का भी टूटना मुश्किल है.

5.कपिलदेव का सबसे कम उम्र में विश्व कप जीतने वाला कप्तान बनना

विश्व कप

भारतीय टीम को अपना पहला वर्ल्ड कप जीताने वाले कप्तान कपिलदेव ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है. जिसे तोड़ना इस वर्ल्ड कप में तो नामुमकिन है. कपिलदेव ने मात्र 24 वर्ष की उम्र में ही भारतीय टीम की कप्तानी की थी और अपनी टीम को खिताब जिताया था. इस बार टीमों की कप्तानी कर रहे किसी भी खिलाड़ी की उम्र 24 से कम नहीं है.

6.ऑस्ट्रेलिया के नाम सबसे ज्यादा लगातार 34 मैच जीतने का रिकॉर्ड

क्रिकेट विश्व कप के 10 रिकॉर्ड जो इस साल भी रहेंगे अटूट, अधिकतर पर भारत का कब्जा 5

सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया ने एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाया है. इस टीम ने 1999 से लेकर 2011 वर्ल्ड  कप तक लगातार 34 मैच बिना हारे खेले हैं. जो अपने आप में एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है. ऑस्ट्रेलिया की टीम के इस रिकॉर्ड का टूटना भी इस वर्ल्ड कप में नामुमकिन है.

7.विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट (71)

क्रिकेट विश्व कप के 10 रिकॉर्ड जो इस साल भी रहेंगे अटूट, अधिकतर पर भारत का कब्जा 6

ऑस्ट्रेलिया के ही तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ ने वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा 71 विकेट हासिल किये है. दुसरे नंबर पर काबिज मुरलीधरन ने 68 विकेट लिए है. इस वर्ल्ड कप में खेलने वाले खिलाड़ियों के बारे में बात करें तो रिकॉर्ड टिम साउथी के नाम 33 विकेट है. जो मैकग्राथ के 71 विकेट से बहुत ज्यादा कम है.

8.एक विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज(26)

क्रिकेट विश्व कप के 10 रिकॉर्ड जो इस साल भी रहेंगे अटूट, अधिकतर पर भारत का कब्जा 7

ग्लेन मैकग्राथ ने ही एक वर्ल्ड कप में ज्यादा विकेट लिए हैं. उन्होंने ये रिकॉर्ड 2007 वर्ल्ड कप में बनाया था. इस वर्ल्ड कप में इस रिकॉर्ड का टूटना भी मुश्किल नजर आता है. क्योंकी इस बार इंग्लैंड की पिच पर बल्लेबाजी करना आसान होगा, और गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिलेगा.

9.विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा जीत (62)

क्रिकेट विश्व कप के 10 रिकॉर्ड जो इस साल भी रहेंगे अटूट, अधिकतर पर भारत का कब्जा 8

इस वर्ल्ड कप में एक और रिकॉर्ड है. जिसे तोड़ना बहुत ही मुश्किल नजर आता है. वो हैं वर्ल्ड कप इतिहास में 62 जीत दर्ज करना. दुसरे नंबर पर मौजूद न्यूज़ीलैण्ड ने 48 जीत दर्ज की है. इस वर्ल्ड कप में इस रिकॉर्ड का तोड़ना नामुमकिन है. इसके साथ ही इस टीम ने 3 बार लगातार वर्ल्ड कप पर कब्ज़ा जमाया है.

10.सबसे ज्यादा बार विश्व कप जीतने वाली टीम (5)

क्रिकेट विश्व कप के 10 रिकॉर्ड जो इस साल भी रहेंगे अटूट, अधिकतर पर भारत का कब्जा 9

जब आप वर्ल्ड कप की सफल टीमों की बात करते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया की टीम की बात सबसे पहले होती है. इस टीम ने अभी तक 5 बार वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्ज़ा जमाया है. दुसरे नंबर पर मौजूद भारत और वेस्टइंडीज ने दो बार ही वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. इस रिकॉर्ड का टूटना इस वर्ल्ड कप में तो नामुमकिन है.

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें

Related posts