भारत की गवाही में इंग्लैंड बनाएगा टेस्ट क्रिकेट का विश्व रिकॉर्ड,लेकिन इस चाल से भारत फेर सकता है पानी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारत के खिलाफ इंग्लैंड बना सकता है ऐतिहासिक रिकॉर्ड, लेकिन इस तरह से भारत फेर सकता है अंग्रेजो के मंसूबे पर पानी 

भारत के खिलाफ इंग्लैंड बना सकता है ऐतिहासिक रिकॉर्ड, लेकिन इस तरह से भारत फेर सकता है अंग्रेजो के मंसूबे पर पानी

टेस्ट क्रिकेट की शुरूआत 1877 में इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट मैच से हुई थी। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास 141 साल का हो गया है । जहां एक ओर टेस्ट क्रिकेट से टॉस परंपरा को खत्म करने की बहस चल रही है तो वहीं दूसरी तरफ टेस्ट क्रिकेट नए आयाम को छूने जा रहा है।

पहले टेस्ट मैच का गवाह भले ही ऑस्ट्रेलिया रहा हो, लेकिन ऐतिहासिक पलों का गवाह भारत बनेगा। अगस्त में जब भारत बनाम इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जाएगा। तभी उसी वक्त एक ऐतिहासिक घटना घटेगी।

इंग्लैंड बनाएगा विश्व रिकॉर्ड

भारत के खिलाफ इंग्लैंड बना सकता है ऐतिहासिक रिकॉर्ड, लेकिन इस तरह से भारत फेर सकता है अंग्रेजो के मंसूबे पर पानी 1

इंग्लैंड बनाम भारत की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड एक नया मुकाम हासिल कर लेगा। इंग्लैंड दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाली टीम बन जाएगी। वहीं इंग्लैंड के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया होगी। मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया 812 मैच खेल चुकी है।

इसी के साथ इंग्लैंड- भारत के खिलाफ अपने 1000 टेस्ट मैच पूरे कर लेगी। यह मुकाबला एडबेस्ट के मैदान में खेला जाएगा। अगर भारत इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड को उसी के घर में हराने में सफल होता है, तो ऐसे में भारत के पास एक रिकॉर्ड हो जाएगा कि उसने एक हजारवें मैच में इंग्लैंड को हराया था। वहीं इसी हार के साथ इंग्लैंड का पूरा उत्सव फीका पड़ सकता है।

इस मामले में ऑस्ट्रेलिया से है पीछे

भारत के खिलाफ इंग्लैंड बना सकता है ऐतिहासिक रिकॉर्ड, लेकिन इस तरह से भारत फेर सकता है अंग्रेजो के मंसूबे पर पानी 2

इंग्लैंड क्रिकेट टीम भले ही सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाली टीम बन जाए लेकिन जीतने के मामले में वो ऑस्ट्रेलिया से पीछे है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अभी तक 998 टेस्ट मैच खेले हैं।जिसमें उन्हें 356 मैचों में ही जीत मिली है। 297 मैचों में इंग्लैंड की टीम को हार का सामना करना पड़ा। वहीं 345 मैच ड्रा रहे।

अगर बात ऑस्ट्रेलिया की करें तो उसने अभी तक 812 टेस्ट मैच खेले हैं। इंग्लैंड की अपेक्षा ऑस्ट्रेलिया का ट्रैक रिकॉर्ड सही रहा है। ऑस्ट्रेलिया को 383 मैचों में जीत व 219 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। 208 मैच ड्रा और 2 मैच टाई रहे।

जुलाई में होगा भारतीय टीम का दौरा

भारत के खिलाफ इंग्लैंड बना सकता है ऐतिहासिक रिकॉर्ड, लेकिन इस तरह से भारत फेर सकता है अंग्रेजो के मंसूबे पर पानी 3

भारतीय क्रिकेट टीम जुलाई में इंग्लैंड के दौरे पर होगी। यहां भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैच,पांच वनडे मैच और पांच टी-20 मैच खेले जाने हैं। दोनों टीमों के बीच तीन जुलाई को पहला टी-20 मैच खेला जाएगा।

टेस्ट सीरीज 1अगस्त से आरंभ होगी। मौजूदा समय में इंग्लैंड पाकिस्तान के साथ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने  इंग्लैंड को करारी हार देते हुए सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

Related posts

Leave a Reply