नम्बर 4 पर 2015 के बाद भारतीय टीम ने दिया 11 खिलाड़ियों को मौका, अनजाने में बन गया ये विश्व रिकॉर्ड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

2015 विश्व कप के बाद अब तक कुल 11 खिलाड़ियों को नंबर- 4 पर आजमा चुकी हैं टीम इंडिया, नहीं खत्म हुई समस्या 

2015 विश्व कप के बाद अब तक कुल 11 खिलाड़ियों को नंबर- 4 पर आजमा चुकी हैं टीम इंडिया, नहीं खत्म हुई समस्या

मौजूदा समय में भारत और न्यूजीलैंड के बीच एक बेहद ही रोमांचक एकदिवसीय श्रृंखला खेली जा रही हैं. जहाँ दोनों ही टीमें वनडे सीरीज जीतने की कगार पर खड़ी हुई हैं.

आप सभी को बता दे, कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा और अंतिम एकदिवसीय मुकाबला रविवार, 29 अक्टूबर को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जायेंगा. वनडे सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर हैं.

यह आंकड़े देख आपको नही होगा यकीन 

2015 विश्व कप के बाद अब तक कुल 11 खिलाड़ियों को नंबर- 4 पर आजमा चुकी हैं टीम इंडिया, नहीं खत्म हुई समस्या 1

मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम आगामी विश्व कप 2019 की तैयारियों में जुटी हुई हैं. मगर टीम के लिए सबसे बड़ी परेशानी का सबब नंबर चार की बल्लेबाजी पर बना हैं. उपरीक्रम के बल्लेबाजो से लेकर टीम के गेंदबाजो तक सभी एकदम फिट और टीम भी इनको लेकर चिंतित नहीं हैं, लेकिन बात अगर नंबर- 4 के बल्लेबाज की करे तो टीम अभी तक एक भरोसेमंद खिलाड़ी का चयन इस स्थान के लिए नहीं कर सकी हैं.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि साल 2015 में हुए एकदिवसीय विश्व कप के बाद से आज की तारीख तक टीम इंडिया कुल 11 खिलाड़ियों को नंबर- 4 पर बल्लेबाजी के लिए आजमा चुकी हैं.

जी हाँ ! एक, दो या चार – पांच नहीं, बल्कि 2015 के विश्व कप के बाद अभी तक कुल ग्याराह खिलाड़ी नंबर चार पर अपनी किस्मत आजमा चुके हैं, लेकिन अभी तक टीम इंडिया की खोज का कारवां समाप्त नहीं हुआ हैं.

कौन कौन रहे हैं खिलाड़ी 

2015 विश्व कप के बाद अब तक कुल 11 खिलाड़ियों को नंबर- 4 पर आजमा चुकी हैं टीम इंडिया, नहीं खत्म हुई समस्या 2

इन 11 बल्लेबाजो में तमाम बड़े और दिग्गज खिलाड़ियों के नाम शुमार हैं. आइये डालते हैं, एक नजर 2015 के बाद नंबर- 4 पर आजमाए गये चुनिन्दा बल्लेबाजो के नाम-

केदार जाधव, के एल राहुल, दिनेश कार्तिक, युवराज सिंह, अम्बाती रायडू, मनीष पांडेय, विराट कोहली, मनोज तिवारी, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या और अजिंक्य रहाणे. 

इन ग्याराह खिलाड़ियों में युवराज सिंह (9) को सबसे ज्यादा बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला हैं, लेकिन वह उसके बाद भी अपना स्थान पक्का नहीं कर सके.

उल्टा बन गया रिकॉर्ड 

2015 विश्व कप के बाद अब तक कुल 11 खिलाड़ियों को नंबर- 4 पर आजमा चुकी हैं टीम इंडिया, नहीं खत्म हुई समस्या 3

भले ही टीम इंडिया की तलाश अपने चौथे क्रम के बल्लेबाज को लेकर अभी तक पूरी ना हो सकी हो, लेकिन इसी बीच टीम के नाम पर एक अनोखा कीर्तिमान जरुर स्थापित हो गया. दरअसल साल 2015 में हुए वनडे विश्व कप के बाद से अभी तक टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा बार नंबर- 4 के बल्लेबाजो को लेकर बदलाव किये हैं.

जी हाँ ! पिछले दो सालों में टीम इंडिया सबसे ज्यादा नंबर- 4 के खिलाड़ियों के साथ खेलने वाली टीम बनी हैं. अन्य टीमों ने अपने इस क्रम के बल्लेबाजो के साथ इतने फेरबदल नहीं किये, जितने अकेले टीम इंडिया ने कर डाले.

आइये डालते हैं, एक नजर 2015 के विश्व कप के बाद किस टीम ने नंबर- 4 पर कितने खिलाड़ी खिलाये:-

टीम इंडिया : 11

ज़िम्बाब्वे : 10

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका : 9

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज : 8

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड : 7

बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड : 5

इंग्लैंड : 4

Related posts

Leave a Reply